AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 24 November 2016

नगरोदय अभियान एवं नर्मदा सेवा यात्रा को जनांदोलन के रूप में संचालित करें

नगरोदय अभियान एवं नर्मदा सेवा यात्रा को जनांदोलन के रूप में संचालित करें
वीडियों कांफें्रसिंग में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिए निर्देष

खण्डवा 24 नवम्बर, 2016 - प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने आगामी दिनों में आयोजित होने वाली नर्मदा सेवा यात्रा ‘‘नमामि देवी नर्मदे‘‘ कार्यक्रम , आंनद उत्सव, नगर उदय अभियान , फसल बीमा प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम व आगामी 4 दिसम्बर को भोपाल में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय हितग्राही सम्मेलन के आयोजन की तैयारियांे के लिए वीडियों कांफें्रसिंग के माध्यम से सभी कलेक्टर्स व संभागायुक्तों को निर्देष दिए तथा उन्होंने इस दौरान उपस्थित प्रदेष के सभी विधायक, महापौर , नगर पालिका अध्यक्ष व अन्य जनप्रतिनिधियों से इन कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर भागीदारी करने की अपील की तथा कहा कि नगर उदय अभियान व नर्मदा सेवा यात्रा को सरकारी कार्यक्रम की तरह नहीं बल्कि जन आंदोलन के रूप में अपने अपने क्षेत्र में संचालित करें। खण्डवा कलेक्ट्रेट के वीडियों कांफ्रेंसिंग कक्ष में विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा , जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई, महापौर श्री सुभाष कोठारी, अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना के अलावा जिले के विभिन्न नगर परिषद अध्यक्ष भी मौजूद थे। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस दौरान बताया कि नव गठित आनंद विभाग तथा राज्य आनंद संस्थान द्वारा जनवरी माह में आनंद उत्सव आयोजित किया जायेगा। यह कार्यक्रम सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित होगा। उन्होंने कलेक्टर्स को जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर अपने अपने जिलों में आनंद उत्सव को बेहतर तरीके से आयेाजित करने के निर्देष दिए। उन्होंने इस कार्यक्रम में समाज सेवियों व धर्मगुरूओं को भी शामिल करने को कहा। आनंद उत्सव के दौरान योग , ध्यान, परोपकार गतिविधियां , खेल व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि 25 दिसम्बर से 3 चरणों में नगर उदय अभियान प्रारंभ होगा। पहला चरण 25 से 28 दिसम्बर , दूसरा चरण 3 से 15 जनवरी व तीसरा चरण 20 जनवरी से 5 फरवरी के बीच आयोजित किया जायेगा। इस अभियान के दौरान नगरीय क्षेत्र के सभी नागरिकों को उनकी पात्रता अनुसार शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास किया जायेगा तथा नागरिकों की समस्याएं निराकरण के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। यह अभियान प्रत्येक वार्ड में आयोजित होगा और वार्डवार आयोजन के लिए अधिकारियों के दल गठित किये जायेंगे। उन्होंने आगामी 10 दिसम्बर को फसल बीमा दावा राषि वितरण के लिए आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रमांे के सफल आयोजन के लिए सभी कलेक्टर्स को निर्देष दिए तथा सभी विधायकों व मंत्रीयों से इन कार्यक्रमों में उपस्थित रहने का अनुरोध किया। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 11 दिसम्बर से 5 मई के बीच आयोजित होने वाले नमामि देवी नर्मदे अभियान को जन आंदोलन के रूप में संचालित करने के निर्देष भी दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान नर्मदा तट पर स्थित ग्रामों व नगरों के साथ साथ आसपास के क्षेत्र में भी स्वच्छता व वृक्षारोपण के कार्यक्रम आयोजित किये जाये। उन्हांेने कहा कि नर्मदा तट पर आयोजित होने वाली नर्मदा सेवा यात्रा के साथ साथ अन्य क्षेत्रों से निकटतम नर्मदा तट के लिए उपयात्राएं भी आयोजित की जायें। उन्होंने इस अभियान के दौरान नर्मदा तट पर महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम  बनाने , नर्मदा तट पर पुरानी पूजन सामग्री एकत्र करने के लिए अलग से व्यवस्था करवाने के निर्देष भी दिए ताकि नर्मदा नदी का प्रदूषण कम से कम हो। उन्होंने इस यात्रा में भजन मण्डलीयों , धर्मगुरूओं, पंचायत पदाधिकारियों, सभी की सहभागिता सुनिष्ति करने के निर्देष भी दिए। उन्होंने इस यात्रा की व्यवस्थाओं के लिए ग्रामवार समितियां गठित करने के निर्देष भी दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नर्मदा तट के नगरों में वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने के लिए भी कहा।                 

No comments:

Post a Comment