AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 25 April 2016

ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा की कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने

ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा की कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने

खण्डवा 25 अप्रैल 2016 - ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सभाओं व ग्राम संसद के आयोजन का नियमित रूप से अधिकारी निरीक्षण करें तथा नोडल अधिकारी सुनिष्चित करें कि इस अभियान का क्रियान्वयन व्यवस्थित तरीके से हो। अभियान के प्रति लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध अनुषासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। यह बात कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कही। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना, जिला पंचायत की नवपदस्थ मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सुचिस्मिता सक्सेना के अलावा सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा सभी विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक मंे ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के संबंध में पांवर पाईंट प्रजेन्टेषन प्रस्तुत किया गया।
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में निर्देष दिए कि प्रतिदिन की प्रगति अभियान से संबंधित पोर्टल पर नियमित रूप से दर्ज कराई जाये। उन्होंने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अपने क्षेत्र की पंचायतों में इस अभियान के तहत दिन प्रतिदिन आयोजित गतिविधियों के फोटोग्राफ भी पोर्टल पर अपलोड कराये तथा फोटो की सोफ्टकॉपी जिला पंचायत के मीडिया अधिकारी को भेजे। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने खालवा को छोड़कर अन्य जनपद पंचायतों द्वारा ऑनलाईन एन्ट्री कम संख्या मंे दर्ज किये जाने पर नाराजगी प्रकट की। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देष दिए कि वे प्रतिदिन उनके क्षेत्र में हुई ग्राम सभाओं की प्रगति की जानकारी जनपद पंचायतों से लेकर प्रतिदिन जिला स्तर पर भिजवायें। उन्होंने सभी एसडीएम से ग्राम सभाओं में अधिकारियों व नोडल अधिकारियों की उपस्थिति की नियमित मॉनिटरिंग करने को भी कहा। 
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल समस्या को प्राथमिकता से हल करने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के कार्यपालन यंत्री व जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि जिन ग्रामों में पेयजल स्त्रोत साथ नही दे रहे है तथा अन्य किसी माध्यम से पेयजल उपलब्ध नही हो रहा है वहां पेयजल परिवहन तत्काल प्रारंभ किया जाये। उन्होंने कहा कि पेयजल परिवहन के लिए प्राप्त प्रस्तावों का परीक्षण कर एसडीएम अनुमति दे। यदि किसी ग्राम में सरकारी जल स्त्रोत में पानी उपलब्ध नहीं है एवं निजी जल स्त्रोत में पर्याप्त पानी उपलब्ध है तो पेयजल परिरक्षण अधिनियम के तहत निजी जल स्त्रोतो का अधिग्रहण कर ग्रामीणांे को पेयजल उपलब्ध कराया जाये। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जिले में आधार कार्ड पंजीयन की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने गरीबों व विकलांगों को पेंषन वितरण एवं गेहूं उपार्जन कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। 

No comments:

Post a Comment