AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 10 April 2017

विधानसभा समीक्षा बैठक ग्राम आषापुर में सम्पन्न

विधानसभा समीक्षा बैठक ग्राम आषापुर में सम्पन्न
सभी विभाग अपनी - अपनी मासिक बैठके आयोजित करें - डाॅ. विजय शाह


खण्डवा 07 अप्रैल, 2017 - स्कूल षिक्षा मंत्री डाॅ. कुंवर विजय शाह की अध्यक्षता में विधानसभा क्षेत्र हरसूद के अनुभाग स्तरीय एवं विकास खण्ड स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ग्राम आषापुर में सम्पन्न हुई।
बैठक को संबोधित करते हुए डाॅ. शाह द्वारा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से उनकी समस्याएं पूछी जिसमें उपस्थित एएनएम द्वारा हैण्डपम्प सूख जाने एवं उनके अधिनस्थ आने वाले 04 गांवों में जाने (पैदल) आदि की पेरषानी बतायी गयी, जिस पर मंत्री जी द्वारा हैण्डपम्प सुधरवाने के लिये अधिकारियों को निर्देष दिए तथा तथा एएनएम को कम ब्याज दर पर स्कूटी क्रय हेतु लोन दिलाने की कार्यवाही के लिये भी निर्देषित किया गया। मंत्री जी द्वारा एएनएम से साप्ताहिक दौरो के संबंध में भी चर्चा की। मंत्री जी द्वारा एएनएम को निर्देष दिए कि अगर आपके अधिनस्थ क्षेत्र में कोई गंभीर बीमार है तो उसका चयन करे और जानकारी दें, शासन उसको बीमारी के इलाज हेतु 20 हजार तक मदद करेगा। 
इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाईजरों से उनके पदस्थता स्थल पर रहने एवं क्वाटर के संबंध में जानकारी ली। मंत्री जी द्वारा निर्देष दिए गये कि जो सुपरवाईजर खण्डवा से आती है वे अपने लिये किराये का मकान ले या आपसी तालमेल से अपने निवास के नजदीक मीच्यूअल स्थानांतरण के लिये आवेदन करें। साथ ही क्वाटर की व्यवस्था हेतु आदिवासी विकास विभाग के अधिकारी को आवष्यक निर्देष दिये। 
मंत्री जी द्वारा वन विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि आपका विभाग सबसे ज्यादा जिम्मेदार विभाग है। आप फारेस्ट क्षेत्र में घूमते है जहां लोग निवास करते है। आपकी जवाबदारी है कि वनग्रामों मंे कोई भी बच्चा कुपोषित, बीमार ना हो तथा न ही षिक्षा से वंचित रहे। आप पट्टो का सर्वे कर अपने अपने एरिया के पीडीए कार्य 31 अक्टूबर तक पूर्ण करे जिससे पट्टो का वितरण आॅन लाईन किया जा सके। मंत्री जी द्वारा तेन्दू पत्ता बोनस एवं पषुओं के षिकार हुए मनुष्यों को दिये जाने वाले मुआवजे की भी जानकारी ली। साथ ही निर्देष दिए कि कही भी आग नहीं लगनी चाहए ऐसा ख्याल रखा जाये। मंत्री जी द्वारा मासिक मीटिंग लेने के निर्देष भी उच्च अधिकारियों को दिए गये।
होस्टल अधीक्षकों को निर्देष दिए कि नये षिक्षा सत्र के पूर्व होस्टल में पानी, बिजली, पंखे, लेट्रिन बाथरूम आदि की दुरूस्ती तत्काल की जाये। साथ ही पुराने फर्नीचर अगर खराब हो तो उन्हें सुधारने का प्रस्ताव तत्काल भेजे जो सुधारने लायक नहीं हो उन्हें नीलाम की कार्यवाही की जाये। छात्रावास अधीक्षकों को निर्देष दिए कि यहा विषेष ध्यान रखा जाये कि किसी भी अधीक्षक का पति या बेटा छात्रावास में ना रहे साथ ही अधीक्षकों को छात्रावास के बाहर नियम पट्टिका लगाने तथा किसी भी बाहरी व्यक्ति, जनप्रतिनिधि तथा मीडियाकर्मी आदि को फोटो आदि न लेने दे। कोई जनप्रतिनिधि भी अगर छात्रावास में आता है वह अधिकारियों की अनुमति लेकर ही प्रवेष करें। मंत्री जी द्वारा छात्रावासों में रह रहे विकलांग बच्चे जो 9 , 10 , 11 एवं 12 वी क्लास में पढ़ रहे हो के लिये प्रदेष स्तर पर चार जगर छात्रावास बनाये गये है उन्हें वही षिफ्ट करने के भी निर्देष दिये। साथ ही छात्रावास की गैस टंकियों की नलिया 2 साल में बदलने, छात्रावासों में किचन गार्डन बनाने के लिये भी निर्देषित किया, जिससे बच्चों को ताजी सब्जी मुहैया कराई जा सके। बच्चों के स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए भी कहा तथा एएनएम द्वारा 2 से 3 माह में जांच कराये जाने के निर्देष दिए।
मंत्री डाॅ. शाह द्वारा स्कूलों के प्राचार्य एवं प्रधान पाठकों को निर्देष दिये कि बच्चो को रोटेषन में बैठाया जायंे, सभी षिक्षक समय पर स्कूल पहॅंुचे एवं सभी षिक्षको के मोबाईल नम्बर स्कूलों के बोर्ड पर लिखे जाये। आवष्यक फर्नीचर दुरूस्त कराये जाये जिससे नये षिक्षा सत्र में बच्चों के बैठने में तकलीफ ना हो। बैठक में मंत्री डाॅ. शाह द्वारा उपस्थित स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, फारेस्ट, स्कूल षिक्षा विभाग से आये अधिकारी और कर्मचारियों की समस्या सुनी और उनका निराकरण करने हेतु आष्वस्त किया गया।
बैठक में जनपद पंचायत खालवा के अध्यक्ष , उपाध्यक्ष , अनुविभागीय अधिकारी राजस्व हरसूद, खालवा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment