AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 10 April 2017

एकीकृत खाद्य एवं पोषण सुरक्षा परियोजना

एकीकृत खाद्य एवं पोषण सुरक्षा परियोजना
सबल-परम्परा गत ज्ञान को याद रखना है - श्रीमती अर्चना चिटनिस


खण्डवा 08 अप्रैल, 2017 - सबल - एकीकृत खाद्य एवं पोषण सुरक्षा परियोजना परम्परागत ज्ञान को याद रखना है यह बात आज महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कोरकू जनजाति समुदाय के एकीकृत विकास हेतु केरीतास इंडिया द्वारा खण्डवा के गौरीकुंज सभागृह में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कही।
मंत्री श्रीमती चिटनिस ने खालवा ब्लाक के विभिन्न ग्रामों से आये कोरकू समुदाय के लगभग 1000 से अधिक लोगों के समक्ष कहा कि भारत सरकार एवं मध्यप्रदेष सरकार सभी वर्गो के लोगों के उत्थान के लिए कार्य कर रही है। आपने सबल - परियोजना के बारे में बताया कि आप अपने पूर्वजों द्वारा लगाई जाने वाली फसलें जो कम पानी एवं कम खाद में पैदा होती है को ही अपनाएं, हर जगह गेंहू पैदा नहीं हो सकता, अगर गेंहू बोया तो उसमें 4 बार पानी की जरूरत होती है तथा वो परम्परागत फसले जैसे - कोदा, कुतकी, सांवरिया, ज्वार आदि से ज्यादा पोष्टिक भी नहीं होता है। श्रीमती चिटनिस द्वारा खेतों में रागी बोने के लिए भी कृषकों को बताया। 
पंचवटी से पोषण
मंत्री श्रीमती चिटनिस द्वारा पंचवटी से पोषण योजना का जिक्र करते हुए बताया कि अपने आंगन या घर के पीछे 12 से 14 क्यारी बनाए एवं उसमें 4-4 पौधे जैसे टमाटर, भट्टा , भिंडी, लोकी, गिलकी, मिर्ची आदि रौपे, जिससे आपको ताजी सब्जी मिलेगी और घर के सभी सदस्य हस्ट पुस्ट रहेंगे। 
परम्परागत ज्ञान को याद रखकर अपनी पद्धति का सिंहावलोकन करें जैसे - शेर थोड़ा चलकर दायें बाएं और पीछे देखता है उसी प्रकार अपनी पुरानी पद्धति को न छोड़े पहले उगाई जाने वाली फसलें ही पोष्टिक रहती थी, खेतों में पाल बनाकर रखे जिससे खेत की मिट्टी बहकर बाहर नहीं जाये। मंत्री द्वारा अपने घर आंगन में आॅंवला, मुनगा, कबिट, करोंदा पोष्टिक होते है के पौधे लगाए जाने के लिए भी कहा।
 कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। आदिवासी कोरकू नृत्य के द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया। राॅबिन जाॅर्ज प्रोग्राम मैंनेजर सबल द्वारा स्वागत उद्बोधन दिया गया। अंत में कोरकू जाति की उत्पत्ती म्यूसिकल स्टिक नाटिका का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम में विषिष्ट अतिथि के रूप में खण्डवा धर्मप्रांत के डाॅ. ए.ए.एस. दुराज ने भी संबोधित किया एवं आभार प्रदर्षन फा. जयंत अलेक्स द्वारा व्यक्त किया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment