AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 28 June 2019

विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार करें

विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार करें
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने केन्द्रीय विद्यालय की बैठक में दिए निर्देश

खण्डवा 28 जून, 2019 - कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने शुक्रवार को केन्द्रीय विद्यालय पहुंचकर विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता की तथा विद्यालय परिसर का भ्रमण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बैठक में प्राचार्य श्री पी. देशमुख को निर्देश दिए कि विद्यालय में बच्चों को कक्षा 10वी व 12वी की परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन के लिए मानसिक रूप से तैयार करें। उन्होंने केन्द्रीय विद्यालय खण्डवा का फेसबुक पेज व लिंक्डइन प्रोफाइल बनाई जाये, जिससे कि विद्यालय के भूतपूर्व विद्यार्थी विद्यालय से जुड़े रहे। केन्द्रीय विद्यालय में अध्ययन कर चुके भूतपूर्व विद्यार्थियों को जो कि अब अच्छे पदों पर पदस्थ हो गए है, उन्हें समय समय पर वर्तमान विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए उनके व्याख्यान कराए जायें। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने निर्देश दिए कि क्लेट, आईआईटी, होटल मेनेजमेंट, इंजिनियरिंग व मेडिकल के साथ साथ भारतीय सेना व राष्ट्रीय रक्षा अकादमी जैसी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए केन्द्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों को आवश्यक प्रशिक्षण व काउन्सिलिंग की व्यवस्था की जायें। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने विद्यालय के पुस्तकालय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आवश्यक पत्र पत्रिकाओं का क्रय करने के लिए कहा। 
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने कहा कि बच्चों की रूचि के अनुसार उनके भविष्य के लिए विद्यालय में आवश्यक शिक्षण व प्रशिक्षण की व्यवस्था की जायें। उन्होंने सिविल सर्जन डॉ. ओ.पी. जुगतावत को निजी या शासकीय चिकित्सकों के माध्यम से विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने की व्यवस्था के लिए निर्देशित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को खेलकूद व अन्य अकादमिक गतिविधियों से जोड़ने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश भी प्राचार्य को दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने विद्यालय की कम्प्यूटर लेब के लिए ब्रांडेड के आधुनिकतम टेक्नोलोजी से युक्त कम्प्यूटर खरीदने के लिए कहा तथा पुराने कम्प्यूटर को राईटआफ कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए धन की कोई कमी नही है जो भी आवश्यकता हो वह बताएं तो व्यवस्था कर दी जायेगी। उन्होंने सभी बच्चों के आईडी कार्ड बनवाने के लिए भी कहा तथा विद्यालय की सभी प्रयोगशाला में आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने कहा कि वे 10 दिन बाद पुनः विद्यालय आयेंगी, तब तक विद्यालय की व्यवस्थाएं सुधार ली जायें। 
प्राचार्य श्री देशमुख ने बताया कि विद्यालय भवन 1986 में बना था। विद्यालय में लगभग 1500 विद्यार्थी है तथा 12 कक्षाओं के 3-3 सेक्शन सहित कुल 36 कक्षाएं विद्यालय में लगती है। उन्होंने बताया कि विद्यालय विकास निधि में से उपलब्ध राशि में से बहुत बड़ी राशि अतिथि शिक्षकों के मानदेय पर व्यय हो जाती है, क्योंकि शिक्षकों के पद रिक्त है। उन्होंने बताया कि 16 सीसीटीवी केमरे तथा ई क्लास रूम के लिए स्पीकर्स खरीदे जाना है। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने क्रय करने की स्वीकृति बैठक में ही दी। विद्यालय की जल व्यवस्था के लिए 2 इंच का नल कनेक्शन रियायती दर पर करने के निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिए। 

No comments:

Post a Comment