AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 29 January 2019

कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से किया जायें कलेक्टर श्री गढ़पाले ने जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में दिए निर्देश

कर्मचारियों की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से किया जायें
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में दिए निर्देश

खण्डवा 29 जनवरी, 2019 - सभी जिला अधिकारी सुनिश्चित करे कि उनके अधीनस्थ कार्यालयों के अधिकारी कर्मचारियों की सर्विस बुक आगामी 1 माह में हर हाल में अपडेट हो जाये। साथ ही सभी जिला अधिकारी अपने अपने विभाग की विभागीय परामर्शदात्री समिति की नियमित रूप से हर तीन माह में बैठक आयोजित करें तथा अधीनस्थ कर्मचारियों के भुगतान समय पर कराना सुनिश्चित करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले ने जिला स्तरीय संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि वे हर माह इस तरह की बैठक लेकर अधिकारी कर्मचारियों की समस्याओं को हल करने के लिए पहल करेंगे। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की अधिकांश समस्याएं उनके कार्यालय स्तर पर ही हल की जा सकती है, लेकिन उसके लिए कर्मचारी, कलेक्टर या अन्य वरिष्ठ स्तर तक शिकायते करते है, तब जाकर समस्या निराकृत होती है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने जिला कोषालय अधिकारी व जिला पेंशन अधिकारी को निर्देश दिए कि विभिन्न विभागों में कार्यरत लेखापालो तथा लेखा शाखा प्रभारियों को कर्मचारियों के वेतन निर्धारण, पेंशन प्रकरण तैयार करने जैसे कार्यो का प्रशिक्षण समय समय पर दिया जाये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र, राजपत्रित अधिकारी संघ के अधिकारी डाॅ. प्रतापराव कदम सहित अन्य सभी मान्यता प्राप्त अधिकारी कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में कहा कि संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा के दल के वेतन निर्धारण संबंधी शिविर जिला मुख्यालय पर समय समय पर आयोजित किए जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण, अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरण, लंबित विभागीय जांच, सेवा पुस्तिका की द्वितीय प्रति की तैयारी, शासकीय सेवकों का पदोन्नति, क्रमोन्नति, समयमान योजना का लाभ, तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि, विभागीय भविष्य निधि खातो का संधारण जैसे कार्यो को प्राथमिकता से किया जाये, समय पर इस तरह के कार्य न होने पर दोषी कर्मचारी व अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि समस्या भी हम है और हल भी हमें ही करना है, इसके लिए किसी के निर्देश का इंतजार नहीं करना है। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कहा कि जो कार्य एक दिवस में संभव हो उसे एक दिन में ही कर दिया जाना चाहिए, लेकिन विभागीय कर्मचारियों की लापरवाही व रूचि न लेने के कारण वर्षो तक कर्मचारियों के कार्य लंबित रहते है। उन्होंने सभी कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे धरने , प्रदर्शन व आंदोलन के स्थान पर पहले अपने दायित्वो का निर्वहन सही ढंग से करें तथा शासकीय सेवकों के लिए बनाई गई आचरण संहिता का पालन करें। 

No comments:

Post a Comment