AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 24 September 2018

दूरस्थ ग्रामों में आयोजित किए जायें लोक कल्याण षिविर - कलेक्टर श्री गढ़पाले

दूरस्थ ग्रामों में आयोजित किए जायें लोक कल्याण षिविर
- कलेक्टर श्री गढ़पाले

खण्डवा 24 सितम्बर, 2018 - ग्रामीणजनों की समस्याओं के निराकरण के लिए सभी विकासखण्डों के ग्रामों में लोक कल्याण षिविरों का आयोजन किया जा रहा है। सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुनिष्चित करंे कि ये षिविर दूरस्थ ग्रामों में ही आयोजित किए जायें, ताकि वहां के ग्रामीणजनों को जनपद या जिला स्तर पर आने में होने वाली परेषानी से मुक्ति दिलाई जा सके। यह निर्देष कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि वे भी इन षिविरों में जाएं तथा अपने विभाग से संबंधित आवेदनों का निराकरण मौके पर ही करे। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा कि जिन विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारी इन षिविरों में न पहुंचे उनके विरूद्ध कार्यवाही के प्रस्ताव भिजवायें जायें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.नागेन्द्र एवं सहायक कलेक्टर श्री सौरभ सोनवणे सहित विभिन्न जिला अधिकारीगण मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अपने विभागीय कार्यालयों में सम्पत्ति विरूपण संबंधी जानकारी नियमित रूप से जिला निर्वाचन कार्यालय को भिजवायें। उन्होंने कहा कि जिन कार्यालयों द्वारा यह जानकारी नहीं भेजी गई है, उन्हें कारण बताओं नोटिस जारी किए जा रहे है। उन्होंने सभी जनपद सीईओ से कहा कि वे अपने क्षेत्रों के ग्रामों के मतदान केन्द्रों में रेम्प तथा व्हीलचेयर या ट्राइसिकिल की व्यवस्था कर लें ताकि मतदान में निःषक्तजनों को परेषानी न हो। बैठक में जिला उप संचालक सामाजिक न्याय श्री संजय भारद्वाज ने बताया कि आगामी 1 अक्टूबर को वृद्धजन कल्याण दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इसके तहत आयोजित कार्यक्रमों में ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में शतायु वृद्धजनों का सम्मान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आगामी 1 अक्टूबर को गौरीकुंज सभागृह में निःषक्तजनों के लिए कृत्रिम अंग व उपकरणों का वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने सभी जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा कि वे अपने क्षेत्र के चिन्हित निःषक्त हितग्राहियों को इस षिविर में भेंजे। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी जनपद सीईओ से कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किए जाये। उन्होंने निःषक्त पेंषनरो की यूनिक आईडी बनवाने के निर्देष भी बैठक में दिए।
आरूद व आसपास के 8 ग्रामों को ‘‘आदर्ष ग्राम समूह‘‘ के रूप में विकसित करें
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में निर्देष दिए कि पंधाना विकासखण्ड में स्थित सांसद आदर्ष ग्राम आरूद में सभी मूलभूत सुविधाएं आदर्ष तरीके से ग्रामीणों को उपलब्ध कराई जायें। उन्होंने बताया कि अब शासन के नए निर्देषों के अनुसार आरूद के साथ साथ वहां के आसपास के 8 ग्रामों घाटाखेड़ी, रायपुरा, मोहनपुर, बड़ोदा अहीर, हिरापुर, अंजनगांव, कोदरी व बावली के ग्राम समूह को आदर्ष ग्राम समूह के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इन सभी 9 ग्रामों में षिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, पेयजल, पषुपालन के क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं ग्रामीणों को उपलब्ध कराई जायेगी। इन ग्रामों में उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्षन, सड़को एवं नालियों का निर्माण, पेयजल हेतु पाईप लाइन के माध्यम से नलजल योजना, स्ट्रीट लाइट तथा घर-घर में शौचालय व ग्रामीण परिवहन हेतु वाहनों की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी शीघ्रता से कार्य योजना तैयार कर उस पर क्रियान्वयन प्रारंभ कर दें। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने निर्देष दिए कि आरूद व आसपास के ग्रामों में ग्रामीणों को किचन गार्डन स्थापित करने के लिए मार्गदर्षन दिया जाये तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण वाटिका लगाई जाये।

No comments:

Post a Comment