AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 29 September 2018

आगामी 4 व 5 अक्टूबर को आयोजित होंगे राजस्व षिविर

आगामी 4 व 5 अक्टूबर को आयोजित होंगे राजस्व षिविर

खण्डवा 29 सितम्बर, 2018 - नागरिकों की राजस्व विभाग संबंधी समस्याओं के निराकरण के उद्देष्य से जिले के सभी टप्पा व तहसीलों की एक-एक ग्राम पंचायतों में 4 व 5 अक्टूबर को दो दिवसीय राजस्व षिविर आयोजित किए जायेंगे। कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने बताया कि ये राजस्व षिविर 4 व 5 अक्टूबर को खण्डवा तहसील के ग्राम कोलगांव, सिंगोट टप्पा के ग्राम गुजरीखेड़ा, छैगांवमाखन टप्पा के ग्राम सिरसौद, पंधाना तहसील के ग्राम अस्तरिया, मांधाता टप्पा के ग्राम कोठी, मोहना टप्पा के ग्राम रोहणी, हरसूद तहसील के ग्राम रामपुरी, किल्लौद टप्पा के ग्राम मालूद व खालवा तहसील के ग्राम सामूढाना में आयोजित किये जायेंगे। ये सभी षिविर संबंधित गांव के पंचायत भवन में आयोजित होंगे। 
 कलेक्टर श्री गढ़पाले ने इन षिविरों के प्रचार प्रसार के लिए संबंधित ग्राम में षिविर आयोजन के एक-दो दिन पूर्व मुनादी कराने तथा षिविर में दी जाने वाली सेवाओं के बारे में बेनर पोस्टर छपवाकर षिविर स्थल पर लगवाने के निर्देष दिए है। उन्होंने बताया कि षिविरों में अविवादित नामांतरण व बटवारा, ग्राम पंचायत के जन्म मृत्यु रजिस्टर से फौती सूची प्राप्त कर फौती नामांतरण की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी तहसीलदारों को निर्देष दिए है कि षिविर में आने वाले ग्रामीणों के लिए बैठक व पेयजल की आवष्यक व्यवस्था भी सुनिष्चित करें। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि इन षिविरों में नक्षा तरमीम के प्रकरणों का शत प्रतिषत निराकरण किया जायेगा। साथ ही राजस्व न्यायालयों के आदेषो का राजस्व अभिलेखो में शत प्रतिषत इन्द्राज किया जायेगा। इस दौरान अर्थदण्ड वसूली की कार्यवाही भी की जायेगी। प्रत्येक गांव में बी-1 का वाचन भी षिविर से पूर्व किया जायेगा तथा प्राप्त प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। षिविर में सीमांकन व कब्जे संबंधी आवेदनों का निराकरण किया जायेगा एवं शासकीय परिसम्पत्तियों को खसरे पर इन्द्राज किया जायेगा। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि षिविर में कृषकों के कम्प्यूटरीकृत खातों में आधार नम्बर दर्ज किया जायेगा तथा डायवर्सन प्रकरणों का निराकरण, वन अधिकार पट्टों का वितरण, निःषुल्क भु अधिकार पुस्तिका का वितरण, बीपीएल संबंधी आवेदनों का निराकरण, वास स्थान दखल रहित भूमि के पट्टों का वितरण , जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन के आवेदनों का निराकरण भी इन षिविरों में होगा। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देष दिए कि षिविर सम्पन्न होने के बाद की गई कार्यवाही की जानकारी प्रतिदिन अधीक्षक भू अभिलेख को भेजी जाये। 

No comments:

Post a Comment