AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 25 November 2014

खाद की काला बाजारी करने वालों के खिलाफ होगी कठोर कार्यवाही किसान भाई निर्धारित दर में ही खरीदे यूरिया

खाद की काला बाजारी करने वालों के खिलाफ होगी कठोर कार्यवाही
किसान भाई निर्धारित दर में ही खरीदे यूरिया
लें पक्का बिल, अधिक पैसे मांगने पर करंे षिकायत
 

खण्डवा (25,नवम्बर,2014) - खण्डवा जिले में यूरिया खाद 01 अक्टूबर, से लेकर 25 नवम्बर तक सहकारिता क्षेत्र में लगभग 6500 मेट्रिक टन और निजी क्षेत्र 6000 मेट्रिक टन इस प्रकार कुल 12500 मेट्रिक टन की आपूर्ति की गई है। यह जानकारी उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने दी। साथ ही उन्होंने बताया कि शासन स्तर से प्रयास किये जा रहे कि कृषकों को उनकी मांग के अनुरूप यूरिया खाद समय पर उपलब्ध हो सके। इसी प्रयास में इस सप्ताह उर्वरक कम्पनी चम्बल कृषकों एन.एफ.एल. एवं आई.पी.एल. द्वारा जिले को सहकारिता क्षेत्र में 2995 मे.टन एवं निजी क्षेत्र में 1935 मे.टन कुल 4890 मे.टन यूरिया उपलब्ध हुआ है।
इसके साथ ही उप संचालक  किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने जिले के किसानों से अपील कि है कि सहकारिता क्षेत्र के सदस्य किसान भाई अपनी संबंधित सहकारी समिति से तथा अन्य किसान नगद में निर्धारित मूल्य पर अधिकृत निजी विक्रेताओं से यूरिया खाद क्रय करें। नीम कोटेड यूरिया 302/- रूपये प्रति बेग और सादा यूरिया 285/- रूपये प्रति बेग निर्धारित दर है। किसान भाई यूरिया खरीदते समय संबंधित संस्था/दुकानदार से पक्का बिल अवष्य प्राप्त करें । किसी विक्रेता द्वारा निर्धारित दरों से अधिक कीमत पर खाद विक्रय किया जाता है। तो तत्काल विकासखण्ड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी अथवा संबंधित तहसीलदार, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को इसकी सूचना अवष्य दें। ऐसी स्थिति में दोषी के खिलाफ अधिनियम के अन्तर्गत संबंधित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।
साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि उर्वरक वितरण अन्तर्गत समय पर उपलब्धता के उद्देष्य से कृषि विभाग के उर्वरक निरीक्षक के साथ-साथ विभागीय मैदानी कर्मचारी एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में वितरण कराये जाने के निर्देष कलेक्टर श्री अग्रवाल द्वारा भी दिए गए है। जिनका पालन कराया जाएगा। 
क्रमांक/160/2014/1807/वर्मा  

No comments:

Post a Comment