AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 26 February 2020

डॉ शोभना राधाकृष्ण की गांधी कथा आज खण्डवा में

डॉ शोभना राधाकृष्ण की गांधी कथा आज खण्डवा में

खण्डवा 26 फरवरी, 2020 - देश की जानी मानी गांधीवादी चिन्तक एवं विचारक डॉ शोभना राधाकृष्ण 27 फरवरी को गौरी कुंज सभागृह में शाम 7 बजे गांधी कथा का उद्बोधन करने नई दिल्ली से खण्डवा आ रही हैं। उनकी यह अनूठी गांधी कथा जो देश के अलावा दुनिया के कोई तीस देशों में सराही गयी है, खण्डवा में पहली बार प्रस्तुत होने जा रही है।
        डॉ शोभना राधाकृष्ण ने गांधी जी के 150वें जन्मवर्ष पर इस कथा की परिकल्पना की है। यह प्रस्तुति लगभग नब्बे मिनट की है, जिसमें उनके उद्बोधन के साथ-साथ गांधी जी की प्रार्थनाओं, गीत, भजन की भी संगीतमय प्रस्तुति समाहित है। इतना ही नहीं वे अपने इस सम्प्रेषणीय कार्यक्रम में सोदाहरण दृश्यपरक प्रदर्शन भी शामिल है। वे अब तक लगभग 130 बार यह कथा कह चुकी हैं और देश में उनकी बांधे रखने वाली इस प्रस्तुति को बहुत सराहा गया है।
       इस प्रस्तुति में गांधी जी के प्रिय भजन, गांधी कथा धुन व गीत डॉ शोभना के साथ गायिका सुश्री स्वाति भगत व उनके कलाकार प्रस्तुत करेंगे। गांधी कथा में गांधी जी का दर्शन, विचार, आश्रम जीवन, दिनचर्या, संयम का नैतिक जीवन, देश की निस्वार्थ सेवा, अपरिग्रह और एकादश व्रत, रचनात्मक कार्यक्रम और सत्याग्रह की व्याख्या है। कार्यक्रम में प्रवेश निःशुल्क किन्तु कार्यक्रम प्रारम्भ होने के पूर्व ही दिया जा सकेगा। मध्यप्रदेश शासन, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. शोभना राधाकृष्ण की गांधी कथा का आयोजन भोपाल, इन्दौर, उज्जैन एवं देवास में किया जा चुका है। इसी क्रम में 27 फरवरी को खण्डवा में गांधी कथा का आयोजन किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment