AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 18 February 2019

बिना अनुमति के न खुद मुख्यालय छोड़े, और न ही अपने अधीनस्थों को जाने दें

बिना अनुमति के न खुद मुख्यालय छोड़े, और न ही अपने अधीनस्थों को जाने दें

कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में जिला अधिकारियों को दिए निर्देश 

खण्डवा 18 फरवरी, 2019 - कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिना अनुमति के न तो वे खुद मुख्यालय छोड़ें और न ही अपने अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारियों को बिना अनुमति के मुख्यालय छोड़ने दें। आगामी लोकसभा निर्वाचन एवं विधानसभा सत्र को ध्यान में रखते हुए सभी अधिकारी कर्मचारी कलेक्टर से अवकाश स्वीकृत कराकर ही मुख्यालय से बाहर जाये। यदि कोई जिला अधिकारी बिना कलेक्टर से स्वीकृति लिए अपने अधीनस्थ अधिकारी का अवकाश स्वीकृत करता है तो ऐसे में कोई भी महत्वपूर्ण कार्य में देरी होने पर इसके लिए जिला अधिकारी की जिम्मेदारी मानी जायेगी। बैठक में सहायक कलेक्टर डाॅ. सौरभ सोनवणे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. इवने सहित विभिन्न जिला अधिकारीगण मौजूद थे। 
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री जगदीश बिल्लौरे को निर्देश दिए कि आॅटो रिक्शा व अन्य स्कूल वाहनों में क्षमता अनुसार बच्चे बिठाना सुनिश्चित किया जाये। साथ ही बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल वाहनों में सभी समुचित उपाय किए जाये। उन्होंने कहा कि आॅटो चालक शहर के विभिन्न स्थानों तक सवारियों को ले जाने हेतु यात्री किराया निर्धारित दर से ही लें तथा किराये की दर डिस्प्ले की व्यवस्था भी आॅटो में की जाये। इसके अलावा आॅटो रिक्शा में किराया निर्धारण के लिए मीटर लगवाने की व्यवस्था भी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि अधिक किराया लेने वाले आॅटो चालकों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। साथ ही उन्होंने आरटीओ श्री बिल्लौरे से कहा कि यात्री बसों में जीपीएस के माध्यम से बस की स्पीड प्रदर्शित करने वाला डिवाइस लगवाने की व्यवस्था करने के लिए भी कहा , ताकि उसे देखकर यात्रीगण निर्धारित से अधिक स्पीड होने पर वाहन चालक को रोके, जिससे दुर्घटनाओं की संभावना कम हो सके। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने डीपीसी श्री नीलेश रघुवंशी को सुझाव दिया कि बच्चों के स्कूली पाठ्यक्रम से संबंधित जो वीडियो यूट्यूब पर उपलब्ध है उन्हें स्थानीय बोली में डब कराकर यूट्यूब पर एक चैनल बनाकर अपलोड किए जायें, ताकि छोटे बच्चे मोबाइल के माध्यम से इन्हें देखकर स्थानीय बोली में अपना ज्ञान बढ़ा सके। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने पुरानी कृषि उपज मण्डी में सब्जी मण्डी को व्यवस्थित तरीके से शिफ्ट करने के निर्देश मण्डी एवं नगर निगम के अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने अपने क्षेत्र में जिलेटिन छड़ो सहित विभिन्न विस्फोटक सामग्री के भण्डारण की जांच के लिए भी कहा तथा बिना लायसेंस के विस्फोटक सामग्री पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में कहा कि गुलाईमाल उपस्वास्थ्य केन्द्र में विद्युत आपूर्ति न होने से वहां गर्भवती महिलाओं के लिए प्रसूती की सुविधा नही मिल पा रही है। उन्होंने अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कम्पनी को वहां तत्काल विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री कन्या योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित कर गरीब कन्याओं के विवाह कराये जायें। उन्होंने खण्डवा शहर में शनि मंदिर रोड पर साफ सफाई के लिए भी आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने आगामी दिनों में फसल ऋण माफी योजना के तहत आयोजित होने वाले किसान सम्मेलन को ताम्रपत्र वितरण समारोह के लिए सभी आवश्यकत तैयारियां करने के लिए भी कहा। उन्होंने कावेरी नदी के साथ साथ ऐसी अन्य नदियों को भी चिन्हित करने के निर्देश जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए जिन पर कार्य करके उन नदियों का पुनर्जीवन किया जा सकता है। 

No comments:

Post a Comment