AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 18 September 2015

हितग्राही मूलक योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर प्रदेष में सुषासन स्थापित करें

हितग्राही मूलक योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर प्रदेष में सुषासन स्थापित करें
वीडियों क्रान्फ्रेंसिंग मंे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिए निर्देष


खण्डवा 18 सितम्बर,2015 - प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय स्थित वीडियों क्रान्फें्रसिंग कक्ष से प्रदेष के सभी संभागायुक्तों व कलेक्टर्स को संबोधित करते हुए निर्देषित किया कि प्रदेष सरकार व केन्द्र सरकार द्वारा संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करते हुए प्रदेष में सुषासन स्थापित करने में अपनी भागीदारी दें। इस दौरान उन्होंने कलेक्टर्स को निर्देष दिए कि रतलाम जिला प्रषासन द्वारा संचालित साधिकार अभियान की तर्ज पर अपने - अपने जिले में नागरिकों को प्रदेष सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए जिला प्रषासन पहल करें तथा नागरिकों को उनकी पात्रता अनुसार योजनाओं का लाभ आगे होकर दिया जायें। खण्डवा कलेक्ट्रेट में एनआईसी के वीडियों क्राफें्रसिंग कक्ष में कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक डॉ. महेन्द्र सिंह सिकरवार, जिला पंचायत सीईओ श्री अमित तोमर, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी कलेक्टर्स को निर्देष दिए कि वे अपने जिले से संबंधित मासिक प्रतिवेदन हर माह की 7 तारीख तक मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव को नियमित रूप से भेजे। उन्होंने डेंगू एवं स्वाईन फ्लू जैसी बीमारियों से निपटने के लिए सभी आवष्यक इंतजाम करने के निर्देष भी दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अल्प वर्षा से फसल खराब होने के कारण ग्रामीणजन पलायन न करें, इसके लिए रोजगार गांरटी योजना के तहत गांव - गांव में रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ करायें जाये। उन्होंने मजदूरों की पत्नियों को प्रसूति सहायता योजना मजदूरों के बच्चों को छात्रवृत्ति, गरीबों को पेंषन, जैसी योजनाओं पर विषेष ध्यान देने की आवष्यकता बताई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देष दिए कि गांव में पटवारी मुख्यालय पर रहे, नागरिकों को आय व जाति के प्रमाण पत्र समय पर बिना परेषानी के मिले यह सुनिष्चित किया जाये। 
वीडियों काफ्रंेसिंग के बाद कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी जिला अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि गरीबों को दी जाने वाली पेंषन योजनाओं मंे जिन हितग्राहियों के खाते पोस्ट ऑफिस में है उन्हें तत्काल बैंक में षिफ्ट किया जाये ताकि हितग्राहियों के खाते में सीधे पेंषन जमा की जा सकती है। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों व मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं के तहत 18 से 70 वर्ष आयु के सभी खाताधारकों का बीमा कराने के लिए निर्देष दिए। 

No comments:

Post a Comment