AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 30 January 2019

समय सीमा में कार्य पूर्ण न करने वाले पंचायत सचिवों पर होगी कार्यवाही

समय सीमा में कार्य पूर्ण न करने वाले पंचायत सचिवों पर होगी कार्यवाही
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने पंधाना विकासखण्ड के निर्माण कार्यो की विस्तार से समीक्षा की

खण्डवा 30 जनवरी, 2019 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पंधाना विकासखण्ड के पंचायत सचिवों, उपयंत्रियों व ग्राम रोजगार सहायको की बैठक लेकर पंधाना क्षेत्र में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यो व स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने बैठक से अनुपस्थित ग्राम खिड़गांव के पंचायत सचिव का वेतन रोकने के निर्देश भी दिए। बैठक में ग्राम पंचायत दीवाल के पंचायत सचिव की एक वेतन वृद्धि रोकने व ग्राम रोजगार सहायक का वेतन रोकने के निर्देश भी कलेक्टर श्री गढ़पाले ने दिए। निर्माण कार्यो में संतोषजनक प्रगति न पाए जाने पर गांधवा पंचायत के पंचायत सचिव का वेतन रोकने के लिए भी उन्होंने कहा। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने रोजगार गारंटी योजना की समीक्षा के दौरान सुतारखेड़ा पंचायत के सचिव द्वारा कार्यो में रूचि न लिए जाने पर उसकी एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुतारखेड़ा में शांतिधाम का निर्माण कार्य 20 फरवरी तक पूर्ण न होने की दशा में सचिव को निलंबित किया जायेगा। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के. नागेन्द्र, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित थे।
 कलेक्टर श्री गढ़पाले ने सभी उपयंत्रियों व पंचायत सचिवों को निर्देष दिए कि दी गई समय सीमा में निर्माण कार्य पूर्ण कर ले अन्यथा निर्धारित समय सीमा के बाद जब तक वह कार्य पूर्ण नही होगा, तब तक पंचायत सचिवों व रोजगार सहायकों का वेतन रोक दिया जायेगा। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में कहा कि शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही करने वाले रोजगार सहायकों व उपयंत्रियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन की आदर्श आचरण संहिता लगने के बाद नए निर्माण कार्य स्वीकृत नही हो सकेंगे। अतः आचार संहिता लगने से पूर्व सभी पंचायतों में रोजगार गारंटी योजना के तहत पर्याप्त संख्या में निर्माण कार्य प्रारंभ किए जाये, ताकि सभी गांवों में रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध रहें और ग्रामीणों को उनकी मांग के अनुरूप रोजगार दिया जा सके। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में निर्देश दिए कि वर्ष 2017-18 में स्वीकृत कार्य फरवरी माह के अंत तक पूर्ण करें, अन्यथा संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेंगी। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में पंधाना विकासखण्ड में संचालित एक-एक निर्माण कार्य की विस्तार से समीक्षा की तथा पंचायत सचिवों व सभी उपयंत्रियों को निर्देष दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में संचालित शासकीय निर्माण कार्यो को निर्धारित गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से पूर्ण कराये। उन्होंने कहा कि जो पंचायत सचिव या सरपंच राषि आहरण करने के बावजूद निर्माण कार्य लंबे समय से लंबित रखे हुए है तथा पूर्ण नही करा रहे है उनके विरूद्ध पंचायत राज अधिनियम के तहत दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी तथा प्रकरण दर्ज कराया जायेगा। 

No comments:

Post a Comment