AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Sunday 24 April 2016

कलेक्टर डॉ.अग्रवाल ने भोजाखेड़ी पंचायत का किया दौरा

कलेक्टर डॉ.अग्रवाल ने भोजाखेड़ी पंचायत का किया दौरा
पंचायत राज दिवस पर पंचायतांे में हुआ प्रधानमंत्री के संबोधन का प्रसारण



 खण्डवा 24 अप्रैल 2016 - पंचायत राज दिवस के अवसर पर रविवार को देष के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने झारखण्ड राज्य के जमषेदपुर से देष के नागरिकों को संबोधित किया। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देष व प्रदेष की सभी पंचायतों में डीडी किसान चैनल के माध्यम से किया गया। खण्डवा जिले की सभी ग्राम पंचायतों में यह प्रसारण देखने की व्यवस्था की गई थी। कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने छैगांवमाखन विकासखण्ड के ग्राम भोजाखेड़ी जाकर पंचायत में प्रधानमंत्री जी के संबोधन की व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी। ग्रामीणों ने उनसे पंचायत की बैठक नियमित रूप से न होने तथा पंचायत एवं ग्राम सभा की बैठकों की सूचना ग्रामीणांे व पंचजनों का न दिए जाने की षिकायत की, जिस पर कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जनपद छैगांवमाखन के सीईओ को आवष्यक कार्यवाही के निर्देष दिए। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती प्रमिला जगताप, एसडीएम खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा, परियोजना संचालक आत्मा श्री आनंद सिंह सोलंकी, तहसीलदार श्री अभिषेक शर्मा, सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस अवसर पर अपने संबोधन ग्रामीणों से अपील की कि वे ग्राम सभा की बैठकों में अवष्य जायें। गांव में साफ सफाई रखने तथा घरों में स्वच्छ शौचालय बनवाने की सलाह भी प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ग्रामीणों को दी। अपने संबोधन में श्री मोदी ने ग्रामीणों से उनके बच्चों को स्कूल भेजने, बच्चांे को पल्स पोलियों की दवा पिलाने, किसानों से जल संग्रहण व पौधरोपण की अपील की। उन्होंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनवाकर मिट्टी का परीक्षण कराने, बच्चों का टीकाकरण कराने, प्रसूताओं का प्रसव अस्पताल में करवाकर जच्चा बच्चा के जीवन की रक्षा करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं को ग्राम उत्सव के रूप में मनाया जाये। ग्राम सभाओं में विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों का चयन उपस्थित ग्रामीणों की सहमति से किया जाये। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जो पंचायत पदाधिकारी जागरूक व पढ़े लिखे है, वहां सरकार की सभी योजनाएं बेहतर तरीके से क्रियान्वित होती है तथा वो गांव जल्दी विकसित होते है, क्योंकि अधिकारीगण भी उन पंचायतों के विकास पर अलग से ध्यान देते है। उन्होंने कहा कि अगले तीन वर्षो में 5 करोड़ गरीब परिवारों को गैस के कनेक्षन दिलाकर पेड़ो को कटने से तो रोका ही जायेगा साथ ही गरीब घरों की जो महिलाएं चूल्हे पर खाना बनाती है, उन्हें चूल्हे के धुएं से बचाकर उनके स्वास्थ्य की रक्षा भी की जा सकेगी। 
पंचायतों में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत प्रधानमंत्री श्री मोदी के प्रसारण की व्यवस्था सुनिष्चित करने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। जारी ड्यूटी आदेष के अनुसार जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने ग्राम बिल्लोरा बुजुर्ग, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवास्या ने धनगांव, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग ने कोठी, कार्यपालन यंत्री पीएचई ने जावर, उपसंचालक पषु चिकित्सा ने सोमगांव, उपसंचालक कृषि ने धारूखेड़ी, खनिज अधिकारी श्री पटेल ने इनपुन, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने सुलगांव, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.आर. कोठारे ने पिपल्यातहार, महाप्रबंधक उद्योग ने कोठी, डीपीसी श्री सैन ने अमलपुरा, जिला खेल अधिकारी श्री जोसेफ बक्सला ने तिरंदाजपुर, जिला षिक्षा अधिकारी ने मोरटक्का की पंचायत में जाकर प्रधानमंत्री जी के संबोधन संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 

No comments:

Post a Comment