AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 21 September 2015

पेंषन योजनाओं के हितग्राही अपने खाते बैंको में खुलवायें

पेंषन योजनाओं के हितग्राही अपने खाते बैंको में खुलवायें 
कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने हितग्राहियों से की अपील


खण्डवा 21 सितम्बर,2015 - सामाजिक सुरक्षा पेंषन, वृद्धावस्था पंेषन, विकलांग पंेषन सहित अनेको तरह की पेंषन गरीब व निराश्रित लोगों की मदद के लिए सरकार द्वारा दी जाती है। इन योजनाआंे के तहत हितग्राहियों के खाते में हर माह निर्धारित राषि उनके पालन पोषण हेतु जमा कराई जाती है। राष्ट्रीयकृत बैंको में कोर बैंकिंग की सुविधा होने से राषि जमा होते ही संबंधित हितग्राही के खाते में जमा हो जाती है। प्राय यह देखा गया है कि कुछ हितग्राहियों के खाते पोस्ट ऑफिस में होने से उनके खातों में राषि सीधे ही जमा नही हो पा रही है तथा राषि जमा होने में अनावष्यक समय लगता है। कलेक्टर डॉ. एम.के.अग्रवाल ने जिले के ऐसे हितग्राहियों से जिनके कि खाते पोस्ट ऑफिस में है, उनसे अपील की है कि वे अपने खाते राष्ट्रीयकृत बैंको में खुलवायें तथा अपना खाता नम्बर अपने नगरीय निकाय अथवा जनपद पंचायत में दर्ज करायें ताकि समय पर पेंषन सीधे खातों मंे जमा की जा सकें।
सामाजिक सुरक्षा पेंषन के हितग्राहियों के खाते बैंकों में खुलवाने में मदद करें अधिकारी
 कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने नगर निगम आयुक्त खण्डवा के साथ साथ जिले के सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने - अपने क्षेत्र में सुनिष्चित करें कि पेंषन योजनाओं के सभी हितग्राहियों के खाते पोस्ट ऑफिस से हटाकर बैंको में खुल जाये। उन्हांेने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सभी जनपद एवं नगरीय निकायों को निर्देषित किया कि यदि हितग्राही बैंक तक जाने में असमर्थ है तो बैंक के प्रतिनिधियों अथवा अभिकर्ताओं को हितग्राही के पास भेजकर उसका खाता बैंक में खुलवायें। उन्होंने जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कानूड़े को निर्देष दिए कि 30 सितम्बर के बाद केवल उन्हीं खातों में पेंषन जमा की जाये जो कि बैंको में है।
नगर निगम आयुक्त के प्रति जताई नाराजगी
बैठक में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने नगर निगम आयुक्त श्री जे.जे.जोषी को बार-बार निर्देष देने के बावजूद नगर निगम क्षेत्र के पेंषन हितग्राहियों के खाते पोस्ट ऑफिस से हटाकर बैंको में अभी तक न खुलवाने पर गहरी नाराजगी प्रगट की तथा 30 सितम्बर तक शहर के शत प्रतिषत पेंषन हितग्राहियों के खाते पोस्ट ऑफिस से हटाकर बैंको में खुलवाने की सख्त हिदायत दी। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने नगर निगम आयुक्त खण्डवा के साथ साथ जिले के सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे यह प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें कि जून माह तक सभी हितग्राहियों के खातों में पेंषन जमा हो चुकी है। 

No comments:

Post a Comment