AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Wednesday 19 April 2017

प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन ने जिला योजना समिति में अधिकारियों को दिए निर्देष

शहरी क्षेत्र के कन्या विद्यालयों की बाउन्ड्रीवाल बनाने के निर्देष
-----
विद्यादान योजना से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जायें
-----
सभी ग्राम पंचायतों को हेण्ड माईक व स्पीकर उपलब्ध करायें जायेंगे
--------
जिला योजना समिति की बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास
-----
जनप्रतिनिधियों के पत्रों का सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से जवाब दें
-----
मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटित भूमिपूजन, के पत्थरों को यथास्थान पर 15 दिन में लगाएं
-----
प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन ने जिला योजना समिति में अधिकारियों को दिए निर्देष

खण्डवा 19 अप्रैल 2017 - मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान द्वारा खण्डवा भ्रमण पर कई योजनाएं भवनों एवं भूमिपूजन के कार्यक्रम किए जाते है, साथ ही कई बार सामूहिक रूप से एक ही जगह कई कार्यक्रमों का उद्घाटन व शुभारंभ कर दिये जाते है उन सभी उद्घाटित षिलालेखों को निर्धारित कार्यक्रम स्थलों पर 15 दिन में अनिवार्य रूप से लगवाये जायें। प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन ने जिला योजना समिति की बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देषित करते हुए उक्त बात कही। श्री जैन ने कहा कि यदि 15 दिन के अन्दर यह कार्यवाही सुनिष्चित नहीं हुई और जनप्रतिनिधियों द्वारा यह बात उनके संज्ञान में लाई गई तो संबंधित विभाग के अधिकारियों के प्रति कड़ी कार्यवाही करेंगे। 
प्रभारी मंत्री श्री जैन ने समीक्षा के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा यह बात संज्ञान में लाये जाने पर कि उनके पत्रों के जवाब विभागों के अधिकारी नहीं देते है, पर सभी अधिकारियों को सख्त निर्देष देते हुए कहा कि जिले के सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा विभागीय अधिकारियों को पत्र लिखे जाते है तो उसका उत्तर अनिवार्य रूप से जनप्रतिनिधियों को समय सीमा में दिया जाये। साथ ही जिले में मुख्यमंत्री व अन्य मंत्रियों के दौरे कार्यक्रम की जानकारी भी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाये। 
प्रभारी मंत्री श्री जैन ने जिला योजना समिति की सदस्यों की मांग पर महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देषित किया की उन जगहों पर चिन्हाकित करें जहां आगनवाड़ी केन्द्रों की बहुत ज्यादा आवष्यकता है, युक्तियुक्तकरण कर उन जगहों पर आंगनवाड़ी केन्द्र स्थानान्तरित करें। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री जी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देष दिए कि नल योजना का विद्युत बिल लंबित होने पर भी विद्युत कनेक्षन नहीं काटा जाये। इसके संबंध में  प्रदेष स्तर पर आदेष जारी कर दिए गए है, यदि किसी नल जल योजना का कनेक्षन कटा हुआ है तो उसे जोड़ा जाये। 
      स्कूल षिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री श्री जैन ने विद्यादान योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि यह योजना इंदौर संभागायुक्त श्री संजय दुबे द्वारा विगत 2 वर्ष से संचालित की जा रही है इस योजना को अब पूरे प्रदेष मंे लागू किया गया है । इस योजना के माध्यम से किसी भी स्कूल में जाकर सप्ताह में कम से कम 2 दिन बच्चों को पढ़ा सकता है। इस योजना से रिटार्यड षिक्षक, अधिकारी , समाजसेवी, जिले के प्रबुद्ध लोगों को जोड़ा जिससे बच्चों की षिक्षा का स्तर सुधारने में मदद मिले।

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री श्री जैन ने सभी जनप्रतिनिधियों से आव्हान किया कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में चल रही ग्राम संसद , महिला संसद, कृषि संसद में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे और ग्रामीणों से रूबरू हो। माननीय मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान के स्पष्ट निर्देष है कि इस अभियान के माध्यम से गांव के प्रत्येक व्यक्ति तक पहॅुंचना है और उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना है। यह महा अभियान किसानों की आय में वृद्धि करेगा साथ ही महिला व बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण , ग्रामीण स्तर पर पानी की उपलब्धता , स्कूल षिक्षा एवं अन्य सभी आवष्यकताओं की सूचीबद्ध उपलब्ध कराया जायेगा, इस अभियान के माध्यम से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। मंत्री जी ने कहा कि वे स्वयं भी ग्राम सभाओं में जा रहे है और ग्रामीणों से रूबरू होकर उनकी आवष्यकताओं के अनुसार शासन की योजनाओं से लाभ ग्रामीणों को अवगत करा रहे है। 
 इस अभियान के साथ साथ कृषि महोत्सव भी प्रारंभ किया गया है जिसका उद्देष्य किसानों की आय को दुगुना करना है। किसानों को कृषि के साथ क्षेत्र के पर्यावरण व प्राकृतिक संसाधनों के आखार पर  कृषि आधारित रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराएं का प्रयास होगा। कृषि की नई पद्धतियों, कृषि यंत्रिकरण , कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसान संगोष्ठी के माध्यम से कृषि के नए आयाम किसानों को बताएं जायेंगे। 
विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों की मांग पर प्रभारी मंत्री ने जिला योजना समिति के अनुमोदन से सभी ग्राम पंचायतों में हेण्ड माईक व एक स्पीकर दिए जाने का प्रस्ताव पर अनुमति प्रदान की है जिसके माध्यम से ग्रामीणों में होने वाले कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार प्रसार हो सके और कार्यक्रम के समय माईक का उपयोग किया जा सके। महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधि स्वयं आंगनवाड़ी केन्द्रों का भी दौरा करते रहे और वहां बच्चों को दिए जाने वाले मीनू आधारित नाष्ते भोजन आदि का भी परीक्षण करें। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने निर्देष दिए कि अतिकम वजन के बच्चों की तेल मालिस आयुष विभाग के माध्यम से सुविधा उपलब्ध कराई जाये साथ ही सत्तू भी भोजन में अनिवार्य रूप से सम्मिलित कराया जाये। 
प्रभारी मंत्री श्री जैन ने जिला योजना समिति के सदस्यों की मांग पर शहरी क्षेत्र की सभी शासकीय कन्या विद्यालय की बाउन्ड्रीवाल कराने के प्रस्ताव को मंजूर किया। साथ ही यह भी निर्देष दिए कि जितने आंगनवाड़ी केन्द्र किराये के भवनों में चल रहे है उन्हें खाली पड़े शासकीय भवनों में स्थानांतरित किया जाये। इसके साथ ही बैठक में स्वास्थ्य विभाग, पीएचई, राजस्व विभाग एवं अन्य विभागों की भी समीक्षा की। साथ ही विगत जिला योजना समिति के पालन प्रतिवेदन को भी प्रस्तुत किया गया। 
बैठक में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर, महापौर श्री सुभाष कोठारी , जिला भाजपा अध्यक्ष श्री हरीष कोटवाले, कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र सहित विभिन्न अधिकारीगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment