AAPKI JIMMEDARI

AAPKI JIMMEDARI

Friday 25 December 2020

नए कृषि कानूनों से किसानों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी,देश होगा खुशहाल - विधायक श्री वर्मा

 नए कृषि कानूनों से किसानों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी,देश होगा खुशहाल - विधायक श्री वर्मा 
सुशासन दिवस पर प्रधानमंत्री श्री मोदी व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया संबोधित






खण्डवा 25 दिसम्बर, 2020 - प्रदेश के किसानों को केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए 3 नए कृषि कानूनों के प्रावधानों की जानकारी देने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी जिलों, विकासखण्डों व ग्राम पंचायत स्तर पर पीएम किसान सम्मान निधि वितरण कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन सम्मेलनों में किसानों को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से नई दिल्ली से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने तथा होशंगाबाद जिले के ग्राम बाबई से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने संबोधित किया। कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने पिछले दिनों 3 नए कृषि कानून बनाकर किसानों के हित में बड़े बड़े निर्णय लिये गये है, जिनसे किसानों की आर्थिक स्थिति में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा। कलेक्ट्रेट परिसर खण्डवा में आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा व जनपद अध्यक्ष श्रीमती चंन्द्रकला पटेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोशन कुमार सिंह अपर कलेक्टर श्रीमती नंदा भलावे कुशरे श्री हरीश कोटवाले सहित विभिन्न अधिकारी व जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक श्री वर्मा ने कन्या पूजन कर व भगवान बलराम के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया। 

  विधायक श्री वर्मा ने कहा कि इन नए कानूनों के लागू होने से किसान समृद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि जब किसान समृद्ध होगा तो देश भी समृद्ध और खुशहाल होगा तथा खेती मामले में हमारा देश व प्रदेश आत्मनिर्भर बनेगा। विधायक श्री वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गत 8 महीनों में अब तक कुल 82422 करोड़ रूपये प्रदेश के किसानों के खाते में अलग अलग योजनाओं के तहत जमा कराये हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत कृषकों को वर्ष में 2-2 हजार रूपये की तीन समान किश्तों में कुल राशि रूपये 6 हजार का भुगतान किया जाता है। इस योजना के साथ ही राज्य शासन द्वारा भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना प्रारंभ की गई है, जिसमें प्रत्येक वित्तीय वर्ष में दो-दो हजार रूपये की किश्तों में कुल राशि 4 हजार का भुगतान किसानों को किया जाता है। इस तरह किसानों को हर वर्ष 10 हजार रूपये की नगद सहायता मिल सकेगी। 

निःशक्तजन कल्याण शिविर में इन विकलांग हितग्राहियों को दिए गए उपकरण 

कलेक्ट्रेट खण्डवा में आयोजित कार्यक्रम में गिरधारी निवासी सहेजला को श्रवण यंत्र, राधेश्याम निवासी टिगरिया, राजेश पाटीदार बड़गांवमाली, हौसलीलाल भावसिंगपुरा को व्हील चेयर तथा रामकरण निवासी धनगांव व रामलाल निवासी भामगढ़ को स्मॉर्ट केन व स्मॉर्ट फोन वितरित किए गए। उप संचालक सामाजिक न्याय श्रीमती अनुभा जैन ने बताया कि कार्यक्रम में दिव्यांगों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप उपकरण प्रदान किए गए, इसमें कुल 35 हितग्राहियों को ट्रायसाइकिल, 18 को व्हील चेयर, 3 को स्मॉर्ट केन, 1 हितग्राही को ब्रेल केन, 2 को स्मॉर्ट फोन, 22 को बैशाखी, 9 को छड़ी, 2 को ईयर फोन वितरित किए गए हैं। इसी तरह के कार्यक्रम जिले की सभी तहसीलों में भी आयोजित किए गए।

No comments:

Post a Comment