AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Tuesday 30 August 2016

शांति व सद्भाव के साथ मनायें सभी धार्मिक पर्व

शांति व सद्भाव के साथ मनायें सभी धार्मिक पर्व
शांति समिति की बैठक कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने की अपील

खण्डवा 30 अगस्त, 2016 - ईदुज्जुहा व गणेषोत्सव को शांति , सद्भाव व गरिमापूर्ण तरीके से मनाने के उद्देष्य से मंगलवार शाम को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक, पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार, सहायक कलेक्टर सुश्री अदिति गर्ग, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री हुकुम चंद यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गोपाल खाण्डेल सहित शहर के विभिन्न गणमान्य नागरिक व शांति समिति के सदस्य मौजूद थे। बैठक में सर्व सम्मति से तय किया गया कि गणेषोत्सव की झॉकियां रात्रि 8 बजे तक हरहाल में जलेबी चौक पर एकत्र हो जायेंगी। सभी झॉकियों को नम्बर दिए जायेंगे, पहले आने वाली झॉकी पहले स्थान पर तथा उसके बाद में आने वाली झॉकी को उसके बाद का नम्बर दिया जायेगा। चल समारोह के दौरान अंत तक झॉकियॉं उन्हें दिए गए नम्बर के क्रम में चलेगी। 
कलेक्टर श्रीमती नायक ने उपस्थित गणमान्य नागरिकों को आष्वस्त किया कि झॉकियों के आयोजन के दौरान शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए सभी आवष्यक इंतजाम किए जायेंगे। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि त्यौहारों को आपसी सद्भाव के साथ मनायें। उन्होंने कहा कि गणेष उत्सव झॉकियों की वीडियो ग्राफी कराई जायेगी तथा ड्रोन कैमरो के माध्यम से झॉकियों व जुलूस में शामिल नागरिकों पर नजर रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगम आयुक्त को निर्देषित कर दिया गया है। नगर निगम द्वारा सफाई कर्मियों की वार्डवार ड्यूटी लगाई जाकर शहर में सफाई व्यवस्था सुनिष्चित की जायेगी। नगर निगम द्वारा सफाई व्यवस्था के लिए एक हेल्प लाईन नम्बर भी जारी किया जायेगा, जिस पर नागरिकगण शहर में गंदगी संबंधी षिकायतें दर्ज करा सकते हैं। 
पुलिस अधीक्षक डॉ. सिकरवार ने बैठक में कहा कि त्यौहारों में शांति सद्भाव में विघ्न डालने वालो से सख्ती से निपटा जायेगा। उन्होंने बताया कि पुलिस कन्ट्रोल रूम से पूरे शहर पर 120 उच्च गुणवत्ता युक्त सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से नजर रखी जा रही हैं। छोटी-बड़ी सभी घटनायें इन कैमरों में रिकार्ड हो रही हैं। इसके अलावा त्यौहारों के दौरान ड्रोन कैमरो के माध्यम से भी धार्मिक जुलूसांे पर नजर रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि झॉकियों के जुलूस में शराब पीने वाले व्यक्तियों की जॉच एल्कोहल मीटर से की जाएगी तथा शराबी व्यक्तियों को जुलूस से हटाकर उनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। बैठक में कहा कि सभी झॉकी आयोजक स्वअनुषासन मंे रहकर निर्धारित समय सीमा अपनी झॉकी को गन्तव्य तक पहुचाएं तो प्रषासन को सख्ती नही करना पडे़गी। उन्होंने नागरिकों से  त्यौहारों पर शांति व आपसी सदभाव बनाए रखने तथा उत्साह व गरिमापूर्ण तरीके से त्यौहार मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधात्मक आदेष जारी कर दिये गये है जिसके तहत आपत्तिजनक मैसेज सोषल मीडिया पर शेयर करने पर दण्डात्मक कार्यवाही होगी। 
एसडीएम खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा ने बताया कि शहर के चार प्रमुख स्थानों नगर निगम चौक, लाल चौकी, एसएन कॉलेज चौराहा व रामेष्वर चौक पर गणपति की मूर्तियों के संग्रहण की व्यवस्था नगर निगम व जिला प्रषासन द्वारा की जाएगी ताकि घरों में स्थापित गणपति प्रतिमा के विर्सजन के लिए नागरिकों को परेषान न होना पड़े। उन्होंने बताया कि त्यौहारों के दौरान शहर में शांति व्यवस्था बनायें रखने के लिए अधिकारियों के 25 दल नियुक्त किये गये हैं, जो हर छोटी-बड़ी घटना पर नजर रखेंगे।  प्रत्येक झॉकी के साथ रहने वाले 20-20 कार्यकर्ताओं की सूची आयोजकों द्वारा पुलिस प्रषासन को पहले से उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि बड़ी झॉकियों के आयोजकों को झॉकी क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगवाने तथा वाहन पार्किंग व्यवस्था की जिम्मेदारी खुद संभालनी होंगी। जुलूसों में धारदार हथियारों एवं डीजे साउण्ड के प्रयोग पर प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि मिट्टी से बनी गणेष प्रतिमाएं ही स्थापित करें।

No comments:

Post a Comment