AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 29 November 2016

मुख्यमंत्री जी के कार्यकाल के 11 वर्ष पूर्ण होने पर विद्यार्थी समागम सम्पन्न

मुख्यमंत्री जी के कार्यकाल के 11 वर्ष पूर्ण होने पर विद्यार्थी समागम सम्पन्न


खण्डवा 29 नवम्बर, 2016 - मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल के 11 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर  स्थानीय रायचन्द नागड़ा शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थी समागम कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेष के स्कूल षिक्षा विभाग के मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेष सरकार विद्यार्थियों की सुविधा के लिए नए नए कार्यक्रम प्रारंभ कर रही है। उन्हांेने इस अवसर पर बताया कि रायचन्द नागड़ा शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में स्कूली षिक्षा विभाग द्वारा 1 करोड़ रूपये लागत की ई-लायब्रेरी स्थापित की जायेगी जिसमें 50 लाख रूपये लागत से भवन निर्मित होगा एवं शेष 50 लाख रूपये लागत के उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे। इस ई-लायब्रेरी के बनने से षिक्षकों, विद्यार्थियों व आम नागरिको को नाम मात्र के शुल्क पर देष विदेष की जानी मानी पुस्तके अध्ययन के लिए इंटरनेट के माध्यम से सुलभ होगी। कार्यक्रम में विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, महापौर श्री सुभाष कोठारी, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री हुकुम चंद यादव, कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक , संयुक्त संचालक षिक्षा इंदौर श्री ओ.एल. मण्डलोई व जिला भाजपा अध्यक्ष श्री हरीष केाटवाले सहित विभिन्न अधिकारीगण व जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। इस दौरान विद्यार्थियों की खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की गई तथा विजेताओं को पुरूस्कार भी अतिथियों द्वारा वितरित किया गया। 
  मंत्री कुंवर श्री विजय शाह ने अवसर पर कहा कि बच्चों को पूर्व में साइकिल खरीदने के लिए राषि दी जाती थी लेकिन इस बार से राषि के स्थान पर उन्हें अच्छी कम्पनियों की साइकिले वितरित की गई है। षिक्षा मंत्री श्री शाह ने कहा कि षिक्षकों का सम्मान समाज में बढ़ाने के लिए सभी आवष्यक प्रयास किये जा रहे है। इसी क्रम में षिक्षकों को डयूटी के समय एप्रिन पहनने के आदेष जारी किये गये है। एप्रिन पर षिक्षकों को नेमप्लेट भी लगाना होगी, इस नेमप्लेट पर षिक्षकों के नाम के पहले ‘‘राष्ट्र निर्माता‘‘ लिखवाने के आदेष जारी किये गये है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों की गणवेष तैयार करने का कार्य गांव के महिलाओं के स्वसहायता समूहों को दिया जायेगा, जिससे की ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली आदिवासी , गरीब, विधवा, महिलाओं को रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही बच्चों को उनके सही नाप के कपड़े उपलब्ध होंगे। विधायक श्री वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि विद्यार्थियों को प्रदेष सरकार द्वारा निःषुल्क साईकिलें , गणवेष, मध्याहन भोजन, निःषुल्क पुस्तकें उपलब्ध कराई जाती है ताकि गरीब से गरीब बच्चा भी स्कूल में पढ़ाई कर सकें। पंधाना विधायक श्रीमती बोरकर व महापौर खण्डवा श्री सुभाष कोठारी ने भी इस दौरान संबोधित किया।
      कलेक्टर श्रीमती नायक ने इस अवसर पर विद्यार्थियों से कहा कि वे षिक्षा के साथ साथ सांस्कृतिक व खेलकूद गतिविधियों में भी समान रूप से भाग लें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ साथ अन्य गतिविधियों में सक्रिय रहने से तनाव मुक्त रहने में मदद मिलती है तथा उनके व्यक्तित्व का विकास भी होता है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे किसी भी स्थिति में अपना आत्मविष्वास न खोये तथा आगे बढ़ने का अपना संकल्प मजबूत रखे। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मॉं सरस्वति के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खारकला के विद्यार्थियों ने अतिथियों के समक्ष सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

No comments:

Post a Comment