AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 29 November 2016

‘‘नमामि देवि नर्मदे‘‘ यात्रा के लिए सभी आवष्यक तैयारी अभी से प्रारंभ करें - कलेक्टर श्रीमती नायक

‘‘नमामि देवि नर्मदे‘‘ यात्रा के लिए सभी आवष्यक तैयारी अभी से प्रारंभ करें - कलेक्टर श्रीमती नायक

खण्डवा 29 नवम्बर, 2016 - आगामी जनवरी माह के अंत में आयोजित होने वाली नमामि देवि नर्मदे यात्रा के लिए आवष्यक तैयारियां सभी विभाग अभी से प्रारंभ करें। मुख्य यात्रा के साथ साथ पास के गांवों से मुख्य यात्राएं भी आयोजित कि जायेगी अतः नर्मदा तट के आसपास के ग्रामों में नमामि देवी नर्मदे यात्रा का व्यापक प्रचार प्रसार कराये तथा गांव के लोगों को यात्रा से जोड़ने के लिए प्रेरित करें। यह निर्देष कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने मंगलवार कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शुचिस्मिता सक्सेना सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे। उन्हांेने नर्मदा तट के ग्रामों में प्राथमिकता से घर घर में शौचालय निर्माण के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करे।
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में निर्देष दिए कि नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा के दौरान नर्मदा तट पर महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम  बनाने , नर्मदा तट पर पुरानी पूजन सामग्री एकत्र करने के लिए अलग से व्यवस्था करवाने के निर्देष भी दिए ताकि नर्मदा नदी का प्रदूषण कम से कम हो। उन्होंने इस यात्रा में भजन मण्डलीयों , धर्मगुरूओं, पंचायत पदाधिकारियों, सभी की सहभागिता सुनिष्ति करने के निर्देष भी दिए। उन्होंने इस यात्रा की व्यवस्थाओं के लिए ग्रामवार समितियां गठित करने के निर्देष भी दिए। उन्होंने बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी श्री पी.एस.सोलंकी को धनोरा गांव में नमामि देवी नर्मदे कार्यक्रम के तहत चित्रकला, भाषण जैसी प्रतियोगिता करने को कहा। साथ ही पंचायत सचिवों को वृक्षारोपण के निर्देष दिए।
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में आंनद उत्सव के आयोजन, नगर उदय अभियान , फसल बीमा प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम व आगामी 4 दिसम्बर को भोपाल में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय हितग्राही सम्मेलन के आयोजन की तैयारियांे के लिए के लिए भी अधिकारियों को निर्देष दिए। उन्होंने बताया कि नव गठित आनंद विभाग तथा राज्य आनंद संस्थान द्वारा जनवरी माह में आनंद उत्सव आयोजित किया जायेगा। यह कार्यक्रम सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में समाज सेवियों व धर्मगुरूओं को भी शामिल करने को कहा। आनंद उत्सव के दौरान योग , ध्यान, परोपकार गतिविधियां , खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में बताया कि 25 दिसम्बर से 3 चरणों में नगर उदय अभियान प्रारंभ होगा। पहला चरण 25 से 28 दिसम्बर , दूसरा चरण 3 से 15 जनवरी व तीसरा चरण 20 जनवरी से 5 फरवरी के बीच आयोजित किया जायेगा। इस अभियान के दौरान नगरीय क्षेत्र के सभी नागरिकों को उनकी पात्रता अनुसार शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास किया जाये। तथा नागरिकों की समस्याएं निराकरण के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किये जायें। उन्होंने बताया कि यह अभियान प्रत्येक वार्ड में आयोजित होगा और वार्डवार आयोजन के लिए अधिकारियों के दल गठित किये जायेंगे। उन्होंने आगामी 10 दिसम्बर को खण्डवा कृषि उपज मण्डी में फसल बीमा दावा राषि वितरण के लिए आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रमांे के सफल आयोजन के लिए उपसंचालक कृषि, उपसंचालक उद्यानिकी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिए।

No comments:

Post a Comment