AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 4 April 2017

बोरगांव बुजुर्ग में जन स्वास्थ्य रक्षकों द्वारा ग्रामीणों को किया स्वच्छता हेतु जागरूक

बोरगांव बुजुर्ग में जन स्वास्थ्य रक्षकों द्वारा ग्रामीणों को किया स्वच्छता हेतु जागरूक

खण्डवा 04 अप्रैल, 2017 -   पंधाना जनपद की ग्राम पंचायत बोरगांव बुजुर्ग में 04 अप्रैल 2017 को डब्बा ढोलो अभियान अंतर्गत जन स्वास्थ्य रक्षकों द्वारा कार्य किया गया। इस अभियान के द्वारा जिले के लगभग 150 जन स्वास्थ्य रक्षक प्रातः 5 बजे से बोरगांव बुर्जुग में एकत्रित हुये और खुले में शौच जाने वाले ग्रामीणों को समझाईस देकर उनके डब्बांे का पानी फिकवाया गया एवं उन्हंे शपथ दिलवायी गयी कि वह शौचायलय का उपयोग करेंगे। जिन लोगों के घरों में शौचालय नहीं बना है उन्हें शीघ्र शौचालय निर्माण करवाने की शपथ दिलवायी गयी। उक्त जानकारी देते हुये मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत खण्डवा डॉ. वरदमूर्ति मिश्र द्वारा बताया गया कि जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के लिये विभिन्न शासकीय, अषासकीय एवं धार्मिक संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है। स्वच्छता की जागरूकता के लिये जन स्वास्थ्य रक्षकों द्वारा उल्लेखनीय एवं सराहनीय कार्य किया जा रहा है एवं इनके कार्यो से जिले में शौचालय निर्माण के प्रति ग्रामीणांे का रूझान बड़ा है। 
सीईओ डॉ. मिश्र द्वारा बताया गया कि जिन ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण बड़ी संख्या में शेष है वहां जन स्वास्थ्य रक्षकों, गायत्री परिवार, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी संस्थान आदि का सहयोग लिया जा रहा है। ग्राम पंचायत बोरगांव में आयोजित डब्बा ढोलो अभियान के दौरान ग्रामीणों को खुले मे शौच जाने से रोका गया एवं जो ग्रामीण खुले में शौच जा रहे थे उनके डब्बो का पानी फिकवाया गया एवं शौचालय निर्माण एवं उसका उपयोग करने की स्वीकृति देने पर उनका  फूलमाला से सम्मान किया गया। बोरगांव में जन स्वास्थ रक्षकों द्वारा ग्रामीणों एवं मैदानी शासकीय कर्मचारियों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुये वृहद रैली का आयोजन किया गया एवं रैली के उपरांत सभी ग्रामीणों को एकत्रित कर स्वच्छता संवाद भी किया गया, जिसके माध्यम से ग्रामीणों को शौचालय निर्माण करवाने एवं उसका उपयोग सुनिश्चित करने की प्रेरणा दी गयी। जन स्वास्थ रक्षकों द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के हितग्राहियों के घर पहुंचकर गढ्ढे खोदकर उनके शौचालय निर्माण कार्य का प्रांरभ भी किया गया।  
 इस दौरान जिला जनस्वास्थ्य रक्षक संगठन के जिला अध्यक्ष रामनारायण उपाध्याय द्वारा बताया गया कि 28 फरवरी को सीईओ जिला पंचायत द्वारा दिये गये निर्देश अनुसार हम लोग विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंच कर स्वच्छता की रैलियां निकाल रहे है, गृह भेंट कर ग्रामीणों को शौचालय का उपयोग करने के लिये प्रेरित कर रहे है। साथ ही पंचायतों में चौपालों का आयोजन कर ग्रामीणांे को स्वच्छता का महत्व भी बताया जा रहा है। जनस्वास्थ्य रक्षक संगठन के विनोद चौहान, शरीफ कुरैशी, राजेश पाटीदार आदि ने बताया कि स्वच्छता के लिये कार्य करने से हमारा आत्मविश्वास भी बढ़ा है स्वच्छता भी स्वास्थ्य का ही एक पहलू है अतः स्वच्छता के लिये कार्य करना हमारे दायित्वों को निर्वहन करना ही है। 

No comments:

Post a Comment