AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 22 August 2016

जनषिक्षक सहित कुल तीन षिक्षकों की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देष

जनषिक्षक सहित कुल तीन षिक्षकों की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देष
कलेक्टर श्रीमती नायक ने किया जामनियां, खारकलां एवं देवलीकलां का दौरा


खण्डवा 17 अगस्त,2016 - कलेक्टर श्रीमती स्वाती मीणा नायक ने बुधवार को खालवा विकासखंड के ग्राम खारकलां एवं देवलीकलां का दौरा कर वहां संचालित आंगनवाड़ी केंद्र व स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्राम खारकलां के आंगनवाड़ी में स्कूल जाने योग्य चार-पांच बच्चे पिंकी, सुनीता, अषोक व अनीता उन्हें मिले, जिनके प्रवेष स्कूल में अभी तक नहीं हुए थे। इस पर कलेक्टर श्रीमती नायक उन्हें अपने साथ लगभग एक किलोमीटर पैदल चलकर गांव के स्कूल ले गई तथा प्रधानाध्यापक श्रीमती रजनी उइके को इन बच्चों को प्रवेष दिलाने के निर्देष दिये। स्कूल चले अभियान के दौरान इन बच्चों का प्रवेष स्कूलों में ना कराने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की तथा जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीरज पाराषर को जनषिक्षक, प्रधानाध्यापक श्रीमती रजनी उइके व एक अन्य षिक्षिका ललिता जोषी की एक-एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष जारी किये। उन्होंने खारकलां में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की अनुपस्थिति की षिकायत पर उसे भी पद से पृथक करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष जारी किये।
ग्राम जामनियां व देवलीकलां में ग्रामीणों से चर्चा कर सुनी समस्याएं
 कलेक्टर श्रीमती नायक ने अपने भ्रमण के दौरान ग्राम जामनियां कला के पंचायत भवन में ग्रामीणों से विस्तृत चर्चा कर गांव की समस्याओं की जानकारी ली। उन्होंने पटवारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक व अन्य खंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक भी ली तथा उन्हें आवष्यक दिषा निर्देष दिये। उन्होंने ग्रामीण महिलाओं को फूलों की खेती करने की सलाह दी तथा वाटरषेड के परियोजना अधिकारी को इसके लिए किसानों को प्रषिक्षित करने के निर्देष दिये। कलेक्टर श्रीमती नायक ने आदिवासी महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा की तथा उन्हें सिलाई की ट्रेनिंग लेेने की सलाह दी। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिषन से इन आदिवासी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सिलाई की ट्रेनिंग दिलाने के निर्देष दिये। उन्होंने सिलाई के लिए मास्टर ट्रेनर को खंडवा स्थित आरसेटी प्रषिक्षण केंद्र से प्रषिक्षित कराने के लिए जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री केआर कानूडे को निर्देष दिये। 
मजदूरी भुगतान के लिये मोबाइल बेंक की व्यवस्था करें
देवलीकलंा में ग्रामीण महिलाओं से चर्चा के दौरान महिलाओं ने कलेक्टर श्रीमती नायक को बताया कि आधार पंजीयन के अभाव में उन्हें मनरेगा की मजदूरी प्राप्त करने में समस्या आ रही है तथा गांव में बैंक ना होने से मजदूरी समय पर नहीं मिल पाती है। कलेक्टर श्रीमती नायक ने मोबाईल बैकिंग के माध्यम से गांव के मजदूरों को मजदूरी का भुगतान कराने तथा आधार पंजीयन के लिए इस क्षेत्र के ग्रामों में पोर्टेबल मषीन के माध्यम से आदिवासी परिवारों का आधार पंजीयन कराने के निर्देष दिये। 

षौचालय निर्माण में लापरवाही बरतने वाले पंचायत सचिवों के विरूद्ध होगी कार्यवाही
कलेक्टर श्रीमती नायक ने ग्राम देवलीकलां की पंचायत भवन में बैठक में उपस्थित जिला पंचायत के स्वच्छ भारत अभियान के प्रभारी अधिकारी को निर्देष दिये कि दीपावली तक सभी पंचायतों में विषेष अभियान संचालित कर सभी परिवारों के घरों में ष्षौचालय निर्माण कराने के लिए प्रेरित किया जाए। इस कार्य में जिन पंचायतों में दीपावली तक 75 प्रतिषत से कम उपलब्धि पायी जाएगी वहां के पंचायत सचिवों को पद से पृथक करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किये जाएंगे। उन्होंने गांव की एक महिला द्वारा निर्मित ष्षौचालय की प्रथम किस्त का भुगतान ना होने की षिकायत पर संबंधित अधिकारी को तुरंत मौके पर भेजकर ष्षौचालय निर्माण का सत्यापन कराने व उसका भुगतान एक दो दिन में कराने के निर्देष दिये। कलेक्टर श्रीमती नायक ने देवलीकलां उचित मूल्य की दुकान से सामग्री वितरण में अनियमितता की षिकायत पर दुकान संचालक समिति प्रबंधक को हटाकर नये समिति प्रबंधक की नियुक्ति के ग्राम देवलीकलां की पंचायत भवन में आदिवासी महिलाओं ने दो माह से उनके मोहल्ले में बिजली ना होने की षिकायत कलेक्टर श्रीमती नायक से की। जिस पर उन्होंने लाईनमेन को बुलाकर आज ही आदिवासी बस्ती की बिजली चालू कराने के निर्देष दिये।
आदिवासी परिवारों को गांव में ही दिलाये रोजगार
कलेक्टर श्रीमती नायक ने जनपद खालवा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं पंचायत सचिव को निर्देष दिये की गांव में खारकलां जामनिया कला एवं देवलीकलां सहित आदिवासी बाहुल्य विभिन्न ग्रामों में रोजगार के पर्याप्त निर्माण कार्य बरसात के तत्काल बाद मनरेगा योजना के तहत प्रारंभ कराने के निर्देष दिये ताकि रोजगार के अभाव में आदिवासी  पलायन ना करें। कलेक्टर श्रीमती नायक ने खारकला व देवलीकलां के पटवारी व पंचायत सचिवों को निर्देष दिये कि वे गांव में अपने विभाग के साथ साथ अन्य सभी विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन पर भी नजर रखे तथा ग्रामीणों को उनकी पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ दिलाये। उन्होंने देवलीकलां गांव में तालाब गहरीकरण कार्य जनभागीदारी से कराने तथा एक अन्य तालाब के लिए स्थल चयन करने के निर्देष भी दिये ताकि ग्रामीणों को गांव में रोजगार के अवसर तो उपलब्ध हो ही साथ ही पर्याप्त पानी उपलब्ध होने से खेती में सिंचाई के लिए भी पानी उपलब्ध हो सके। 
उन्होंने पटवारियों को अपने क्षेत्र की पंचायतों में नियमित रूप से बैठने के निर्देष भी दिये। कलेक्टर श्रीमती नायक ने देवलीकलां के षासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का भी आकस्मिक निरीक्षण किया जहां षिक्षा की गुणवत्ता का स्तर सराहनीय पाया गया जिस पर उन्होंने षिक्षकों व विद्यार्थियों की सराहना की। उन्होंने पंचायत सचिवों को पेयजल स्रोतों का क्लोरिनेषन कराकर षुद्ध पेयजल ग्रामीणों को उपलब्ध कराने के निर्देष दिये।

No comments:

Post a Comment