AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 20 September 2018

स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने ग्राम रोषनी में विद्यार्थियों को साईकिलें वितरित की

स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने ग्राम रोषनी में विद्यार्थियों को साईकिलें वितरित की

खण्डवा 20 सितम्बर, 2018 - प्रदेष के स्कूल षिक्षा विभाग के मंत्री डाॅ. कुंवर विजय शाह ने खालवा विकासखण्ड के ग्राम रोषनी में विद्यार्थियों को साइकिलें वितरित की। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार ने स्कूली विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिये निःषुल्क पुस्तकें, निःषुल्क गणवेष, निःषुल्क मध्यान्ह भोजन, निःषुल्क साईकिले की येाजना प्रारंभ की है। उन्होनें बताया कि खण्डवा जिले में इस षिक्षा सत्र में कक्षा 6 के 4693 विद्यार्थियों तथा कक्षा 9 के 8992 विद्यार्थियों को साइकिलें वितरित की जा रही है, जिसमें खालवा विकासखण्ड में 2048 साइकिल कक्षा 9 के विद्यार्थियों को तथा 1226 कक्षा 6 के विद्यार्थियों को वितरित की जायेगी। मंत्री डाॅ. शाह ने कहा कि गरीबी पढ़ाई में बाधक ना बनें इसके लिये सरकार कृतसंकल्पित है। डाॅ. शाह ने कहा कि उच्च षिक्षा के लिये विदेष जाने तक के लिये सरकार मदद कर रही है। विद्यार्थियों को केवल पढ़ाई की चिंता करना चाहिए। कार्यक्रम में जिला षिक्षा अधिकारी श्री जे.एल. रघुवंषी, जिला परियोजना समन्वयक श्री नीलेष रघुवंषी सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे। 
षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए हर संभव सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार ने विद्यार्थियों के साथ साथ समाज के हर वर्ग की भलाई के लिए नई-नई योजनाएं शुरू की है, ये योजनाएं बच्चे के जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक हर परिस्थिति में गरीब वर्ग के जरूरतमंद लोगों को मदद दे रही है। मंत्री डाॅ. शाह ने इस दौरान उपस्थित पालकों से कहा कि वे भी बच्चों की पढ़ाई पर विषेष ध्यान दे तथा हर एक-दो माह में स्कूल आकर बच्चों की पढ़ाई का स्तर जांचते रहंे। उन्होंने बच्चों को माता-पिता व गुरूजन का सम्मान करने की सीख दी। मंत्री डाॅ. शाह ने कहा कि देष के लिए जान न्यौछावर करने शहीद सेनिकों के नाम से उनके गांव के स्कूलों का नामकरण किया जायेगा तथा शहीदों के जीवन वृत्त का विवरण गांव के स्कूलों की दीवार पर पेंट कर अंकित कराया जायेगा, जिससे कि विद्यार्थियों में देष भक्ति की भावना जागृत हो। 
मंत्री डाॅ. शाह ने इस दौरान कहा कि अब शासकीय स्कूलांे में धार्मिक त्यौहारों के एक दिन पूर्व उन त्यौहारों का महत्व तथा त्यौहार मनाए जाने के कारण के बारे में षिक्षकों द्वारा बच्चों को जानकारी दी जायेगी, यह व्यवस्था आगामी दिनों में लागू होने जा रही है। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से बच्चों को सभी धर्मो के त्यौहारों के बारे में जानकारी मिलेगी। मंत्री डाॅ. शाह ने कहा कि बच्चों में देषभक्ति का जज्बा जगाने के लिए उपस्थिति के समय ‘‘यस सर‘‘ व ‘‘यस मेडम‘‘ के स्थान पर ‘‘जय हिन्द‘‘ बोलने के निर्देष जारी किए गए है। उन्होंने कहा कि अब स्कूलों में रोज तिरंगा फहराया जायेगा।

No comments:

Post a Comment