AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Monday 21 September 2015

डेंगू व मलेरिया की सूचना मिलने पर करें तत्काल कार्यवाही - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल

डेंगू व मलेरिया की सूचना मिलने पर करें तत्काल कार्यवाही - कलेक्टर डॉ. अग्रवाल
साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देष


खण्डवा 21 सितम्बर,2015 - कलेक्टर डॉ. एम.के. अग्रवाल ने जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार व जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देष दिए है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कही भी डेंगू या मलेरिया जैसी मौसमी बीमारियों के फैलने की षिकायत मिले तो तत्काल इसकी सूचना जिला चिकित्सालय अथवा सीधे कलेक्टर को दी जाये। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देष दिए कि वे अपने - अपने क्षेत्र में पंचायत सचिवों, पटवारियों व कोटवारों की बैठक लेकर उन्हें निर्देषित करें कि इस तरह की बीमारियों की कोई भी खबर मिलते ही तत्काल सूचना दी जाए। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे.एस.अवास्या को भी निर्देष दिए कि अपने अधीनस्थ बीएमओ तथा ग्रामीण क्षेत्रों मंे पदस्थ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को मुख्यालय पर ही रहने तथा बीमारियों का समुचित उपचार करने के निर्देष दें। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी एसडीएम से कहा कि ग्राम स्वच्छता समितियों के पास 10-10 हजार रूपये से अधिक राषि उपलब्ध है, ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया व डेंगू फैलने से रोकने के लिए दवाईयों के छिड़काव जैसी व्यवस्था भी की जाये।   बैठक में जिला पंचायत के सी.ई.ओ. श्री अमित तोमर, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.बघेल, एसडीएम खण्डवा श्री शाष्वत शर्मा सहित जिले के सभी एसडीएम, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगर निगम आयुक्त खण्डवा व अन्य जिला अधिकारी भी मौजूद थे।
सीएम हेल्प लाईन व जन षिकायत निवारण में दर्ज षिकायतों का समय पर करें निराकरण
बैठक में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी जिला अधिकारियांे तथा एसडीएम व जिले के सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे नियमित रूप से अपने लॉगिन पासवर्ड का उपयोग कर सीएम हेल्प लाईन व जन षिकायत निवारण विभाग में उनके विभाग से संबंधित दर्ज षिकायतों पर नजर रखें तथा षिकायत प्राप्त होते ही समय - सीमा में ऑन लाईन निराकरण सुनिष्चित करें। 
पंचायतों में अनियमितता की षिकायतों पर की जाये गंभीर कार्यवाही 
बैठक में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी एसडीएम व जनपद पंचायतों के सीईओ को निर्देष दिए कि ग्रामीण क्षेत्र में पंचायतों द्वारा विकास कार्य न कराये जाने तथा शासकीय राषि के दुरूपयोग की षिकायत प्राप्त होने पर उसकी तत्काल जॉंच कराई जाये तथा यदि पंचायत पदाधिकारी दोषी पाए जाये तो एसडीएम धारा 40 के तहत सरपंचों को पद से पृथक करने की कार्यवाही सुनिष्चित करें। उन्होंने भ्रष्टाचार में लिप्त पंचायत सचिवों के विरूद्ध भी दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देष अधिकारियों को दिए।  
फसल रोगों पर रखें नजर
बैठक में कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने उपसंचालक कृषि श्री ओ.पी.चौरे को निर्देष दिए कि वे ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में फसलों मंे होने वाले रोगों तथा उनके उपचार के बारे में किसानों को जागृत करायें। उन्होंने कहा कि पीला मोजाईक वायरस एवं सफेद मक्खी से निपटने के उपायों का प्रचार - प्रसार किया जाये। कलेक्टर डॉ. अग्रवाल ने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देष दिए कि पीला मोजाईक वायरस से क्षतिग्रस्त फसल तथा अल्प वर्षा से प्रभावित फसल के किसानों की जानकारी अध्यतन तैयार रखे ताकि आवष्यकता होने पर तत्काल शासन को भेजी जा सकें।      

No comments:

Post a Comment