AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 15 August 2016

जनप्रतिनिधि व अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की करें समीक्षा - सांसद श्री चौहान

जनप्रतिनिधि व अधिकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की करें समीक्षा- सांसद श्री चौहानजिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘‘दिषा‘‘ की बैठक सम्पन्न

खण्डवा 13 अगस्त, 2016 - जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘‘दिषा‘‘ की पहली बैठक शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मंे सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन पर निगरानी रखने का कार्य अधिकारियों के साथ साथ जनप्रतिनिधि भी जिम्मेदारी के साथ करें। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि व अधिकारियों के समन्वय से जिले में योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन होगा और जिला तेजी से विकास करेगा। बैठक में विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति हसीना बाई भाटे, कलेक्टर श्रीमति स्वाति मीणा नायक व अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना सहित विभिन्न अधिकारी व समिति के सदस्यगण भी मौजूद थे। बैठक में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के साथ साथ स्कूल चले अभियान की भी विस्तार से समीक्षा की गई।
बैठक में बताया गया कि जिले में उज्जवला योजना के तहत अब तक 4378 गरीब परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्षन दिये जा चुके है। सांसद श्री चौहान ने बैठक में निर्देष दिए कि इस योजना के पात्र हितग्राहियों की सूची का प्रचार प्रसार करें तथा सभी उचित मूल्य की दुकानों व जनप्रतिनिधियों को सूची दी जाये ताकि लोगों को यह मालूम रहे कि किस परिवार को इस योजना से लाभान्वित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रचार प्रसार के अभाव में इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी गरीब परिवार प्रयासरत है। कलेक्टर श्रीमति नायक ने बैठक में कहा कि शीघ्र ही इस योजना की सर्वे सूची सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करा दी जायेगी। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.आर. कोठारे ने बताया कि उज्जवला योजना से लाभान्वित होने के लिए जिले में 1.30 लाख परिवार सर्वे अनुसार पाये गये है, इन परिवारों के पास तक उज्जवला योजना का आवेदन भिजवाने की व्यवस्था शीघ्र ही की जा रही है ताकि सभी पात्र परिवारों को योजना से लाभान्वित किया जा सके। 
बैठक में जिला परियोजना समन्वयक श्री आर.के. सेन ने बताया कि स्कूल चले अभियान के तहत जिले के सभी सरकारी स्कूलों में गणवेष, निःषुल्क पुस्तकें व निःषुल्क साईकिल विद्यार्थियों को वितरित कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 10 वीं एवं 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में जिले का स्थान संभाग में प्रथम रहा है। डीपीसी श्री सेन ने बताया कि 359 स्कूलों में शौचालयों का निर्माण कराया गया है। जिले के 98 प्रतिषत से अधिक विद्यार्थियों का आधार पंजीयन कराया जा चुका है। सभी स्कूलों में प्रथम व तृतीय सप्ताह में बाल स्वच्छता सभाओं का आयोजन किया जाता है, जिसमें बच्चों को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया जाता है तथा उन्हें अपने घरों में शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित किया जाता है। कलेक्टर श्रीमति नायक ने बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों से स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर घर में शौचालय बनवाने के लिए नागरिकों को प्रेरित करने की अपील की। उन्होंने बताया कि गरीब परिवारों को उनके घरों में शौचालय निर्माण कराने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है। 
उप संचालक कृषि श्री ओ.पी. चौरे ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फसल बीमा योजना के तहत सभी ऋणी किसानों की फसल का बीमा स्वतः हो जाता है, अऋणी किसानों को बीमा प्रीमियम जमा कराने के लिए अंतिम तिथि 16 अगस्त निर्धारित है। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से इस अंतिम तिथि के प्रचार प्रसार में मदद करने की अपील की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कपास की फसल के लिए बीमित राषि का 5 प्रतिषत तथा सोयाबीन फसल के लिए बीमित राषि का 2 प्रतिषत प्रीमियम किसान को जमा कराना होगा। श्री चौरे ने बताया कि इस वर्ष उद्यानिकी फसलों का भी बीमा प्रारंभ किया गया है।

No comments:

Post a Comment