AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 22 August 2016

स्वरोजगार योजनाओं मंे महिला हितग्राहियों को भी बराबरी से लाभान्वित करें

स्वरोजगार योजनाओं मंे महिला हितग्राहियों को भी बराबरी से लाभान्वित करें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देष

खण्डवा 22 अगस्त, 2016 - सरकार द्वारा बैरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेको स्वरोजगार योजनाएं संचालित की गई है। इन योजनाओं में हितग्राहियों के चयन के दौरान यह सुनिष्चित करें कि महिलाओं को भी योजनाओं में बराबरी से लाभान्वित किया जाये। यह निर्देष कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला महिला सषक्तिकरण अधिकारी श्रीमती रीता नाथ को दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों से गत वर्षो में हितग्राहियों के चयन की जानकारी प्राप्त कर उनमें महिलाओं के चयन की जानकारी एकत्र करें तथा इस वित्तीय वर्ष में उद्योग विभाग, ग्रामीण विकास, महिला एवं बाल विकास, आदिम जाति कल्याण विभाग, अन्त्यावसायी समिति, आदिवासी वित्त विकास निगम, आदि के माध्यम से संचालित स्वरोजगार योजनाओं में ध्यान रखा जाये कि 50 प्रतिषत हितग्राही महिलाएं हो। कलेक्टर श्रीमती नायक ने कहा कि इस संबंध में आदेष जारी किये जा रहे है। बैठक में जिला पंचायत की सीईओ श्रीमती शुचिस्मिता सक्सेना, सहायक कलेक्टर सुश्री अदिति गर्ग सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।
‘‘नगर उदय से भारत उदय‘‘ अभियान के लिए आवष्यक तैयारियां शुरू करें
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने आयुक्त नगर निगम एवं शहरीय विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी को निर्देष दिए कि आगामी माह में आयोजित होने वाले नगर उदय से भारत उदय अभियान के लिए सभी आवष्यक तैयारियां अभी से करें। उन्होंने कहा कि नगर उदय अभियान के दौरान नगरीय क्षेत्र के हितग्राहियों को उनकी पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए प्रयास करें। 
24 को सभी अधिकारी पुनासा में अपनी विभागीय योजनाओं की समीक्षा करें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में सभी जिला अधिकारियों से कहा कि 24 अगस्त को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अधिकारीगण पुनासा का दौरा कर वहां संचालित योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करें तथा अपनी विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति देखे। उन्होंने जिला अधिकारियों को पुनासा में खण्ड स्तरीय अधिकारियों व क्षेत्रीय अमले की बैठक लेने के निर्देष भी दिए। 
वरिष्ठ अधिकारियों के पत्रों का समय पर दे जवाब
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि उनके विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से प्राप्त पत्र जो कि कलेक्टर द्वारा ‘‘टी.एल.‘‘ मार्क किये जाते है उन पर निर्धारित टाईम लिमिट में आवष्यक कार्यवाही कर संबंधित अधिकारियों को पत्र का जवाब समय सीमा में ही भेजे। उन्होंने कहा कि अगले मंगलवार को आयोजित होने वाली टी.एल. मीटिंग के पूर्व यह सुनिष्चित कर लें कि जुलाई माह से पूर्व का कोई भी पत्र अनुत्तरित न रहे। 
गरीब पेंषनरों की आधार सीडिंग करायें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में उपसंचालक सामाजिक न्याय को निर्देष दिए कि सामाजिक सुरक्षा व वृद्धावस्था तथा विधवा पेंषन योजनाओं के हितग्राहियों के आधार नम्बर की जानकारी प्राप्त कर उसे पेंषनर के रिकार्ड में अवष्य दर्ज करायें। उन्होंने कहा कि पेंषनरों की आधार सीडिंग का कार्य प्राथमिकता से यथाषीघ्र कराया जायें।
जिला खेल विकास समिति गठित करायंे
 कलेक्टर श्रीमती नायक ने जिला खेल अधिकारी एवं उप पंजीयक सहकारी समितियांे को निर्देष दिए कि खण्डवा में खेल सुविधाओं के विकास को ध्यान में रखते हुये जिला खेल विकास समिति गठित किये जाने की आवष्यकता है। अतः शीघ्र ही समिति के गठन की कार्यवाही पूर्ण करें। 

No comments:

Post a Comment