AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 30 November 2016

विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने का अच्छा माध्यम है इंस्पायर अवार्ड प्रदर्षनी - स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह

विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने का अच्छा माध्यम है इंस्पायर अवार्ड प्रदर्षनी - स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह
3 दिवसीय राज्य स्तरीय विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्षनी सम्पन्न

खण्डवा 30 नवम्बर, 2016 - विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए सरकार ने इंस्पायर अवार्ड प्रदर्षनी आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस प्रदर्षनी के माध्यम से विद्यार्थियों में छुपी वैज्ञानिक प्रतिभा को प्रदर्षित करने का अवसर उन्हें उपलब्ध होता है। यह प्रदर्षनी बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने का एक अच्छा माध्यम है। यह बात स्कूल षिक्षा मंत्री कुंवर डॉ. विजय शाह ने आज श्री रायचंद नागड़ा उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय राज्य स्तरीय विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्षनी के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने की इस अवसर पर महापौर श्री सुभाष कोठारी, राज्य विज्ञान संस्थान जबलपुर के संचालक श्री दिनेष अवस्थी, जिला षिक्षा अधिकारी श्री पी.एस. सोलंकी सहित षिक्षा विभाग के विभिन्न अधिकारी, विद्यार्थीगण व उनके पालकगण भी उपस्थित थे। सभी अतिथियों ने विद्यार्थियों द्वारा तैयार मॉडल्स को देखा और विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया। प्रदर्षनी में आये विद्यार्थियों ने अपने मॉडल प्रस्तुत किए। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने मॉं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्जवलित कर किया।  
स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह ने इस अवसर पर कहा कि अब गरीबी पढ़ाई में बाधक नहीं है, जिस विद्यार्थी में प्रतिभा है वह आसानी से आगे बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पूर्व राष्ट्रपति डॉ.ए.पी.जे.अब्दुल कलाम को आदर्ष मानकर आगे बढ़ना चाहिए जिन्होंने अत्यन्त गरीबी में षिक्षा ग्रहण कर देष के सर्वोच्च पद को सुषोभित किया। इस दौरान उन्होंने षिक्षा विभाग में सेटेलाइट चालू कराने को कहा जिसका की एक मुख्यालय भोपाल एवं एक जबलपुर में स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि हर जिले से एक एक विद्यार्थी को ब्रेन मेपिंग के लिए दिल्ली ले जाऊॅंगा ताकि पता लगे कि बच्चें में किस प्रकार की प्रतिभा है और उसे उसी दिषा में आगे बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्कूल व कॉलेज की फीस किसी भी गरीब विद्यार्थी की षिक्षा में बाधक नहीं होगी। इसके लिए मध्यप्रदेष शासन की ओर से हर संभव मदद दी जायेगी। साथ ही उन्होंने स्कूलों के प्राचार्य को कहा कि विद्यार्थियों का भविष्य बनाने के लिए होते है न कि निराषा का भाव पैदा करने के लिए। 
इस अवसर विधायक श्री वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेष सरकार विद्यार्थियों को हर संभव सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। विद्यार्थियों के लिए मध्याहन भोजन, निःषुल्क पुस्तकें, गणवेष, साईकिलें, छात्रवृत्ति जैसी अनेको सुविधाएं उपलब्ध है। उन्होंने इस अवसर पर गत दिनों जिले में आयोजित 62 वीं राष्ट्रीय शालेय फ्री स्टाईल कुष्ती प्रतियोगिता व खण्डवा जिले में 1 करोड़ रूपये लागत से निर्मित ई - लाइब्रेरी की सौगात के लिए स्कूल षिक्षा मंत्री डॉ. शाह का आभार व्यक्त किया है।  

No comments:

Post a Comment