AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 23 September 2018

‘‘आयुष्मान भारत‘‘ योजना गरीबों के लिए वरदान सिद्ध होगी - स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह

‘‘आयुष्मान भारत‘‘ योजना गरीबों के लिए वरदान सिद्ध होगी
- स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह
आयुष्मान भारत - ‘‘निरामयम मध्यप्रदेश‘‘ योजना का जिले में हुआ शुभारंभ 




खण्डवा 23 सितम्बर, 2018 - आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान सिद्ध होगी। यह योजना अपने आप में एक क्रांतिकारी कदम है।  यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है, जो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के लिये बनाई है। योजना से प्रदेश के लगभग 1.37 करोड़ परिवार लाभांवित होंगे। यह बात प्रदेष के स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. कुंवर विजय शाह ने रविवार को जिला चिकित्सालय खण्डवा के परिसर में आयोजित प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत - निरामयम मध्यप्रदेश के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम में खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, सिविल सर्जन डाॅ. ओ.पी. जुगतावत, रोगी कल्याण समिति के सदस्य श्री सुनील जैन भी उपस्थित थे। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री डाॅ. शाह व अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में 5 हितग्राहियों श्री अनवर खान, सोहन मालाकार, तुसार माली, मनोज व शंकुतला को सांकेतिक रूप से योजना से संबंधित गोल्डन कार्ड वितरित किए गए। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का रांची से योजना के शुभारंभ अवसर पर दिया गया लाइव भाषण का प्रसारण किया गया। इस दौरान स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने जिला चिकित्सालय में स्थापित आयुष्मान कक्ष का फीता काटकर शुभारंभ किया।
स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने कहा कि चिकित्सा सुविधा प्राप्त करना नागरिकों का मूलभूत अधिकार है। संसाधनों पर सबका अधिकार है। राज्य सरकार की संबल योजना दुनिया की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना है। संबल योजना के हितग्राहियों को भी आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया है। आयुष्मान भारत - निरामयम मध्यप्रदेश योजना का क्रियान्वयन प्रदेश में ट्रस्ट मॉडल के रूप में किया जायेगा। योजना की जानकारी जन-जन तक पहुँचाने के लिये व्यापक प्रचार अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा सुख शरीर का स्वस्थ रहना है। स्वच्छ भारत अभियान से बीमारियों की रोकथाम में मदद मिली है। स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. शाह ने कहा कि प्रदेश में कोई भी गरीब इलाज से वंचित नहीं रहेगा। 
इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. रतन खण्डेलवाल ने योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि प्रदेश के लगभग 1 करोड़ 37 लाख परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय खण्डवा द्वारा अब तक 140 पात्र हितग्राहियों को गोल्डन कार्ड वितरित किए जा चुके है। उन्होंने बताया कि इस गोल्डन कार्ड के आधार पर 5 लाख रू. तक का निःषुल्क केषलेस स्वास्थ्य सुरक्षा कवच हितग्राहियों को न केवल मध्यप्रदेष बल्कि देष के सभी चिन्हित अस्पतालों में उपलब्ध होगा। इस योजना का लाभ वर्ष 2011 की जनगणना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के सदस्यों को दिया जायेगा। साथ ही मुख्यमंत्री संबल योजना तथा खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम की पात्रता पर्ची धारक हितग्राहियों को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा। जिला मलेरिया अधिकारी को इस योजना का जिला स्तरीय नोडल अधिकारी बनाया गया। इसके क्रियान्वयन के लिये दीनदयाल स्वास्थ्य सुरक्षा परिषद का गठन किया गया है। योजना में 300 शासकीय और निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया जा चुका है। योजना के तहत चिन्हित हर अस्पताल में आयुष्मान मित्र पदस्थ किये गये हैं।
गंगा बाई को 5 हजार रू. देने की घोषणा की मंत्री डाॅ. शाह ने
आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ अवसर पर मंत्री डाॅ. शाह ने उपस्थित ग्रामीणों में से एक महिला गंगा बाई को स्टेज पर बुलाकर उसे आयुष्मान भारत योजना के बारे में पूछताछ की तो उसने निमाड़ी बोली में योजना का सार सही सही बता दिया, जिससे प्रभावित होकर मंत्री डाॅ. शाह ने गंगा बाई को 5 हजार रू. की मदद देने की घोषणा की। उन्होंने मौके पर ही गंगा बाई और उसकी दो बहूओं के लिए कुल 3 साड़ी भेंट की।

No comments:

Post a Comment