AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 19 April 2016

पूर्ण निष्ठा, सेवाभाव एवं तत्परता से करें सिंहस्थ की ड्यूटी - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

पूर्ण निष्ठा, सेवाभाव एवं तत्परता से करें सिंहस्थ की ड्यूटी
- कलेक्टर डॉ. अग्रवाल
ओंकारेष्वर में अधिकारी व कर्मचारियों की प्रषिक्षण सह कार्यषाला सम्पन्न


खण्डवा 19 अप्रैल, 2016 - आगामी 22 अप्रैल से 21 मई के बीच उज्जैन में आयोजित सिंहस्थ महापर्व के दौरान ज्योतिर्लिंग ओंकारेष्वर दर्षन के लिए बड़ी संख्या में आने वाले श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए बड़े पैमाने पर व्यवस्थाएं जिला प्रषासन द्वारा की गई है। इन व्यवस्थाआंे में लगे अधिकारी कर्मचारी सिंहस्थ ड्यूटी सेवाभाव व तत्परता से करें तथा ड्यूटी के दौरान पूर्णतः अलर्ट रहंे ताकि किसी भी अवांछित गतिविधि को समय रहते रोका जा सके। यह निर्देष कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने मंगलवार को ओंकारेष्वर के नवनर्मित प्रसादालय भवन में आयोजित एक दिवसीय प्रषिक्षण सह कार्यषाला में उपस्थित अधिकारी व कर्मचारियों को दिए। इस दौरान प्रजेंटेषन के माध्यम से ओंकारेष्वर में की गई व्यवस्थाओं तथा अधिकारियों की ड्यूटी संबंधी जानकारी उन्हें दी गई। कार्यषाला में पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार, अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना सहित सभी एसडीएम , तहसीलदार, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं सभी विभागों के जिला एवं विकासखण्ड अधिकारी मौजूद थे।
     कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने निर्देष दिए कि इन सभी चिकित्सा सुविधा केन्द्रों, फायर ब्रिगेड, पुलिस कन्ट्रोल रूम, अधिकारियों के मोबाईल नम्बर की सूची , बड़े आकार के फ्लेक्स बनवाकर मोरटक्का से ओंकारेष्वर के बीच विभिन्न स्थानों पर लगवाये जायें ताकि नागरिकों को उसकी जानकारी रहे। उन्होंने निर्देष दिये कि आगामी डेढ़ माह में सभी अधिकारी कर्मचारी अपने मोबाईल फोन हमेषा चालू रखे। ड्यूटी के समय आवष्यक होने पर यदि मोबाईल बंद पाया जाता है तो संबंधित के विरूद्ध अनुषासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि सिंहस्थ के दौरान जिस कर्मचारी की जहां ड्यूटी है उसे वहीं तैनात रहना होगा। छोटी बड़ी गतिविधियों पर लगभग 150 सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सतत् नजर रखी जायेगी। कलेक्टर ने बताया कि ओंकारेष्वर में विद्युत प्रदाय की डबल लाईन की व्यवस्था है, एक लाईन से विद्युत आपूर्ति बाधित होने पर 5 मिनट के अंदर दूसरी लाईन से विद्युत प्रदाय प्रारंभ कर दिया जायेगा। उन्होंने उपसंचालक पषु चिकित्सा को आंेकारेष्वर शहर एवं परिक्रमा पथ से आवारा पषुओं को हटाने के लिए आवष्यक व्यवस्था करने के निर्देष दिए। उन्होंने खाद्य एवं औषधी प्रषासन विभाग के अधिकारियों को सिंहस्थ महापर्व के दौरान खाद्य सामग्री की दुकानों से खाद्य पदार्थो की सेम्पलिंग नियमित रूप से करने के निर्देष भी दिए। 
      पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने सभी अधिकारी कर्मचारियों से कहा कि वे सिंहस्थ की ड्यूटी पूरी श्रृद्धा व सेवाभाव से करे तथा गर्मी के मौसम में ड्यूटी के साथ साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि सिंहस्थ महापर्व के दौरान कोई भी संदिग्ध गतिविधि देखने में आये तो उसकी सूचना तुरंत पुलिस को दे। उन्होंने सभी अधिकारी कर्मचारियों को समझाईष दी कि वे ड्यूटी के दौरान अपने परिचय पत्र व वाहन पास साथ रखे ताकि उन्हें परेषानी न हो, क्योंकि सिंहस्थ ड्यूटी के लिए अन्य जिलों का पुलिस बल आयेगा, ऐसे में बिना परिचय पत्र व वाहन पास के ड्यूटी में परेषानी हो सकती है।
अधिकारी कर्मचारियों व वाहनों के पास जारी होंगे
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बताया कि सिंहस्थ में ड्यूटी करने वाले सभी अधिकारी कर्मचारियों के ड्यूटी पास बनाये जायेंगे, ताकि उन्हें ड्यूटी स्थल पर आने जाने में कोई परेषानी न हो। इसके अलावा विभिन्न अधिकारियों के शासकीय वाहनों के वाहन पास भी जारी किये जायेंगे। इसके लिए सभी अधिकारी कर्मचारियों को अपने पासपोर्ट के फोटो ई गर्वर्नेंस कार्यालय में अगले 2 दिन में जमा कराने होंगे। 
एनव्हीडीए रेस्ट हाऊस में बनेगा प्रषासनिक कार्यालय
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बताया कि सिंहस्थ महापर्व के दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों का प्रषासनिक कार्यालय  नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के विश्रामगृह में स्थापित रहेगा। जहां कलेक्टर , अपर कलेक्टर, व अन्य विभागों के जिम्मेदार अधिकारी उपलब्ध रहेंगे। इस प्रषासनिक संकुल में  टेलीफोन, फैक्स कम्प्यूटर एवं प्रिंटर आदि की व्यवस्था रहेगी। 
परिक्रमा पथ पर श्रृद्धालुओं की सुविधा के इंतजाम करें
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने कार्यषाला में अधिकारियों को निर्देष दिए कि परिक्रमा पथ में श्रृद्धालुओं के लिए छाव, पेयजल व चिकित्सा की सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि शासकीय व्यवस्थाओं के साथ - साथ परिक्रमा पथ के दुकानदारों से भी अनुरोध किया जाये कि वे भी अपनी दुकान के बाहर दो-दो मटके श्रृद्धालुओं के पेयजल के लिए भरकर रखे, ताकि गर्मी में श्रृद्धालुओं को परेषानी न हो।  

No comments:

Post a Comment