AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 30 August 2016

महिला स्वसहायता समूहों को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनायें - कलेक्टर श्रीमती नायक

महिला स्वसहायता समूहों को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनायें
- कलेक्टर श्रीमती नायक

खण्डवा 30 अगस्त, 2016 - सरकार द्वारा संचालित विभिन्न हितग्राही मूलक स्वरोजगार योजनाओं में महिलाओं को प्राथमिकता से लाभान्वित किया जाये, ताकि वे स्वयं का व्यवसाय स्थापित कर आत्मनिर्भर बन सके। प्रधानमंत्री जी के ‘‘स्टार्टअप इण्डिया‘‘ कार्यक्रम की जानकारी डाउनलोड कर उसका अध्ययन करें तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस कार्यक्रम की भी मदद लें। यह निर्देष कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वसहायता समूहों के गठन को भी प्रोत्साहित किये जाने की आवष्यकता हैं। इन स्वसहायता समूहों को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन के तहत आत्मनिर्भर व सषक्त बनाने बनाने के लिए मदद भी दी जा सकती है। बैठक में सहायक कलेक्टर सुश्री अदिति गर्ग, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शुचिस्मिता सक्सेना सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे। 
खण्डवा शहर की सफाई व्यवस्था को सुधारें व आवारा पषुओं को कांजी हाउस भिजवायें
बैठक में कलेक्टर श्रीमती नायक ने नगर निगम आयुक्त को हिदायत दी कि खण्डवा शहर में काफी गंदगी है,जिससे वर्षा ऋतु में मौसमी बीमारियांे के फैलने की पूरी संभावना हैं। उन्होंने निर्देष दिए कि नगर निगम के सफाई दस्तो के माध्यम से सभी वार्डो में साफ सफाई के लिए विषेष अभियान चलायंे। उन्होंने शहरीय क्षेत्र में फोगिंग मषीन से मच्छरों पर नियंत्रण के लिए भी कहा। कलेक्टर श्रीमती नायक ने नगर निगम आयुक्त को निर्देष दिए कि शहर की विभिन्न सड़कों पर इन दिनों दर्जनों आवारा पषु बैठे देखे जाते है, इन पषुओं को नगर निगम के कर्मचारियों के माध्यम से कांजी हाऊस भिजवायें। उन्होंने नगर निगम का हेल्प लाईन नम्बर चालू करने के निर्देष भी दिए तथा इस नम्बर का प्रचार प्रसार करने के लिए भी कहा। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में कहा कि शहर में विभिन्न स्थानों पर पानी भरा हुआ है, जिसमें मलेरिया व डेंगू के लारवा पनप रहे हैं। इस समस्या का समय रहते हल किया जाना चाहिए। उन्होंने रूके हुये पानी में गम्बूषिया मछली डालने को भी कहा। 
आंगनवाड़ी में बच्चों की उपस्थिति बढ़ायें
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री राजेष गुप्ता को निर्देष दिए कि कार्यकर्ताओं व सुपरवाईजर्स के माध्यम से आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के विषेष प्रयास करें। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी में मिलने वाला पोषण आहार गरीबों व कुपोषितों के लिए वरदान हैं, अतः आंगनवाड़ी में ये गरीब बच्चे आयेंगे तो इनका कुपोषण दूर होगा। उन्होंने अधीक्षण यंत्री विद्युत कम्पनी श्री कमलेष लाड़ को निर्देष दिए कि बलड़ी के मालूद सेक्टर में विद्युत ट्रांसफार्मर कई दिनों से खराब होने की षिकायत प्राप्त हुई हैं, उसे तुरंत बदलवायें। साथ ही उन्होंने उपसंचालक पषु चिकित्सा को निर्देष दिए कि बलड़ी क्षेत्र में दुग्ध संघ के माध्यम से दुग्ध उत्पादक पषु पालकों की समितियां गठित करवायें। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री गणेष भावर को षिक्षकों की विद्यालयों में उपस्थिति बढ़ाने के लिए आवष्यक कार्यवाही के निर्देष दिए। 
दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाईल बैंकिंग से करें मजदूरी व पेंषन का भुगतान
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी से कहा कि दूरस्थ व बैंक शाखा विहीन क्षेत्रों में मोबाईल बैंकिंग चालू कराकर गरीब पेंषनरों को पेंषन व मनरेगा की मजदूरी का भुगतान चालू कराने की व्यवस्था के लिए निर्देषित किया। 
सी.एम. हेल्पलाईन में लंबित षिकायतों का प्राथमिकता से करें निराकरण
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में सी.एम. हेल्पलाईन के तहत खण्डवा जिले के विभिन्न विभागों से संबंधित लंबित षिकायतों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे समय सीमा में इन षिकायतों का निराकरण कर जवाब ऑनलाईन फीड करें। 

No comments:

Post a Comment