AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Saturday 23 April 2016

ओंकारेष्वर में श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए किए गए है बेहतर इंतजाम

ओंकारेष्वर में श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए किए गए है बेहतर इंतजाम




खण्डवा  22 अप्रैल, 2016 - उज्जैन में आयोजित सिंहस्थ महापर्व के दौरान ज्योतिर्लिंग ओंकारेष्वर दर्षन के लिए बड़ी संख्या में आने वाले श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए बड़े पैमाने पर व्यवस्थाएं जिला प्रषासन द्वारा की गई है। ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्षन के लिए आने वाले श्रृद्धालुओं को धूप से बचाने के लिए पुराने पुल पर छांव की व्यवस्था की गई है। साथ ही गर्मी से श्रृद्धालुओं के पैर न जले इसके लिए पुराने पुल एवं झूला पुल ग्रीन कारपेट भी पुल पर बिछाया गया है। ग्रीष्म ऋतु में ओंकारेष्वर आने वाले श्रृद्धालुआंे के लिए पेयजल व्यवस्था हेतु मोरटक्का से ओंकारेष्वर के बीच स्थान स्थान पर प्याऊ नगर पंचायत द्वारा स्थापित किए गए हैं , जहां दिन रात मटको का ठण्डा पानी निःषुल्क उपलब्ध हैं। इसके अलावा मोरटक्का से ओंकारेष्वर के बीच लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा टंकीया स्थापित कर उनमें बहुत सी टोटिया लगाकर पेयजल की व्यवस्था गई है। झूला पुल पर दिव्यांगो के मंदिर दर्षन के लिए जाने हेतु व्हीलचेयर की व्यवस्था भी की गई है। परिक्रमा करने वाले श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए परिक्रमा पथ से ज्योतिर्लिंग ओंकारेष्वर मंदिर को जोड़ने वाला पुल बनकर तैयार हो गया है। इस पुल के उपर भी टीन शेड के माध्यम से श्रृद्धालुओं को धूप से बचाने की व्यवस्था की गई है। सिंहस्थ महापर्व के दौरान ओंकारेष्वर आने वाले श्रृद्धालुओं को रियायती दर पर उत्कृष्ट किस्म का भोजन कराने की व्यवस्था मंदिर ट्रस्ट द्वारा स्थापित ओंकारेष्वर प्रसादालय में प्रारंभ हो चुकी है, जहां मात्र 20 रूपये में श्रृद्धालुओं को दाल, चावल, दो सब्जी, व भरपेट रोटी की व्यवस्था है। प्रतिदिन सेकड़ो लोग इस सुविधा का लाभ उठा रहे है। 
एनव्हीडीए रेस्ट हाऊस में बना प्रषासनिक कार्यालय
         सिंहस्थ महापर्व के दौरान ओंकारेष्वर में व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के लिए नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के विश्रामगृह में प्रषासनिक कार्यालय स्थापित किया गया हैं। जहां कलेक्टर , अपर कलेक्टर, व संयुक्त कलेक्टर के कक्ष तैयार हो चुके है। इस भवन में एक बैठक कक्ष भी बनाया गया हैं, जहां अधिकारियों की बैठक समय समय पर ली जा सकती है। इसके अलावा जिला ई-गवर्नेंस सोसायटी द्वारा भी अपना केम्प कार्यालय इस भवन में स्थापित कर ओंकारेष्वर ड्यूटी में लगे अधिकारी कर्मचारियों के परिचय पत्र तैयार कर वितरित किए जा रहे है। इस प्रषासनिक कार्यालय में शुक्रवार को कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने ओंकारेष्वर में की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना, एसडीएम सुश्री जानकी यादव, एसडीएम हरसूद श्री सुरेष वर्मा, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.आर.कोठारे , जिला खनिज अधिकारी श्री पटेल, जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्री राजेष गुप्ता सहित विभिन्न अधिकारी भी मौजूद थे। नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के विश्रामगृह में स्थापित इस प्रषासनिक कार्यालय में टेलीफोन, फैक्स कम्प्यूटर एवं प्रिंटर आदि की व्यवस्था भी की जा चुकी है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने अधिकारियों की बैठक के बाद ओंकारेष्वर प्रसादालय में श्रृद्धालुओं को उपलब्ध कराये जाने वाले खाने की गुणवत्ता का भी परीक्षण किया तथा डिप्टी कलेक्टर श्री अरविंद चौहान को निर्देष दिए कि प्रसादालय की व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें। 
एक दर्जन स्थानों पर बने हैं अस्थाई चिकित्सालय 
         सिंहस्थ महापर्व के दौरान आने वाले श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए कुल 12 स्थानों पर अस्थाई चिकित्सा सुविधा केन्द्र स्थापित किये गये है। ये चिकित्सा सुविधा केन्द्र केम्प क्रमांक 1, 6 व 12 में , नया बस स्टेण्ड, ज्योतिर्लिंग मंदिर, ममलेष्वर मंदिर, संगमघाट, ब्रम्हपुरी व नागर घाट, पर स्थापित किए गए है। इसके साथ ही परिक्रमा पथ में सिद्धेष्वर मंदिर एवं आषापुरी मंदिर में भी चिकित्सा सुविधा केन्द्र स्थापित किये गए है। इसके अलावा नर्मदा नदी में एक रिवर एम्बूलंेस भी संचालित हो रही है। इन सभी अस्थाई स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टॉफ की ड्यूटी लगा दी गई है। सभी चिकित्सा केन्द्रों में चौबीसों घण्टे चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध है।   

No comments:

Post a Comment