AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 29 January 2019

पत्रकारों को लीक से हटकर सोचने की जरूरत - श्री विशेष गढ़पाले

पत्रकारों को लीक से हटकर सोचने की जरूरत - श्री विशेष गढ़पाले
खंडवा में मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ का सफल आयोजन संपन्न

खण्डवा 29 जनवरी, 2019 - पत्रकार समाज के साथ-साथ शासन - प्रशासन का भी आईना है और उसके अस्तित्व के बिना हमारा भी अस्तित्व नहीं है। अगर कोई पत्रकार निगेटिव स्टोरी करता है, तो उससे भी हमें काफी कुछ सीखने को मिलता है। यह बात खंडवा जिले के कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले ने पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), भोपाल द्वारा खंडवा में आयोजित मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ को संबोधित करते हुई कही। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में रचनात्मक सुधार की आवश्यकता है और बदलते समय में पत्रकारों को आउट ऑफ बॉक्स सोचने की जरूरत है। श्री गढ़पाले ने कहा कि अगर पत्रकार मुद्दे नहीं उठाएगा तो हमें राह कौन सुझाएगा। उन्होंने कहा कि आज के समय में लोग आंचलिक समाचारों पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। सोशल मीडिया की महत्ता को रेखांकित करते हुए श्री गढ़पाले ने कहा कि सोशल मीडिया ने समाचार प्रवाह की दशा-दिशा को पूरी तरह से बदल दिया है। उन्होंने कहा कि आजकल समाचारों को संक्षिप्त ‘‘क्रिस्प‘‘ रूप में देने की जरूरत है।
पीआईबी, भोपाल के श्री प्रेम चन्द्र गुप्ता ने कहा कि सरकार और जनता के बीच मीडिया एक महत्वपूर्ण कड़ी है और वह सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं संबंधित सूचनाओं को जनता तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही मीडिया जनता द्वारा दिए गए फीडबैक को सरकार तक पहुंचाता है। मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ दो तरफा संवाद का बेहतर माध्यम है। इसके जरिए हमें आप पत्रकार बंधुओं की समस्याओं को जानने का मौका मिला और आपकी चुनौतियों व सुझावों से भी हम रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि टेक्नॉलजी ने सूचनाओं के प्रसार के क्षेत्र को पूरी तरह से बदल दिया है और इसकी गति को भी प्रभावित किया है। श्री गुप्ता ने कहा कि ट्विटर इंस्टेंट इन्फर्मेशन का सबसे बेहतर माध्यम है और इसके जरिए हमें विभाग से संबंधित समाचारों की प्रमाणिक समाचार मिलते हैं।
वरिष्ठ पत्रकार जय नागड़ा ने कहा कि पत्रकारों को लाभ पहुचाने के लिए जितनी योजनाएं चल रही हैं, उसका ज्यादा लाभ तो दिल्ली और भोपाल के पत्रकार उठा ले जाते हैं। उन्होंने कहा कि समचार पत्रों एवं समाचार चैनलों को अपने संवाददाताओं को एक निश्चित सैलरी हर महीने देनी चाहिए। वरिष्ठ पत्रकार श्री प्रमोद सिन्हा ने आरएनआई की पंजीकरण की प्रक्रिया में सुधार संभावना व्यक्त की। वरिष्ठ पत्रकार श्री देवेन्द्र जायसवाल ने पत्रकारों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया। कार्यक्रम में श्री संजय राठी, श्री शकील, श्री दीपक चावरे, श्री हरेंद्र नाथ ठाकुर और श्री प्रतीक मिश्रा समेत बहुत सारे पत्रकारों ने अपनी राय व्यक्त की। कार्यक्रम में मंच संचालन श्री अनंत माहेश्वरी ने किया। कार्यक्रम में खंडवा शहर और ग्रामीण अंचल के ढेर सारे पत्रकार बंधुओं ने हिस्सा लिया और अपने बहुमूल्य विचार से सबको परिचित कराया।

No comments:

Post a Comment