AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 27 September 2018

स्टेडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न

स्टेडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न

खण्डवा 27 सितम्बर, 2018 - आगामी दिनों मंे आयोजित होने वाले विधानसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मंे गुरूवार को जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विषेष गढ़पाले, पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने के अलावा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गढ़पाले ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची का अंतिम प्रकाषन आज कर दिया गया है, जिसके अनुसार अब जिले में कुल 879400 मतदाता दर्ज है, जिनमें से 456175 पुरूष, 423172 महिला मतदाता तथा 53 अन्य मतदाता है। उन्होंने बताया कि 31 जुलाई को प्रारंभिक प्रारूप प्रकाषन के बाद 14273 नए मतदाता निर्वाचक नामावली में जोड़े गए जिनमें से मांधाता विधानसभा क्षेत्र में 6380, हरसूद विधानसभा क्षेत्र में 1905, खण्डवा विधानसभा क्षेत्र में 2539, पंधाना विधानसभा क्षेत्र में 3449 नए मतदाता जोड़े गए है। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक मंे बताया कि जिले में कुल 1151 मतदान केन्द्र है, जिनमें से मांधाता क्षेत्र क्रमांक 32 के लिए अस्थाई मतदान केन्द्र की स्वीकृति तथा मतदान केन्द्र 72 घोघलगांव में प्राथमिक शाला के स्थान पर पंचायत भवन में मतदान केन्द्र स्थापित करने की स्वीकृति निर्वाचन आयोग से प्राप्त हो गई है। बैठक में उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को ‘‘निर्वाचन खण्डवा‘‘ एप के बारे में बताया गया तथा कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मोबाइल पर एप संचालन करके दिखाया। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से किसी भी मतदान केन्द्र वहां के निर्धारित वोटर्स की जानकारी मतदान केन्द्र का मार्ग व मतदान केन्द्र संबंधी अन्य जानकारियां आसानी से प्राप्त की जा सकती है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर निःषुल्क उपलब्ध है। बैठक में निर्वाचन आयोग के सुगम एप, सुविधा एप, समाधान एप, सी विजिल एप, निर्वाचन एप खण्डवा तथा ईटीपीबीएस एप के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्हें बताया गया कि इन एप को मोबाइल में डाउनलोड कर बहुत सी कार्यवाही राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा घर बैठे की जा सकती है। उन्होंने बताया कि सी विजिल एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति निर्वाचन संबंधी षिकायत दर्ज करा सकता है तथा उसके संबंध में फोटो व वीडियो अपलोड कर सकता है, जिस पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बताया कि निर्वाचन के लिए जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है, जिसका दूरभाष क्रमांक 2226161 है। आमसभाओं व रैलियों की अनुमति के लिए आॅनलाइन व्यवस्था पोर्टल के माध्यम से की गई है। ये अनुमतियां पहले आओ पहले पाओ सिद्धांत के आधार पर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन संबंधी विभिन्न आदेष व सूचनाएं खण्डवा की वेबसाइट ाींदकूंण्दपबण्पद पर उपलब्ध है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गढ़पाले ने बताया कि सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही जारी है, अतः राजनीतिक उपयोग के लिए किसी निजी भवन या सम्पत्ति का प्रयोग किया जाता है तो भवन या सम्पत्ति स्वामी की लिखित अनुमति जरूर ले लें। 

No comments:

Post a Comment