AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 16 November 2016

नगदी के लिए नागरिकगण परेषान न हांे, यह बैंकर्स सुनिष्चित करें - कलेक्टर श्रीमती नायक

नगदी के लिए नागरिकगण परेषान न हांे, यह बैंकर्स सुनिष्चित करें - कलेक्टर श्रीमती नायक

खण्डवा 16 नवम्बर 2016 - भारत सरकार द्वारा 500 एवं 1000 रूपये के विद्यमान श्रंखला के नोट का प्रचलन बंद किये जाने से नागरिकों को असुविधा हो रही है। भारत सरकार वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आदेष के अनुसार नागरिकों को ए.टी.एम. से प्रति दिवस अधिकतम 2500 रूपये की निकासी की सुविधा दी गयी है। बैंक काउन्टर से अधिकतम 4500 रूपये के नोटो की विनियम की सुविधा प्रदान की गयी है। इस हेतु बैंक द्वारा निर्धारित फार्म भरकर एवं पहचान पत्र की कॉपी प्रस्तुत करना होगी। बैंक खाते से एक सप्ताह में अधिकतम आहरण की सीमा 24000 रूपये नियत की गयी है साथ ही एक दिन में अधिकतम 10000 रूपये आहरण की सीमा को समाप्त कर दिया गया है। कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने बुधवार शाम को जिले के सभी बैंकों के जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें निर्देष दिए गए कि वे इस तरह कार्य करें कि नागरिकों को कम से कम परेषानी हो। उन्होंने बैंकर्स को नोट बदलने के लिए आने वाले नागरिकों में से वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगो के लिए पृथक लाईन की व्यवस्था करने के निर्देष भी दिए। साथ ही उन्होंने बैंकर्स से कहा कि अपनी शाखाओं मंे हेल्प डेस्क स्थापित कर उपभोक्ताओं को फार्म भरने में सहुलियत उपलब्ध कराई जाये।
गरीबों , विकलांगो व मनरेगा के मजदूरों को भुगतान के लिए बैंकर्स अलग से व्यवस्था करें
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने निर्देष दिए कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले मनरेगा के मजदूरों , वृद्धावस्था पेंषन, सामाजिक सुरक्षा पेंषन व विकलांग पेंषन योजना के हितग्राहियों की पेंषन व मजदूरी के भुगतान के लिए बैंक अपने प्रतिनिधि ग्रामीण क्षेत्रों में नगदी के साथ भेजने की व्यवस्था करें ताकि छोटी छोटी राषि के लिए गरीब, वृद्ध व मजदूर परेषान न हो। उन्होंने बैंकर्स को ग्रामीण क्षेत्रों में चलित एटीएम व चलित बैंकिंग की सुविधा प्रारंभ करने के निर्देष भी दिए है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में नगदी की सुरक्षा के लिए बैंकर्स को पुलिस बल भी उपलब्ध कराया जायेगा।  
दुकानदारों को पी.ओ.एस. मषीन लगाने के लिए प्रेरित करें
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैंकर्स को निर्देष दिए कि वे अपने क्षेत्र में बड़े दुकानदारो को उनकी दुकानों व शोरूम पर पी.ओ.एस. मषीन लगवाने के लिए प्रेरित करें ताकि उपभोक्ता को नगदी लेकर दुकान न आना पड़े , बल्कि एटीएम कार्ड व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी उपभोक्ता खरीदी गई सामग्री का मूल्य भुगतान कर सके। साथ ही उन्हांेने निर्देष दिए कि उपभोक्ताओं को एटीएम कार्ड व पी.ओ.एस. मषीन के माध्यम से भुगतान करने के लिए प्रषिक्षण षिविर भी आयोजित करे ताकि उपभोक्ता को पी.ओ.मषीन के उपयोग करने में कोई समस्या अनुभव न हो। 
बैंको में आने वाले संदेहास्पद लोगों पर नजर रखें
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने निर्देष दिए कि यदि कोई व्यक्ति बार-बार बैंक शाखा में नोट बदलने आता है और उसका व्यवहार संदिग्ध लगता है तो उस पर नजर रखें तथा आवष्यकता होने पर उसकी सूचना पुलिस प्रषासन को भी दे। साथ ही उसके बैंक खाते पर भी नजर रखे। उन्होंने सभी बैंक प्रबधकों को निर्देष दिए कि वे सुनिष्चित करें कि उनकी शाखाओं में सीसीटीवी केमरे हरहाल में चालू रहे। यदि सीसीटीवी केमरे में कोई परेषानी आये तो तुरंत वीडियोग्राफर के माध्यम से उपभोक्ताओं की रिकार्डिंग भी कराई जा सकती है। 

No comments:

Post a Comment