AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 23 November 2014

दूसरे दिन भी मतदान दल के सदस्यों को दिया गया प्रषिक्षण आज प्रषिक्षण के अंतिम दिन सेक्टर अधिकारियों को भी दि जाएगी ट्रेनिंग

दूसरे दिन भी मतदान दल के सदस्यों को दिया गया प्रषिक्षण
आज प्रषिक्षण के अंतिम दिन सेक्टर अधिकारियों को भी दि जाएगी ट्रेनिंग

खण्डवा (22,नवम्बर,2014) - 28 नवम्बर को जिले में खण्डवा नगर निगम और मूंदी व पंधाना नगर परिषद के लिए निर्वाचन होना है। जिसकी तैयारियों के अंतर्गत मतदान दलों के सदस्यों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण रविवार को भी हुआ। द्वितीय चरण के दूसरे दिन प्रषिक्षण में दो सत्रों में पीटासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी-1, मतदान अधिकारी-2, मतदान अधिकारी-3 समेत कुल 96 मतदान दलों को प्रषिक्षित किया गया। महारानी लक्ष्मीबाई विद्यालय में आयोजित प्रषिक्षण षिविर में पावर पाईंट प्रजेंटेंशन के माध्यम से  निर्वाचन से संबंधित सामान्य प्रक्रिया असामान्य मामले, विभिन्न प्रारूपों, ई.व्ही.एम. संचालन, ई.व्ही.एम. सिलिंग, पीठासीन की डायरी, से संबंधित समस्त जानकारी दी जा रही है। 
रविवार को भी नगरीय निकाय निर्वाचन के प्रशिक्षण में विशेष रूप से 4 कक्षों में प्रत्येक सत्र में 5-5 पीरियड लगाकर प्रशिक्षण दिया गया। सोमवार को द्वितीय चरण के प्रषिक्षण का अंतिम दिन है। जिसमें द्वितीय सत्र में सेक्टर अधिकारियों को भी प्रषिक्षित किया जाएगा। जिसकी जानकारी प्रभारी प्रषिक्षण ने दी।
ई.बी.डी. के लिए बनाया गया सहायता केन्द्र - महारानी लक्ष्मीबाई विद्यालय में नगरीय निकायों के निर्वाचन लिए नियुक्त मतदान दलों का ंतीन दिवसीय प्रशिक्षण दो सत्रों में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मतदान दलों को निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र देने के लिए मूंदी, खंडवा व पंधाना के पृथक-पृथक सहायता केन्द्र भी बनाए गए है। जिसमें मौके पर मतदान की व्यवस्था की गई है। अभ्यर्थी व उनके अभिकर्ता भी इस व्यवस्था का अवलोकन कर सकते हैं।

प्रश्नावली के माध्यम से की गई प्रशिक्षार्थियों द्वारा प्राप्त प्रशिक्षण की जॉंच  - द्वितीय चरण के प्रशिक्षण के दौरान रविवार को दोनों सत्रों मे हुए प्रशिक्षण के अंत में प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। जिसमें मास्टर ट्रेनर्स द्वारा तैयार की गई प्रश्नावली प्रशिक्षार्थियों से हल कराई गई। प्रश्नवाली में 15 प्रश्न पूछे गए थे जो कि निर्वाचन की सामान्य एवं असामान्य प्रक्रिया ई.व्ही.एम. मशीन की सिलिंग, ई.व्ही.एम. के संचालन, आदि पर आधारित थे। 
क्रमांक/147/2014/1794/वर्मा

No comments:

Post a Comment