AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 28 January 2019

जनसमस्याओं के निराकरण के लिए लोक कल्याण शिविर आयोजित करें

जनसमस्याओं के निराकरण के लिए लोक कल्याण शिविर आयोजित करें

कलेक्टर श्री गढ़पाले ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश



खण्डवा 28 जनवरी, 2019 - ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए लोक कल्याण शिविर आयोजित किए जायें। इन शिविरों में सभी विभागों के जिम्मेदार अधिकारी उपस्थित रहकर आने वाले आवेदनों का मौके पर ही निराकरण करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री विशेष गढ़पाले ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी एसडीएम व जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को इन शिविरों को प्रत्येक माह में अपने क्षेत्र के एक-एक ग्राम मंे आयोजित करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि शिविर आयोजन के पूर्व आसपास की ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजन की सूचना मुनादी कर दी जाये, ताकि अधिक से अधिक ग्रामीण शिविर से लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि शिविर के साथ निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी आयोजित कर मरीजों का उपचार व दवा वितरण किया जाये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी एसडीएम, तहसीलदार तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व मुख्य नगर पालिका अधिकारी भी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी एसडीएम, तहसीलदार तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को आगामी लोकसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए स्वीप गतिविधियां बढ़ाने के लिए भी कहा। उन्होंने ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मतदाता सूची से संबंधित प्राप्त दावे आपत्तियों का निराकरण समय सीमा में कर निर्धारित तिथि को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को गरीब व विकलांग पेंशनरों के फोटो, आधार नम्बर तथा मोबाइल नम्बर की जानकारी अपडेट करने के लिए भी कहा है। उन्होंने आगामी 30 एवं 31 जनवरी को आयोजित होने वाले प्रतिभा पर्व के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश जिला अधिकारी तथा जिला परियोजना समन्वयक को दिए। उन्होंने कहा जिन अधिकारियों की ड्यूटी प्रतिभा पर्व की माॅनिटरिंग के लिए लगी है वे निर्धारित स्कूलों का दौरा कर उसकी रिपोर्ट 1 फरवरी तक जमा करायें। 
बैठक में कलेक्टर श्री गढ़पाले ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. रतन खण्डेलवाल को निर्देश दिए कि ग्राम स्वास्थ्य समितियों के पास उपलब्ध राशि का उपयोग उप स्वास्थ्य केन्द्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर किया जाये। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं में शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत प्रकरण स्वीकृत कर हितग्राहियों को सहायता वितरित की जाये। 

No comments:

Post a Comment