AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 29 June 2019

‘लोकसेवक एप‘ एवं जल संरक्षण केे कार्यो की सराहना की श्री एस.पी.एस.परिहार ने

‘लोकसेवक एप‘ एवं जल संरक्षण केे कार्यो की सराहना की श्री एस.पी.एस.परिहार ने 

खण्डवा 29 जून, 2019 - नीति आयोग द्वारा प्रदेष के चिन्हित आकांक्षी जिलों में केन्द्र सरकार की योजनाओं के पर्यवेक्षण के लिए भारतीय प्रषासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। खण्डवा जिले के लिए केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष श्री एस.पी.एस. परिहार को नोडल अधिकारी बनाया गया है। श्री परिहार ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, आयुषमान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने उन्हें खण्डवा के लोक सेवक एप के संबंध में जानकारी दी तथा प्रजेन्टेशन प्रस्तुत किया गया है। बैठक में जिले में जल संरक्षण तथा नदी प्रवाह बहाली कार्यक्रम के तहत बनाई गई जल संग्रहण संरचनाओं का प्रस्तुतिकरण भी श्री परिहार ने देखा। उन्होंने खण्डवा जिले में हुए इन नवाचारों की सराहना की तथा बताया कि नीति आयोग की वेबसाइट चेम्पियन्स ऑफ चेंज की डेल्टा रेकिंग में खण्डवा जिले का प्रथम स्थान आया है। इस उपलब्धि पर उन्होंने कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल तथा जिले के अधिकारी कर्मचारियों की टीम को बधाई दी और कहा कि विकास की इस गति को बनाए रखें।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बताया कि रोजगार गारंटी योजना के तहत कावेरी एवं रूपारेल नदी के पुनर्जीवन के लिए जल संरक्षण संबंधी सैकड़ों संरचनाएं इन नदी के मार्ग में आने वाले ग्रामों में बनाई गई है, जिससे इस बरसात में काफी जल संग्रहण होगा और गांवों के जल स्त्रोतो का जल स्तर भी बढ़ेगा। भू जल स्तर बढ़ने व सिंचाई के साधन बढ़ने से किसानों का कृषि उत्पादन और आय में भी वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि जिले में पोखर तालाब, गेबियन स्टेªक्चर, लूज बोल्डर चैक, कन्टूर ट्रेंच, स्टॉप डेम व चेक डेम जैसी एक हजार से अधिक संरचनाएं गत 3-4 माह में तैयार हो चुकी है, हर दिन हजारों मजदूर रोजगार गारंटी योजना के तहत निर्मित हो रही इन संरचनाओं में रोजगार पा रहे है। 
       कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बताया कि लोक सेवक एप के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य , महिला एवं बाल विकास विभाग सहित विभिन्न विभागों के फील्ड स्टॉफ की उपस्थिति उनके कार्यालय में सुनिश्चित की जा रही है। अब लोक सेवक एप में टीकाकरण, आंगनवाड़ी केन्द्रों में होने वाली गोद भराई अन्न प्रासंन्न जैसे कार्यक्रमों के फोटो भी अपलोड करने के निर्देश महिला बाल विकास व स्वास्थ्य विभाग की कार्यकर्ताओं को दिए गए है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले हाट बाजारों में टी.बी. के संभावित मरीजों की खखार के सेम्पल लेकर उनका परीक्षण किया जाता है तथा टी.बी. पाए जाने पर उन्हें निर्धारित दवा का कोर्स दिलाया जाता है। अत्यन्त कुपोषित बच्चों को टेक होम राशन व थर्ड मील की सुविधा देकर उनके पोषण स्तर को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है। कुपोषित बच्चों को निकटतम पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराने की व्यवस्था भी जिले में की गई है। 
            कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने बताया कि कुपोषित बच्चों के क्षेत्र में शाम के समय संध्या चौपाल आयोजित कर महिलाओं को बच्चों के कुपोषण से निपटने के लिए समझाइश दी जाती है। उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान के सर्वे में एनीमिया पीडि़त महिलाओं व बच्चों की जानकारी सामने आ जायेगी और इन महिलाओं व बच्चों कुपोषण दूर करने के उपाय किए जायेंगे। बैठक में कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने श्री परिहार को बताया कि कृषि उत्पादन व किसानों की आय बढ़ाने के लिए जिले में प्रयास किए जा रहे है। किसानों के मिट्टी परीक्षण के लिए वर्तमान में 3 प्रयोगशाला कार्यरत है। 

No comments:

Post a Comment