AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 27 April 2017

ग्राम संसद में कलेक्टर द्वारा ग्रामीणों को बताये जल संग्रहण एवं वृक्षारोपण के लाभ

ग्राम संसद में कलेक्टर द्वारा ग्रामीणों को बताये जल संग्रहण एवं वृक्षारोपण के लाभ
विसंगती पाये जाने पर दिये संबंधितों पर कार्यवाही के निर्देश 

खण्डवा 27 अप्रैल 2017 - कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक द्वारा 27 अप्रैल गुरूवार को खालवा एवं हरसूद जनपद की ग्राम संसदो में उपस्थित होकर ग्रामीणों की समस्याओं को जाना गया एवं समस्याओ के सम्यक निराकरण, हितग्राहियों द्वारा की गई मांगो की पात्रता की समयावधि में जांच करने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर श्रीमती नायक द्वारा ग्राम पंचायत भगावा, निशानिया एवं बोरीसराय की ग्राम संसदो में सहभागिता की गई। सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को जल संवर्धन, एवं वृक्षारोपण की महत्ता से अवगत कराया गया। कलेक्टर श्रीमती नायक द्वारा ग्रामीणों को बताया गया कि वह आज तो ग्राम संसदों में पेयजल निराकरण के लिये नवीन बोरिंग करने, हेण्डपंप लगाने, कूप बनाने की मांग कर लेंगे लेकिन आने वाली पीढियों के लिये यह मांगे अभिशाप की तरह होंगी क्योकि कल जब जल ही नहीं होगा तो ये संरचनायें भी किसी काम की नही होंगी। यदि ग्रामीणों को सदैव के लिये जल चाहिये है तो उन्हे पौधे लगाने होंगे, पेड़ हमेशा उनकी जड़ो में पानी का संग्रहण करते है एवं जल के स्तर को बनाये रखने में सहायक होते है। कलेक्टर द्वारा यह भी कहा गया कि ग्राम पंचायतों में महिलाओं के स्वयं सहायता समूह बनाकर उन्हे फलदार पौधों के रोपण का लाभ दिया जाये एवं उन पौधों की देखरेख के लिये मेट भी दिया जाये। महिलाओं के समूह एवं पंचायत के बीच अनुबंध किया जाये कि महिलायें पौधों को जीवित रखेंगी एवं जब भविष्य में पौधों में आने वाले फलों की बिक्री से उन्हे आमदनी होगी तो उस आदमनी में 30 प्रतिशत ग्राम के विकास के लिये भी देंगी। 
ग्राम पंचायत भगावा में ग्राम संसद के दौरान पेंशन वितरण में विलम्ब होने एवं बीपीएल कार्ड बनाये जाने में विसंगति पाई गई जिस कारण ग्राम पंचायत सरपंच एवं सचिव पर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये एवं ग्राम रोजगार सहायक को 1 माह में पेंशन एवं बीपीएल कार्ड की विसंगतियों को दूर किये जाने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर श्रीमती नायक द्वारा कहा गया कि ग्राम सभा का उद्देश्य तभी सार्थक होगा जब कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित न रहे एवं अपात्र हितग्राही को योजना का लाभ मिलना बंद हो जाये। 
     भगांवा में ग्रामीणो द्वारा पेयजल समस्या से कलेक्टर को अवगत कराया गया जिसपर कलेक्टर श्रीमती नायक द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि यदि गांव में सभी शासकीय पेयजल स्त्रोत सूख गये है तो निजी पेयजल स्त्रोतो का अधिगृहण किया जाये एवं किसी भी स्थिति में ग्रामीणो को पेयजल उपलब्ध कराया जाये। 
     ग्राम पंचायत निशानिया में प्रथम दिवस की ग्राम संसद के अंतर्गत ग्रामीणो की मदद से गांव का नजरी नक्शा बनाया गया था जिस के आधार पर कलेक्टर द्वारा गांव में प्राथमिकता के आधार पर किये जाने वाले जलसंवर्धन कार्यो, पौधरोपण कार्यो एवं मृदा संरक्षण कार्यो के स्थलो की जानकारी ली गई। निर्देश दिये गये कि जिन भी ग्रामीणो द्वारा बोरिंग की गई हो उन्हंे अनिवार्य रूप से पौधरोपण करने के निर्देश भी दिये गये है। वृक्षो की कटाई रोकने के लिये गांव में जागरूक महिलाओं व युवाओं का रक्षा दल बनाने के निर्देश भी कलेक्टर श्रीमती नायक द्वारा दिये गये।
    ग्राम पंचायत निशानिया में 14 बच्चियों द्वारा माध्यमिक शाला के बाद पढाई छोड देने कि बात सामने आयी जिस पर कलेक्टर श्रीमती नायक द्वारा निर्देश दिये गये कि इन सभी बच्चियों को 10वीं कक्षा के प्राईवेट फार्म अनिवार्य रूप से उपलब्ध करवाये जाये एवं इन्हे आगे की पढाई करने के लिये प्रेरित किया जाये। निशानिया में ग्राम सभा के दौरान सुरेश पिता फूलचंद द्वारा प्रतिवर्ष पौधरोपण किये जाने की जानकारी ग्रामीणो द्वारा दी गई जिस पर कलेक्टर द्वारा कहा गया कि ऐसे जागरूक ग्रामीणो को राष्ट्रीय पर्व पर सम्मानित किया जायेगा। 
ग्राम पंचायत बोरीसराय में तृतीय दिवस की ग्राम सभा अंतर्गत किसान संसद का आयोजन किया गया था यहा कलेक्टर ने वॉटरशेड समिति द्वारा बनाये गये गांव के नजरी नक्शे के आधार पर ग्रामीणो से मनरेगा योजना अंतर्गत सामूदायिक वृक्षारोपण एवं तालाब निर्माण स्थलो का चिन्हांकन करवाया एवं इन कार्यो को गांव की ग्राम विकास योजना में सम्मीलित किये जाने के निर्देश दिये गये। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को गांव की माध्यमिक शाला के बोरिंग की सफाई करने के निर्देश भी कलेक्टर द्वारा दिये गये। भ्रमण के दौरान अनुविभागिय अधिकारी हरसूद श्री क्षितिज सिंघल, संबंधित जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहायक यंत्री, उपयंत्री एवं अन्य विभागो के मैदानी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment