AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 16 August 2016

ग्रामीण क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया जाये - कलेक्टर श्रीमती नायक

ग्रामीण क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया जाये - कलेक्टर श्रीमती नायक

खण्डवा 16 अगस्त,2016 - गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस जैसे राष्ट्रीय पर्वो पर ग्रामीण क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले कर्मचारियों को भी जिला स्तर पर सम्मानित किया जाये। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आषा कार्यकर्ता जैसे निचले स्तर पर पदस्थ कई कर्मचारियों द्वारा अपने अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया जाता है, ऐसे कर्मचारियों को भी प्रोत्साहित व सम्मानित किया जाये। साथ ही 15 अगस्त व 26 जनवरी को जिला स्तर पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जिला स्तर के स्कूलों के साथ साथ ग्रामीण स्तर के स्कूलों व आदिम जाति कल्याण विभाग के ग्रामीण छात्रावासों के विद्यार्थियों की प्रस्तुतियों को भी शामिल किया जाये। यह निर्देष कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में षिक्षा , स्वास्थ्य, आदिम जाति कल्याण विभाग सहित विभिन्न विभागीय अधिकारियों को दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पर्वो के अवसर पर आयोजित होने वाले पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम में अव्यवस्था न रहे इसके लिए जिला षिक्षा अधिकारी पहले से ही आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित करें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अनुराग सक्सेना व डिप्टी कलेक्टर श्रीमती उषा सिंह सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी भी मौजूद थे।
अप्रवेषी बालिकाओं को चिन्हित कर स्कूल में प्रवेष दिलायें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में कहा कि यह देखा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थ सुपरवाइजरी स्टाफ द्वारा भी सराहनीय कार्य किये जाते है, इन अधिकारी कर्मचारियों को भी राष्ट्रीय पर्वो पर सम्मानित किया जाना चाहिए। बैठक में उन्होंने जिला षिक्षा केन्द्र के जिला परियोजना समन्वयक को निर्देष दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल जाने योग्य ऐसी बालिकाओं को खोजा जाये जिनके प्रवेष अभी तक स्कूलों में नही हुये है तथा उन बालिकाओं के परिजनों को समझाइष देकर उन्हें भी स्कूल में प्रवेष दिलाया जाये। कलेक्टर श्रीमती नायक ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को समय समय पर जिले के छात्रावासों का औचक निरीक्षण करने के निर्देष भी दिए।
महिला स्वसहायता समूहों को टेलरिंग का प्रषिक्षण दिलायें
 बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने महिला स्वसहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार स्थापित करने हेतु विभिन्न योजनाओं के तहत आवष्यक प्रषिक्षण दिलाने के निर्देष भी दिए। कलेक्टर श्रीमती नायक ने अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के महिला स्वसहायता समूहों को टेलरिंग के व्यवसाय का प्रषिक्षण दिलाने के निर्देष भी दिए। उन्होंने कहा कि अगले षिक्षा सत्र से स्कूल के बच्चों की गणवेष महिला स्वसहायता समूहों के माध्यम से ही सिलवाई जायेंगी, ताकि उन्हें रोजगार मिल सके व गरीब महिलाएं आत्मनिर्भर हो सके। 
जनषिक्षक स्कूलों का निरीक्षण गंभीरता से करें व कक्षाओं में अध्यापन भी करें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने जिला परियोजना समन्वयक जिला षिक्षा केन्द्र को निर्देष दिए कि जनषिक्षकों को नियमित भ्रमण करने की हिदायत दें तथा सुनिष्चित करें कि जनषिक्षक निरीक्षण के नाम पर केवल औपचारिकता पूरी न करे बल्कि विस्तृत निरीक्षण करें व स्कूलों में निरीक्षण के दौरान कक्षाओं में अध्यापन भी करें। उन्होंने किसान मित्र, किसान दीदी, आषा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ता व सुपरवाइजरी स्टाफ के क्षमता संवर्धन के लिए जानकारी व प्रषिक्षण सामग्री तैयार कर गांव में संकुल स्तर पर उन्हें प्रषिक्षित करने के निर्देष भी कृषि, स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग के जिला अधिकारियों को दिए। 
घरेलू कामकाजी महिलाओं का पंजीयन कराया जायें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने नगर निगम आयुक्त को निर्देष दिए कि निकट भविष्य में आयोजित होने वाले नगर उदय अभियान के लिए आवष्यक तैयारी करें। उन्होंने चीराखदान क्षेत्र में घरेलू कामकाजी महिलाओं का पंजीयन कराने के निर्देष नगर निगम व श्रम विभाग के अधिकारियों को दिए। 

No comments:

Post a Comment