AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 28 September 2018

नावली नाव दुर्घटना में मृतका के परिजनों को 5 लाख की मदद दी गई

नावली नाव दुर्घटना में मृतका के परिजनों को 5 लाख की मदद दी गई
कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने नावली के ग्रामीणों से की चर्चा
अधिकारियों को शनिवार को नावली जाकर वहां की समस्याओं के निराकरण के दिए निर्देष

खण्डवा 28 सितम्बर, 2018 - जिले के छैगांवमाखन ब्लॉक के ग्राम नावली में आज एक नाव दुर्घटना में 1 महिला रामप्यारी बाई की पानी मे डूबने से मौत हो गयी। जिला प्रशासन ने तत्काल मृतका के पति श्री रामकृष्ण को 5 लाख रुपये की मदद तथा 5 हजार की अंत्येष्टि सहायता स्वीकृत की है तथा 5 लाख रुपये का चेक एवं अंत्येष्टि सहायता पीड़ित परिवार को आज ही दे दिया गया है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने देषगांव में ग्राम नावली के किसानों से चर्चा की तथा उन्हें गांव में हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आष्वस्त किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र व अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। उन्होंने एसडीएम खण्डवा श्री संजीव पाण्डे, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन, लोक निर्माण, खाद्य विभाग, पीएचई, विद्युत विभाग तथा वन विभाग के अधिकारियों को नावली का शनिवार को ही दौरा कर वहां के ग्रामीणों की समस्याओं का आकलन कर उनके तत्काल निराकरण के लिए कहा। 
कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने बताया कि पलासी तालाब के लिए ग्राम नावली की 103.74 हेक्टेयर निजी भूमि का मुआवजा संबंधित को भुगतान किया जा चुका है। इसके अलावा कुल 52 मकानों का मुआवजा भी संबधिक गृह स्वामियों को मई 2018 में भुगतान किया जा चुका। पलासी तालाब के लिए 3 गांवों का भू अर्जन अवार्ड मई 17 पारित हो चुका है। नावली का अनिवार्य भू अर्जन मई 2018 हुआ था। वहां के ग्रामीणजन जो अतिरिक्त भू अर्जन चाह रहे है उसके प्रस्ताव के लिए भी गत दिनों कार्यपालन यंत्री जल संसाधन को पत्र लिखा जा चुका है। विभाग ने एक नाव भी गाँव में लगायी थी जिसे स्थानीय ग्रामीणों माँग पर स्थानीय व्यक्ति ही आॅपरेट कर रहे थे।
    उल्लेखनीय है कि गत दिवस नावली के ग्रामीणजन तालाब के वाॅटर से उनकी कृषि भूमि डूब में आने की समस्या को लेकर जनसुनवाई में उपस्थित हुए थे। उनको एडीएम तथा अनुविभागीय अधिकारी श्री संजीव पाण्डे ने सुना भी तथा समस्या निराकरण के लिए एक घंटे बाद अपने कार्यालय बुलाया भी गया था पर ये नहीं आए। उनके आवेदन को कलेक्टर द्वारा समय सीमा मार्क कर निराकरण के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को उसी दिन दिए जा चुके थे। कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले ने गत 20 जुलाई को ग्राम नावली एवं सिर्रा का दौरा भी किया था तथा उस दौरान भी ग्रामीणों की समस्या सुनी थी और निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देष दिए थे।

No comments:

Post a Comment