AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 28 April 2016

ओंकारेष्वर में श्रृद्धालुओं को यथासंभव सुविधाएं उपलब्ध कराई जायें - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

ओंकारेष्वर में श्रृद्धालुओं को यथासंभव सुविधाएं उपलब्ध कराई जायें
- कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

खण्डवा 27 अप्रैल, 2016 - उज्जैन में आयोजित सिंहस्थ महापर्व के कारण इन दिनों ज्योतिर्लिंग के दर्षन हेतु श्रृद्धालुओं का बड़ी संख्या में ओंकारेष्वर आगमन हो रहा है। इन श्रृद्धालुओं को यथासंभव सुविधाएं उपलब्ध कराई जाये तथा प्रयास किया जाये कि बाहर से आने वाले तीर्थ यात्रियों को ओंकारेष्वर में कम से कम परेषानी हो। यह निर्देष कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने आज ओंकारेष्वर के नवनिर्मित पुलिस नियंत्रण कक्ष में आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार, अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गोपाल खाण्डेल, एसडीएम पुनासा सुश्री जानकी यादव सहित जिले के विभिन्न एसडीएम , तहसीलदार व विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी मौजूद थे। बैठक में गत दिनों उज्जैन में आयोजित प्रथम शाही स्नान के बाद ओंकारेष्वर आने वाले श्रृद्धालुओं की संख्या को देखते हुए सभी आवष्यक व्यवस्थाएं आगामी शाही स्नान से पूर्व बेहतर तरीके से करने के संबंध मंे कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों से चर्चा कर महत्वपूर्ण निर्णय लिये। 
श्रृद्धालुओं को धूप व गर्मी से बचाने के उपाय किये जायें
बैठक में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने जेपी चौक में श्रृद्धालुओं के प्रवेष स्थल पर टेंट की चौड़ाई और बढ़ाने के निर्देष दिए ताकि श्रृद्धालुओं को धूप से परेषानी न हो। उन्हांेने मंदिर जाने वाले मार्ग पर ग्रीन कारपेट पर  दोपहर के समय पानी के छिड़काव के निर्देष मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दिए। बैठक में पुराने व नये बस स्टेण्ड पर एनाउसिंग सिस्टम को और बेहतर बनाने के निर्देष भी अधिकारियों को दिए गए। 
मंदिर जाने वाले दर्षनार्थियों के लिए पास के दुकानदार भी करें पेयजल व्यवस्था
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी से कहा कि वे मंदिर के आसपास के दुकानदारों से दुकानों के आगे छांव करने तथा पानी के भरे मटके दुकान के बाहर रखवाने की अपील करें। उन्होंने मंदिर परिसर के आसपास के दुकानदारों को मुफ्त में मटके व 20 लीटर की पानी की केन उपलब्ध कराने के निर्देष दिए, ताकि श्रृद्धालुओं के लिए दुकानदार उनमें पानी भर सके। 
ज्योतिर्लिंग दर्षन के लिए जाली के स्थान पर लगेगा पारदर्षी कांच
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने अधिकारियों के सुझाव पर डिप्टी कलेक्टर श्री अरविंद चौहान को निर्देष दिए कि ज्योतिर्लिंग दर्षन के लिए लगी स्टील की जाली को हटाकर उसके स्थान पर अच्छी किस्म का पारदर्षी कांच लगवाया जाये, ताकि श्रृद्धालुओं को ज्योतिर्लिंग के सही ढंग से दर्षन हो सके। 
नगर वाहन सेवा शुल्क 10 रूपये निर्धारित
बैठक में अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी की सलाह पर कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने मोरटक्का व ओंकारेष्वर के बीच किसी भी स्थान पर आने जाने के लिए नगर वाहन सेवा के मेजिक वाहनों का शुल्क 10 रूपये करने के निर्देष दिए। उन्होंने वाहनों पर 10 रूपये शुल्क की सूचना अंकित कराने के साथ साथ बस स्टेण्ड एवं महत्वपूर्ण स्थानों पर भी नगर वाहन सेवा शुल्क निर्धारण की जानकारी प्रदर्षित करने के निर्देष मुख्य नगर पालिका अधिकारी को भी दिए। 
झूला पुल व वृद्धाश्रम पर रहेंगी एक दर्जन व्हील चेयर
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने बैठक में कहा कि गत दिनों आयोजित शाही स्नान के बाद ओंकारेष्वर आने वाले दिव्यांग श्रृद्धालुओं की परेषानी को देखते हुए झूला पुल व वृद्धाश्रम मंे पर्याप्त संख्या में व्हील चेयर की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि वास्तविक विकलांगों को लाईन में लगने से बचाने के लिए झूला पुल से प्रवेष देने के लिए व्यवस्था की जायेगी। 
पार्किंग व्यवस्था में होगा सुधार
पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने बैठक में पुलिस अधिकारियों को निर्देष दिए कि गत दिनों शाही स्नान के दौरान की गई पार्किंग व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाया जाये तथा प्रयास किया जाये कि श्रृद्धालुओं को कम पैदल चलना पड़े। उन्होंने कहा कि पहले मंदिर के पास वाली पार्किंग पर गाडि़यां खड़ी कराई जायेगी। वाहन संख्या जैसे जैसे बढ़ेगी वैसे वैसे मंदिर से क्रमषः दूर वाली पार्किंग स्थानों पर वाहन खड़े कराये जायेंगे।


सुरक्षा मानको को पूरा करने वाली नावों का ही होगा संचालन
मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने बताया कि ओंकारेष्वर मंे संचालित 100 से अधिक नावों का परीक्षण व सर्वे कराया गया, जिसमें विभिन्न सुरक्षा मानको की जांच उपरांत केवल 53 नावों को ही संचालन योग्य पाया गया। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने इन 53 नावों को ही संचालन का परमिट जारी करने के निर्देष दिए। 
चिकित्सक यूनिफार्म में रहें
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को बैठक में निर्देष दिए कि ज्योतिर्लिंग मंदिर परिसर में चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाई जाये । उन्होंने मंदिर परिसर में बीमार मरीजों को लेटाने की व्यवस्था के लिए भी स्थान चिन्हित करने के निर्देष दिए। उन्होंने निर्देष दिए कि सभी डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ को यूनिफार्म व एप्रीन पहनने की हिदायत दी जाये। 
जूते चप्पल स्टेण्ड पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के निर्देष
बैठक के बाद कलेक्टर डॉ. अग्रवाल व पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने शहर के विभिन्न स्थानों व मंदिर परिसर में व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने जूता चप्पल स्टेण्ड पर पुलिस व अन्य कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के निर्देष दिए, ताकि श्रृद्धालुओं को कम से कम परेषानी हो। उन्होंने मंदिर परिसर, पुराना पुल एवं झूला पुल जाकर वहां श्रृद्धालुओं के प्रवेष व निकास तथा ज्योतिर्लिंग दर्षन व्यवस्था की भी समीक्षा की।

No comments:

Post a Comment