AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Thursday 17 September 2015

मतदाता-सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम संशोधित

मतदाता-सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम संशोधित
मतदाता-सूची के प्रारूप का प्रकाशन अब 2 नवम्बर को

खण्डवा 16 सितम्बर, 2015 -  भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता-सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में संशोधन किया है। अब मतदाता-सूची के प्रारूप का प्रकाशन 2 नवम्बर को होगा। सूची से दावे और आपत्तियाँ, अर्थात नाम जोड़ना, हटवाना और सुधार का कार्य 2 से 30 नवम्बर तक होगा। इन तिथियों में सभी बीएलओ तथा अधिकारी पोलिंग-बूथ पर उपस्थित रहकर दावा एवं आपत्तियाँ प्राप्त करेंगे। 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. एम.के.अग्रवाल ने बताया कि ग्रामसभा, स्थानीय निकाय, रेसीडेंसियल वेलफेयर सोसायटी एवं शहरी क्षेत्र में 3 नवम्बर तथा 17 नवम्बर को संबंधित बीएलओ समूह को इकठ्ठा कर मतदाता-सूची का वाचन करेंगे। इससे संबंधित क्षेत्र के मतदाताओं को यह पता लग सकेगा कि उनका अथवा उनके परिजन का नाम सूची में है अथवा नहीं। साथ ही ऐसे व्यक्ति, जिनका नाम सूची में है, वे वहाँ रहते हैं अथवा उनकी मृत्यु हो गयी है। सभी मतदाता से अपील की गयी है कि दोनों तिथि में बीएलओ से सम्पर्क करें। मतदाता-सूची के वाचन के दौरान मतदाताओं से अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने को कहा गया है।
रविवार 8 नवम्बर एवं 22 नवम्बर को राजनैतिक दलों द्वारा नियुक्त बूथ-लेवल एजेंट से दावे-आपत्तियाँ निर्धारित प्रपत्र में प्राप्त करने के लिये स्पेशल केम्प लगाया जायेगा। आयोग 21 दिसम्बर तक प्राप्त सभी दावे-आपत्तियों का निराकरण करेगा। इस तिथि में संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, बीएलओ, सुपरवाइजर सक्रिय रहकर त्रुटिरहित मतदाता-सूची बनाने का कार्य करेंगे। आयोग ने डाटा-बेस अपडेट एवं छायाचित्रों की प्रविष्टि कर सप्लीमेंट्री लिस्ट मुद्रित करने के लिये सभी तैयारी करने के निर्देश दिये। मतदाता-सूची का अंतिम प्रकाशन 11 जनवरी, 2016 को किया जायेगा।
प्रदेश के सभी 62 हजार 690 मतदान-केन्द्र में ग्राम अथवा वार्ड जागरूकता समूह का गठन कर लिया गया है। समूह मतदाताओं को सुविधा देने के साथ ही सक्रिय एवं महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। समूह में बूथ-लेवल पर पदस्थ सभी विभाग के कर्मचारी, युवा संस्थाएँ, स्वैच्छिक संस्थान, गैर-राजनैतिक संगठन तथा राजनैतिक दलों द्वारा नियुक्त बीएलए सदस्य बनाये गये हैं। मतदाताओं से अपील की गयी है कि निर्धारित तिथियों में लगाये जाने वाले केम्प में सक्रिय भाग लें।

No comments:

Post a Comment