AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 28 November 2016

राज्य स्तरीय विज्ञान गणित व पर्यावरण प्रदर्षनी का हुआ शुभारंभ

राज्य स्तरीय विज्ञान गणित व पर्यावरण प्रदर्षनी का हुआ शुभारंभ


खण्डवा 28 नवम्बर, 2016 - मध्यप्रदेष राज्य विज्ञान संस्थान एवं अध्यापक षिक्षा महाविद्यालय जबलपुर द्वारा तीन दिवसीय राज्य स्तरीय विज्ञान गणित व पर्यावरण प्रदर्षनी का शुभारंभ सोमवार को स्थानीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय में हुआ। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा एवं महापौर श्री सुभाष कोठारी ने मॉ सरस्वति के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान विज्ञान षिक्षा संस्थान के संचालक श्री दिनेष अवस्थी , जिला षिक्षा अधिकारी श्री पी.एस. सोलंकी, डाईट प्राचार्य श्री भालेराव सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मांधात विधायक श्री तोमर ने कहा कि विज्ञान का उपयोग हमारे दैनिक जीवन को और अधिक सुविधा सम्पन्न बनाने के लिए किया जाना चाहिए, लेकिन इसके साथ हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि विज्ञान से हुए विकास के कारण पर्यावरण को क्षति न पहॅुंचें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण न करने पर इसके दुष्प्रभाव सामने आने लगते है। उन्होंने इसके लिए सिंगाजी थर्मल पावर प्लांट के कारण गत वर्ष राखड़ उड़ने से आस पास के क्षेत्र में फसलों को पहॅुंची क्षति का उदाहरण देकर समझाया कि इस प्लांट से बिजली उत्पादन तो है लेकिन पर्यावरण को नुकसान भी होता है। अतः प्रयास यह किया जाना चाहिए कि विकास तो हो लेकिन पर्यावरण को नुकसान न पहॅंुचें।  
विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेष सरकार विद्यार्थियों को षिक्षा के लिए हर संभव सुविधा दे रही है। विद्यार्थियों को निःषुल्क गणवेष, किताबें, मध्याहन भोजन, साईकिले, छात्रवृत्ति जैसी सुविधाएं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह के विज्ञान मेलों के आयोजन से बच्चों में छुपी वैज्ञानिक प्रतिभा उभरकर सामने आती है और उनके व्यक्तित्व का विकास भी होता है। महापौर श्री कोठारी ने अपने संबोधन में प्रदेष के विभिन्न जिलों से आये विद्यार्थियों को राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्षनी में शामिल होने पर बधाई दी तथा कहा कि विद्यार्थी इस तरह के मॉडल तैयार करें जिससे कि नागरिकों को और अधिक सुविधाएं मिलने लगे। उन्होंने राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्षनी के आयोजन के लिए खण्डवा का चयन करने के लिए स्कूल षिक्षा मंत्री श्री विजय शाह का आभार प्रकट किया। 

No comments:

Post a Comment