AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 19 September 2018

श्री सिंगाजी विद्युत परियोजना की इकाई तीन से जल्द शुरू होगा विद्युत उत्पादन

श्री सिंगाजी विद्युत परियोजना की इकाई तीन से जल्द शुरू होगा विद्युत उत्पादन

खण्डवा 19 सितम्बर, 2018 - मध्यप्रदेश में पावर जनरेटिंग कंपनी के ताप एवं जल विद्युत गृहों से अधिकतम बिजली उत्पादन के प्रयास किए जा रहे हैं। कंपनी द्वारा रबी सीजन में विद्युत इकाईयों से सतत् विद्युत लेने के लिए ठोस कार्य योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। वर्ष 2016-17 में कंपनी के ताप विद्युत गृहों का 85.40 प्रतिशत रहा है, जो सर्वाधिक है। कंपनी के जल विद्युत गृहों द्वारा वर्ष 2016-17 में 2912 मिलियन यूनिट विद्युत का उत्पादन किया गया जो पूर्व वर्ष की तुलना में लगभग 48 प्रतिशत अधिक था।
श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना की इकाई क्रमांक तीन 660 मेगावाट सुपर क्रिटिकल तकनीक आधार पर बनी है। इससे शीघ्र ही कामर्शियल विद्युत उत्पादन प्रारंभ होगा। इस इकाई से विद्युत उत्पादन प्रारंभ होने से रबी सीजन में बिजली आपूर्ति में मदद मिलेगी। कंपनी द्वारा राज्य में सुपर क्रिटिकल तकनीक पर आधारित 660 मेगावाट की दो विद्युत इकाई स्थापित की जाएगी। वर्ष 2017-18 में मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कंपनी के ताप विद्युत गृहों का प्रदेष में कुल विद्युत उत्पादन गत वर्ष से 25 प्रतिशत अधिक प्राप्त किया गया। कुल ताप एवं जल विद्युत गृहों का उत्पादन पिछले वर्ष की तुलना में 12.5 प्रतिशत अधिक था।
मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी द्वारा श्री सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना चरण-दो में 660 मेगावाट क्षमता की सुपर क्रिटिकल तकनीक पर आधारित 2 नई विस्तार इकाइयों की स्थापना की जा रही है। अभी तक इकाई क्रमांक तीन का कार्य पूर्णता की ओर है। इकाई क्रमांक चार का कार्य तेजी से चल रहा है, जो समय पर पूरा होगा। गत 27 अप्रैल को इकाई क्रमांक तीन का वेस्ट सिंक्रोनाइजेशन कोल मिल एवं कोल बर्नरों के परीक्षण जीरो डेट से 39 माह 28 दिन के रिकार्ड समय में किया गया, जो कि बिजली सेक्टर में कीर्तिमान है। वर्तमान में इस इकाई को पूर्ण क्षमता पर चलाने की तैयारियां की जा रही हैं, ताकि शीघ्र ही इस इकाई से वाणिज्यिक उत्पादन प्राप्त कर जनता को लाभ पहुँचाया जा सके। इकाई क्रमांक-4 के निर्माण कार्य भी तेजी से जारी हैं, ताकि वाणिज्यिक उत्पादन आगामी नवंबर से प्रारंभ होने के निर्धारित लक्ष्य को हासिल किया जा सके।

No comments:

Post a Comment