AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 26 August 2016

जनषिक्षक अपनी ड्यूटी सही ढंग से करें अन्यथा होगी सख्त कार्यवाही - कलेक्टर श्रीमती नायक

जनषिक्षक अपनी ड्यूटी सही ढंग से करें अन्यथा होगी सख्त कार्यवाही - कलेक्टर श्रीमती नायक

खण्डवा 26 अगस्त, 2016 - कलेक्टर श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने शुक्रवार को षिक्षा महाविद्यालय में षिक्षा की गुणवत्ता के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें डाईट के प्राचार्य के साथ साथ षिक्षा महाविद्यालय के प्राचार्य, डीपीसी भी उपस्थित थे। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी श्री के.एस. राजपूत की अनुपस्थिति पर उन्होंने नाराजगी प्रकट की। उन्होंने कहा कि गत 2 माह में जिले की सभी तहसीलों के अनेको ग्रामों के स्कूलों के निरीक्षण के दौरान यह अनुभव किया गया है कि जनषिक्षक अपनी ड्यूटी सही ढंग से नहीं कर रहे है ना तो वे स्कूलों में अध्यापन करा रहे है, और ना ही स्कूलों का निरीक्षण नियमित रूप से कर रहे है। कलेक्टर श्रीमती नायक ने डीपीसी श्री आर.के.सेन से कहा कि 4 वर्ष से अधिक समय से कार्यरत जनषिक्षकों को राज्य षिक्षा केन्द्र के निर्देषानुसार तत्काल जनषिक्षक पद से हटाकर उनकी मूल संस्थान मंे भेजे। 
कलेक्टर श्रीमती नायक ने डीपीसी श्री सेन को निर्देष दिए कि जिला स्तर से विकासखण्ड व संकुल स्तर के षिक्षा अधिकारियों से चर्चा व प्रषिक्षण के लिए वीडियों कांफ्रेंसिंग की सुविधा प्रारंभ करें। उन्होंने इसके लिए स्वान के अधिकारियों से सम्पर्क करने के निर्देष दिए। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री गणेष भावर को निर्देष दिए कि खालवा विकासखण्ड में बीआरसी के रिक्त पड़े पद की पूर्ति हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्य को प्रभार देकर करें। कलेक्टर श्रीमती नायक ने डीपीसी को निर्देष दिए कि जनषिक्षकों के कार्यो की समीक्षा कर उनके परफोर्मेंस के आधार पर उन्हें जनषिक्षक पद पर रखे लापरवाह जनषिक्षकों को उनके मूल पद पर वापस भेजा जाये। उन्होंने निर्देष दिए कि सितम्बर माह के अंत में आयोजित होने वाली त्रैमासिक परीक्षा के लिए पेपर सेट करने का कार्य डाईट द्वारा किया जाये। 
कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में निर्देष दिए कि बच्चों में पढ़ाई के साथ साथ अन्य गतिविधियों के विकास के लिए स्कूल, संकुल , विकासखण्ड व जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जायें। उन्होंने इसके लिए निबंध प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, कथा वाचन प्रतियोगिता , क्विज प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम व खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित करने के निर्देष षिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में कहा कि आगामी 26 जनवरी व 15 अगस्त जैसे पर्वो पर जिला मुख्यालय के स्कूलों के साथ साथ तहसील व ग्रामीण स्तर के सरकारी स्कूलों के बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रतियोगिता आयोजित की जायें तथा उनमें से सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति को जिला स्तर पर व खण्ड स्तर पर प्रस्तुत करने का अवसर विद्यार्थियों को दिया जाये। कलेक्टर श्रीमती नायक ने बैठक में कहा कि कक्षा 9 वीं से 12वीं के विद्यार्थियों का त्रैमासिक मूल्यांकन विकासखण्ड स्तर पर करवाया जायें, जिससे विद्यार्थियों के साथ साथ षिक्षकांे के शैक्षणिक स्तर का भी परीक्षण हो सके तथा उसे भविष्य में सुधारा जा सके। उन्होंने निर्देष दिए कि एकल परिसर में स्थापित स्कूलों के निरीक्षण व पर्यवेक्षण का कार्य स्कूल के वरिष्ठतम प्राचार्य द्वारा किया जायें।                

No comments:

Post a Comment