AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 24 June 2019

नगरीय क्षेत्र में नालों की साफ सफाई व शुद्ध पेयजल उपलब्धता पर ध्यान दें

नगरीय क्षेत्र में नालों की साफ सफाई व शुद्ध पेयजल उपलब्धता पर ध्यान दें
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने सभी एसडीएम को दिए निर्देश



खण्डवा 24 जून, 2019 - आगामी दिनों में वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए जिले के नगरीय क्षेत्रों में नालों की साफ सफाई का कार्य प्राथमिकता से कराये। साथ ही पेयजल स्त्रोतों के आसपास साफ सफाई कराकर पेयजल शुद्धता के लिए क्लोरीन टेबलेट पानी में डालने की व्यवस्था की जाये। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों व लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने उपस्थित सभी एसडीएम को नालों की सफाई व पेयजल शुद्धिकरण व्यवस्था की मॉनिटरिंग नियमित रूप से करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने प्रधानमंत्री किसान योजना के हितग्राहियों का सत्यापन 5 जुलाई तक कराने के लिए पटवारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए। उन्होंने सभी तहसीलदारों को निर्देश दिए कि नामांकन, सीमांकन, बटवारें के आवेदन लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से लिए जाये, ताकि उनके निराकरण की मॉनिटरिंग नियमित रूप से हो सके और ग्रामीणों को परेशानी न हो। उन्होंने आरटीओ श्री जगदीश बिल्लौरे को स्कूल वाहनों की जांच करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने प्याज प्रोत्साहन योजना में बिकने के लिए आने वाले प्याज की जांच कराने के लिए भी सभी एसडीएम से कहा, ताकि पात्र किसान ही इस योजना का लाभ ले सकें और व्यापारी इस योजना में अपना माल न बेच सके। बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाइन के तहत लंबित आवेदन के निराकरण की समीक्षा भी की।
खुले में बिकने वाली खाद्य सामग्री को जप्त कर प्रकरण बनाएं
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को बाजार में खुले में बिकने वाली प्रदूषित खाद्य सामग्री को जप्त करने के लिए विशेष अभियान प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि खाद्य एवं औषधि निरीक्षकों की तहसीलवार ड्यूटी लगाने के लिए भी कहा। 
अधूरे पार्को के निर्माण में हुई अनियमितता की जांच के लिए समिति गठित
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने खण्डवा शहर में अमृत योजना के तहत निर्मित 5 अधूरे पार्को की विस्तृत जांच कराने के लिए लोक निर्माण विभाग, पीआईयू व जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्रियों की समिति गठित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि समिति की अध्यक्षता जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी करेंगे। यह समिति इन पार्को के निर्माण में हुई अनियमितता के लिए दोषी कंट्रेक्शन व जिम्मेदार अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही के लिए अनुशंसा करेंगी। 
उर्वरक व बीज अमानक पाए जाने पर लायसेंस निरस्त करें व एफआईआर दर्ज करायें
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने उपसंचालक कृषि को निर्देश दिए कि जिले में बिकने वाले खाद व बीज के सेम्पल अधिकाधिक संख्या में लिए जाये तथा जांच के लिए प्रयोगशालाओं में भेजा जायें। जो सेम्पल अमानक पाया जाये उस विक्रेता का लायसेंस निरस्त करें तथा खाद बीज निर्माता कम्पनी व विक्रेता के विरूद्ध प्रकरण भी दर्ज कराया जायें। 
विद्युत कम्पनी के कॉल सेंटर 1912 का व्यापक प्रचार प्रसार करायें
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों व मुख्य नगर पालिका अधिकारियों , ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के प्रमुख स्थानों पर विद्युत वितरण कम्पनी के कॉल सेंटर 1912 के बारे में दीवार लेखन कराकर प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए, ताकि नागरिकगण विद्युत संबंधी कोई भी शिकायत आने पर उसकी शिकायत कॉल सेंटर पर कर सकें।
लेडी बटलर अस्पताल तक पहुंचने के लिए 25 जुलाई तक बनाएं सीसी रोड
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने लेडी बटलर अस्पताल के सामने वाले मार्ग पर अगले एक माह में सीसी रोड का निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश पीआईयू के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि एसडीएम व तहसीलदार इस मार्ग के निर्माण कार्य तक एक वैकल्पिक मार्ग चिन्हित करें, ताकि इस मार्ग के निर्माण के दौरान वहां आने जाने वाले मरीजों व उनके परिजनों को परेशानी न हो। उन्होंने पुराना नर्सिंग हास्टल का भवन कंडम घोषित कर उसे गिराने के निर्देश पीआईयू के अधिकारियों को दिए, ताकि वहां डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेन्स सेंटर का भवन बनाया जा सके। उन्होंने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देश दिए कि शासकीय अस्पतालों के आसपास सरकारी अतिक्रमण हटाया जाये।

No comments:

Post a Comment