AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 30 April 2020

कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के दौरान मजदूरों की हरसंभव मदद की गई

मजदूर दिवस 1 मई पर विषेष

कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के दौरान मजदूरों की हरसंभव मदद की गई

खण्डवा 30 अप्रैल, 2020 - कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए इन दिनों लॉकडाउन के कारण परेषान मजदूरों की जिला प्रषासन मदद कर रहा है। कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने बताया कि मुख्यमंत्री प्रवासी मजदूर सहायता योजना के तहत अन्य राज्यों में लॉकडाउन में फॅंसे खण्डवा जिले के  922 मजदूरों के खाते में 1-1 हजार रूपये जमा कराये गए है। अन्य जिलों के जो मजदूर खण्डवा में लॉकडाउन में फॅंसे हुए थे, ऐसे लगभग 2000 मजदूरों को विषेष बसों के माध्यम से उनके गृह नगर भेजने की व्यवस्था की गई है। इन सभी मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उन्हें मास्क एवं भोजन के पैकेट भी उपलब्ध कराये गये। 
  कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बताया कि मनरेगा योजना के तहत जिले के मजदूरों के साथ साथ  बाहर से आए ऐसे मजदूर जो लॉकडाउन के दौरान अपने गांव वापस आ गए है, उन्हें भी रोजगार दिलाने की व्यवस्था की गई है। जिले के ऐसे मजदूर जो महाराष्ट्र सहित देष के विभिन्न भागों से अपने गृह जिले खण्डवा आए है, उनमें से 5380 मजदूरों को रोजगार गारंटी योजना के तहत उनके गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में रोजगार गारंटी योजना के तहत 26531 मजदूर रोजगार पा रहे है। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बताया कि रोजगार गारंटी योजना के तहत कार्यरत इन मजदूरों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उद्देष्य से आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया जा रहा है। सभी मजदूरों को बार बार हाथ धोने तथा निर्माण स्थल पर सोषल डिस्टेंसिंग का विषेष ध्यान रखने की समझाइष भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में फॅंसे मजदूरों को बैंकों के प्रतिनिधि मनरेगा की मजदूरी उनके घर जाकर एवं पंचायतों के माध्यम से कर रहे है। 
     कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बताया कि शहरी क्षेत्र में मजदूर व गरीब वर्ग के ऐसे परिवार जो लॉकडाउन के कारण मजदूरी नही कर पा रहे हैं, उन्हें खाने के पैकेट उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। नगर निगम खण्डवा द्वारा प्रतिदिन शहर के लगभग 11 हजार लोगों को दोनों समय गरमा गरम खाना वितरित किया जा रहा है। इसके अलावा 2678 लोगों को राषन भी उपलब्ध कराया गया है। 

No comments:

Post a Comment