AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 20 February 2019

कलेक्टर श्री गढ़पाले ने छैगांवमाखन में पंचायत सचिवों व उपयंत्रियों की बैठक में दिए निर्देष

निर्माण कार्यो को गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से पूर्ण करें
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने छैगांवमाखन में पंचायत सचिवों व उपयंत्रियों की बैठक में दिए निर्देष

खण्डवा 20 फरवरी, 2019 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने बुधवार को छैगांवमाखन जनपद पंचायत के सभाकक्ष में पंचायत सचिवों, उपयंत्रियों व ग्राम रोजगार सहायको की बैठक लेकर विकासखण्ड क्षेत्र में चल रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में पंचायत सचिवों व सभी उपयंत्रियों को निर्देष दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में संचालित शासकीय निर्माण कार्यो को निर्धारित गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से पूर्ण कराये। उन्होंने कहा कि जो पंचायत सचिव या सरपंच राषि आहरण करने के बावजूद निर्माण कार्य लंबे समय से लंबित रखे हुए है तथा पूर्ण नही करा रहे है उनके विरूद्ध पंचायत राज अधिनियम के तहत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी तथा प्रकरण दर्ज कराया जायेगा।
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में कावेरी नदी के मार्ग पर पड़ने वाली सभी ग्राम पंचायतों के उपयंत्रियों व पंचायत सचिवों को निर्देष दिए कि रोजगार गारंटी योजना के तहत नदी के आसपास जलग्रहण संरचनाएं निर्मित कराई जायंे, ताकि वर्षा का जल रूके और नदी में पानी सालभर भरा रहे। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यो के लिए आवश्यक कार्यवाही अभी से पूरी कर लें तथा अगले कुछ दिनों में कावेरी नदी के मार्ग में आने वाली सभी पंचायतों में एक साथ नदी पुनर्जीवन के लिए जल संरक्षण कार्य एक साथ शुरू किए जायें। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने इन सभी कार्यो को जियो टेग करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में पंचायत सचिवों व उपयंत्रियों से कहा कि कावेरी नदी में वर्षा का पानी सितम्बर माह तक बह जाता है और नदी सूख जाती है। अतः नदी के आसपास के नालों में पानी रोकने वाली संरचनाएं निर्मित की जाये तथा पानी को रोकने के लिए स्टाॅप डेम निर्मित किए जाये ताकि पानी सालभर रूके। उन्होंने नदी के आसपास कन्टूर टेªंच बनवाने के निर्देश भी दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र व जनपद के सीईओ श्री के.आर. कानूड़े सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में कहा कि रोजगार गारंटी के कार्य जिन ग्राम पंचायतों में नही चल रहे है वहां के पंचायत सचिवों व ग्राम रोजगार सहायक के वेतन आहरण पर रोक लगाई जायेगी। बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत ग्राम पंचायतों में सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने पंचायत सचिवों से बैठक में कहा कि 21 एवं 22 फरवरी को राजस्व शिविरों में ग्रामीणों के निराश्रित पेंशन, गरीबी रेखा की सूची में नाम जुड़वाने, नामांतरण बटवारा, सीमांकन जैसे आवेदनों का निराकरण करना सुनिश्चित करें।

No comments:

Post a Comment