AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 18 November 2014

स्थानीय नगरीय निकाय निर्वाचन संबंधी तैयारियों की संभागायुक्त श्री दु बे ने की समीक्षा

स्थानीय नगरीय निकाय निर्वाचन संबंधी तैयारियों की संभागायुक्त श्री दु बे ने की समीक्षानिष्पक्ष - निर्भिक एवं पारदर्षी निर्वाचन कराए सम्पन्न - श्री संजय दुबे संभागायुक्त संजय दुबे ने दिए ई.व्ही.एम. मषीनों के बारे में जानकारी पूछे प्रष्न, द्वितीय प्रषिक्षण में परीक्षा आयोजित करने के दिए निर्देष





खण्डवा (18नवम्बर,2014) - मंगलवार को कलेक्टोरेट सभागृह में स्थानीय नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारियों को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें इंदौर संभाग के संभागायुक्त श्री संजय दुबे ने नोड्ल अधिकारियों और सेक्टर अधिकारियों समेत कार्यपालिक दण्डाधिकारियों से उनके द्वारा किए गए कार्यो कि समीक्षा की। इस दौरान पुलिस महानिरीक्षक इंदौर संभाग श्री विपिन माहेष्वरी और डी.आई.जी. श्री डी.के.आर.ए. भी उपस्थित थे। बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर श्री महेष अग्रवाल ने पावर पाईंट प्रजेन्टेषन के माध्यम से जिले में नगर निगम खण्डवा, नगर परिषद पंधाना , और नगर परिषद मूंदी में होने वाले निर्वाचन की तैयारियों की बिन्दुवार जानकारी दी। 
  उन्होंने जिले में की जा रही तैयारियों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करते हुए सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से  ई.व्ही.एम. मषीनों के प्रदर्षन, आरओ, एआरओ, और सेक्टर अधिकारियों के साथ ही अभ्यार्थियों के प्रषिक्षण, द्वितीय चरण के प्रषिक्षण की तैयारियों और सेक्टर अधिकारियों के साथ ही 4-5 सेक्टर के मध्य एक कार्यपालिक दण्डाधिकारी की नियुक्ति की जाने की जानकारी भी दी।
  बैठक में नगर निकाय निर्वाचन की समीक्षा करते हुए संभागायुक्त श्री दुबे ने सेक्टर अधिकारियों की भूमिका को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों की टीम का लीडर होता है। इसलिए उसे निर्वाचन संबंधी सभी जानकारी होना चाहिए। इसके लिए श्री दुबे ने पुनः एक बार सेक्टर अधिकारियों और कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को प्रषिक्षण देने के निर्देष कलेक्टर श्री अग्रवाल को दिए। उन्होंने कहा कि सेक्टर ऑफिसर को ई.व्ही.एम. की सम्पूर्ण तकनीक का ज्ञान होना अति आवष्यक है। इसके साथ ही निर्वाचन में लगे सभी अधिकारियों को भी ई.व्ही.एम. के संबंध में सूक्ष्मता से जानकारी होना चाहिए। ताकि निर्वाचन में मतदान के दौरान आवष्यकता पड़ने पर ई.व्ही.एम. मषीनों को तैयार करने से लेकर संचालन तक का कार्य कर सके।
केलेण्डर बनाकर मतदान केन्द्रों पर इ.व्ही.एम. का करें प्रचार-प्रसार - इसके साथ ही समीक्षा बैठक में संभागायुक्त श्री दुबे ने सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से ई.व्ही.एम. मषीनों के प्रदर्षन के कार्य की सराहना की। साथ ही उन्होंने इस कार्य को और विस्तृत करते हुए केलेण्डर तैयार कर प्रत्येक मतदान केन्द्र पर एक से दो घंटे के लिए मषीनों का प्रदर्षन करने के निर्देश दिए । उन्होंने आदेष देते हुए कहा कि ऐसा करने से संबंधित सेक्टर अधिकारी द्वारा मतदान केन्द्र में मषीन तैयार करने से लेकर संचालन तक की सम्पूर्ण प्रक्रिया में आने वाले व्यवधान के विषय में जान सकेगा। वही समय रहते उस समस्या का निदान भी किया जा सकेगा। 
 इसके साथ ही ई.व्ही.एम. मषीनों के प्रदर्षन के महत्व को बताते हुए  श्री दुबे ने बताया कि  नगरीय निकाय चुनाव पहली बार ई.व्ही.एम से कराए जा रहे है। इसलिए मषीनों का प्रदर्षन महत्वपूर्ण है। इससे यह भी होगा कि मतदाता का उसके मतदान की जानकारी भी मिल सकेगी। 
मतदाताओं को मतदान पर्ची का वितरण शीघ्र करें - संभागायुक्त ने बैठक में मतदाताओं को मतदान पर्ची वितरण का भी जायजा लिया। उन्होनें कहा कि मतदाता को मतदाता सूची के अनुसार मतदान पर्ची हर हाल में प्रदत्त करें। ताकि पर्ची की सुविधा से उसे कहा मतदान करना है। उसकी जानकारी आसानी से मिल सके। इसी प्रकार से पोस्टल आवेदन भी निर्वाचन में संलग्न अधिकारियों/कर्मचारियों को वितरण करें। ताकि निर्वाचन कार्य में सेवाएॅं देने वाले शासकीय सेवक एवं निजि सेवक अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें। 
   इस दरम्यान उन्होनें मतदान केन्द्रों की व्यवस्था, एम.सी.एम.सी., पेड न्यूज के मामले, शिकायत, सुविधा केन्द्र, कन्ट्रोल रूम, क्रिटीकल, वरनेबल मतदान केन्द्रों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। 
पूछे प्रष्न, द्वितीय प्रषिक्षण में परीक्षा आयोजित करने के दिए निर्देष -  समीक्षा बैठक में संभागायुक्त श्री दुबे ने बैठक में उपस्थित सेक्टर अधिकारियों और नोड्ल अधिकारियों से निर्वाचन संबंधी प्रष्न भी पूछे। जिसका सेक्टर अधिकारियों द्वारा संतोषपूर्ण जवाब भी दिया गया। प्रष्नों में श्री दुबे ने मतदान केन्द्र पर ई.व्ही.एम. मषीन कैसे तैयार करेंगे ? टेन्डर बोर्ड क्या होता है ? मतदान दल में अलग-अलग कर्मचारियों के क्या कर्त्तव्य है ? ई.व्ही.एम. मषीन कैसे सील होती है ? यह प्रष्न पूछे। साथ ही श्री दुबे ने द्वितीय प्रषिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स से प्रष्नावली तैयार कर मतदान दिवस के दौरान होने वाली गतिविधियों एवं आ सकने वाली समस्याओं पर आधारित परीक्षा आयोजित करने के निर्देष दिए। 
निर्वाचन में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था माकूल रहेगी -  इसके साथ ही समीक्षा बैठक में इंदौर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री विपिन माहेश्वरी ने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्र का भ्रमण कर लें। निर्वाचन के दरम्यान जहा भी सुरक्षा व्यवस्था की जाना है। ऐसे आशंकित क्षेत्रों की स्थिति अवगत करा दे। उन क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम कराया जा सके। मतदान के दौरान कोई भी घटना होती है उसकी वीडियोग्राफी अवश्य कराए। यह कार्य अपने मोबाइल से भी अधिकारी कर सकते है। वैसे भी हर घटना पर नजर रखी जाएगी। निर्वाचन में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था माकूल रहेगी। 
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह सिकरवार , अपर कलेक्टर एस.एस.बघेल, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अमित तोमर और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल खांडेल समेत सभी नोड्ल और सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे। 
         क्रमांक/109/2014/1756/वर्मा

No comments:

Post a Comment