AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 24 January 2019

अगले एक माह में शिक्षक केवल विद्यार्थियों की पढ़ाई पर ही ध्यान दें - कलेक्टर श्री गढ़पाले

अगले एक माह में शिक्षक केवल विद्यार्थियों की पढ़ाई पर ही ध्यान दें
   - कलेक्टर श्री गढ़पाले
शिक्षकों का अटेचमेंट पाए जाने पर दोषी अधिकारी होंगे दण्डित

खण्डवा 23 जनवरी, 2019 - कलेक्टर श्री विषेष गढ़पाले ने बुधवार को महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उ.मा. विद्यालय में हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्यो की बैठक लेकर उन्हें निर्देष दिए कि विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर में सुधार के लिए हर संभव प्रयास किए जाये। उन्होंने कहा कि आवष्यकता अनुसार विद्यार्थियों की अतिरिक्त कक्षाएं ली जाये। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में कहा कि अगले एक डेढ़ माह केवल विद्यार्थियों की पढ़ाई पर ही ध्यान दिया जाये, ताकि उनका परीक्षा परिणाम बेहतर रहे। उन्होंने कहा कि शिक्षकों का यदि कही निर्वाचन या अन्य उद्देश्य से अभी तक अटेचमेंट रह गया है तो उसे तत्काल समाप्त किया जाये, अन्यथा अटेचमेंट करने वाले जिम्मेदार अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी श्री जे.एल. रघुवंषी, डीपीसी श्री नीलेष रघुवंषी, प्राचार्य डाईट श्री संजीव भालेराव सहित षिक्षा विभाग के विभिन्न वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 
कलेक्टर श्री गढ़पाले ने बैठक में बताया कि नीति आयोग की शिक्षा विभाग की मासिक रैंकिंग में देश में प्रथम स्थान आने पर जिले को 5 करोड़ रू. तथा द्वितीय स्थान पर आने पर 3 करोड़ रू. की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ माह से खण्डवा जिला देश में आकांक्षी जिलों में शिक्षा विभाग के मामले में प्रथम स्थान पर रहा है, इसी पाॅजिशन को अगले माह भी जारी रखा जाये। उन्होंने कहा कि बीआरसी व संकुल समन्वयक अपने क्षेत्र के स्कूलों का नियमित दौरा करें तथा षिक्षा की गुणवत्ता पर विषेष ध्यान दें। उन्होंने दक्षता उन्नयन कार्यक्रम के तहत बच्चों के षिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए राज्य षिक्षा केन्द्र के निर्देषों का पालन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि शेष रहे पात्र विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस पर सभी स्कूलों में साइकिल, गणवेश व जाति प्रमाण पत्र का शत प्रतिशत वितरण जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कर दिया जायें। उन्होंने कहा कि जिन शिक्षकों को बीएलओ के रूप में निर्वाचन संबंधी दायित्व सौंपे गए है वे निर्वाचन के कार्य स्कूल के समय के अलावा सम्पन्न करें, ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि इस माह के अंत में प्रतिभा पर्व आयोजित कर बच्चों की शिक्षा के स्तर का परीक्षण किया जायेगा। 
बैठक में जिले में संचालित स्कूल भवनों के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा भी की गई तथा कलेक्टर श्री गढ़पाले ने निर्माण की गति बढ़ाने के लिए संबंधित निर्माण एजेंसियों को निर्देश दिए। उन्होंने बीआरसी हरसूद द्वारा परीक्षा परिणाम की जानकारी समय पर उपलब्ध न कराये जाने पर नाराजगी प्रकट की तथा उनका वेतन रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने माह दिसम्बर मंे जिले के सरकारी स्कूलों में हुए मासिक टेस्ट के परिणामों की विस्तार से समीक्षा की तथा परिणाम में सुधार के लिए प्राचार्यो को निर्देष दिए। हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी स्कूलों में विद्यार्थियों को नियमित रूप से प्रेक्टिकल करवाये जायें, जो प्रेक्टिकल विद्यार्थियों को कठिन लगे उसे एक से अधिक बार करवाया जायें। बैठक के अंत में डाईट प्राचार्य श्री भालेराव ने विभिन्न शासकीय विद्यालयों के परीक्षा परिणामों के विश्लेषण संबंधी जानकारी प्रस्तुत की।

No comments:

Post a Comment